Home MOBILE BEST MOBILE REPAIRING TOOLS IN HINDI | डिटेल में जाने.

BEST MOBILE REPAIRING TOOLS IN HINDI | डिटेल में जाने.

0
232
mobile repairing tools

MOBILE REPAIRING TOOLS IN HINDI – मोबाइल रिपेयरिंग टूल्स के बारे में जाने 

Mobile repairing tools के बारे में हमलोग आज बात करेंगे. आजकल मोबाइल का काफी प्रचलन बढ़ गया है. जिसके वजह से आज के डेट में सारा काम हमारा मोबाइल पर ही हो जाता है. तो ऐसे में हम जितना अपने मोबाइल का use करते है. वैसे ही वो ख़राब भी होते है.

उसको ठीक करने के लिए हमें तरह तरह के Mobile repairing tools की जरूरत पड़ती है. जो की एक दो की मात्रा में नहीं होते है. अगर एक टूल भी नहीं रहा तो ऐसे में आपका मोबाइल रिपेयर शायद न हो पाए.

मै आज के ब्लॉग में इसी से रिलेटेड बात करने वाला हु. जिससे आपलोग को हर वो टूल की जानकारी मिल सकेगी. जिसके हेल्प से हमारा मोबाइल रिपेयर हो पाता है.

तो बने रहिये हमारे साथ मै आपको एक एक Mobile repairing tools के बारे में बताने जा रहा हु.

कुछ बेस्ट मोबाइल रिपेयर टूलSOME BEST MOBILE REPAIRING TOOLS

  1. Soldering Iron
  2. SMD Rework station
  3. Digital Multimeter
  4. BGA IC reballing kit
  5. Screw Driver
  6. Micro soldering Iron
  7. Soldering Paste or Flux
  8. Soldering Wire
  9. Jumper Wire
  10. DC Power Machine
  11. PCB Holder
  12. Thinner or IP Solution
  13. Desoldering Wire
  14. PPD paste
  15. Twizzer
  16. Mobile Phone Opener
  17. Cleaning Sponge
  18. Cleaning Brush
  19. Magnifying Lamp
  20. ESD Band
  21. ESD Mat

SMARTPHONE REPAIRING TOOLS के बारे में जाने 

उपर में मै जितना भी टूल्स के बारे में लिस्ट दिया हूँ उसके बारे में डिटेल्स में अब बताने वाला हूँ. Mobile repairing tools के बारे में पूरा डिटेल्स निचे दे रहा हूँ.

1. SOLDERING IRON: Buy

इसका इस्तेमाल हम मोबाइल में अलग अलग कंपोनेंट्स को सोल्ड करने में करते है. इससे हम पार्ट्स को निकाल भी सकते है. इसका use capacitor, diode या और भी अलग अलग तरह से पार्ट्स को निकालने में किया जाता है.

mobile repair tools

2. SMD REWORK STATION: Buy

इसका इस्तेमाल भी हमलोग कॉम्पोनेन्ट निकालने में करते है. लेकिन इससे सिर्फ छोटे छोटे पार्ट्स को निकाला जाता है. जो की सोल्डरिंग आयरन से नहीं निकल पाता. जैसे की जितने भी IC होते है उसको इसी मशीन से निकाला जाता है.

SMD machine

ऐसे कंपोनेंट्स जो PCB के surface पर सोल्ड होते है. उसी को ज्यादातर इस मशीन से निकाला जाता है. जिसके वजह से इसको SMD(surface mount device) के नाम से जाना जाता है. वैसे जिनको सोल्डरिंग की बारीकी से knowledge होती है. वो कुछ कंपोनेंट्स को normal सोल्डरिंग आयरन से भी निकाल लेते है.

3. DIGITAL MULTIMETER: Buy

हम कोई भी इलेक्ट्रॉनिक्स से रिलेटेड काम करे और इसका use न करे ऐसा हो नही सकता. ये सबसे खास टूल होता है. जिसके हेल्प से हम इलेक्ट्रॉनिक्स कंपोनेंट्स को काफी आसानी से चेक कर पाते है. की वो सही है या ख़राब है.

mobile repair tools

वैसे तो analog multimeter भी आते है, लेकिन उससे कही ज्यादा इसी का use होता है. क्योकि ये ज्यादा accuracy देते है और user friendly भी होते है किसी को समझने के लिए.

4. BGA IC REBALLING KIT: Buy

इसका use हम लोग मोबाइल के IC को फिर से reball करने में करते है. जैसे कोई IC है उसका कुछ पार्ट डैमेज हो गए है. तो ऐसे में उसको SMD मशीन से निकाला जाता है. फिर उसको इसी किट के जरिये पुनः से reball किया जाता है. जिससे ये फिर से पहले के तरह हो जाते है.

mobile repair tools
Image Source – Google | Image By – Amazon

इस किट में छोटे छोटे होल होते है जिनका पहचान होना बहुत ही जरुरी है. इसको हमलोग IC के नंबर से identify करते है फिर इस किट का use करते है. आजकल जितने भी फ़ोन आते है उनमे जितने भी IC लगे होते है. वो Ball IC ही लगे होते है.

इसलिए IC reballing का काम आजकल काफी बढ़ गया है. इसीलिए इस किट का use हम करते है.

5. SCREWDRIVER SET: Buy

इसका use तो सभी को पता होगा ही. इससे हमलोग अपने कोई भी device को काफी आसानी से ओपन करते है. लेकिन मोबाइल के लिए हमें थोडा सोच समझ के लेने की जरुरत पड़ती है.

SCREW DRIVER

हमें Screw Driver सेट ऐसे लेने चाहिए जिनसे हमारे मोबाइल को खोलते समय उसके स्क्रू ख़राब न हो. क्योकि अगर वो ख़राब हो जाते है तो ऐसे में उसको दुबारा ओपन करना थोडा मुश्किल हो सकता है. इसलिए screw driver काफी अच्छी quality का ही use करे.

6. MICRO SOLDERING IRON: Buy

इसके नाम से ही आपको पता चल गया होगा की कुछ छोटा सोल्डरिंग करना है. जी हा कुछ ऐसे पार्ट्स होते है जिनको हम normal वाले Soldering Iron से नहीं निकाल पाते है. उसके लिए हमें छोटे लीड वाले micro Soldering Iron की जरुरत होती है.

micro soldering iron for phone repairing

जिसके हेल्प से हम काफी आसानी से छोटे से छोटे पार्ट को भी पीसीबी से अलग कर सकते है.

7. SOLDERING PASTE या FLUX: Buy

जब हमारे पीसीबी के धातु पर ऑक्साइड की परत जमा हो जाती है तो, ऐसे में उसको इसी flux की हेल्प से उसको remove किया जाता है. ये तब जमा होते है जब हमलोग सोल्डरिंग करते है.

Soldering Flux

ये दो प्रकार के होते है – Liquid और paste में. जहा पर जैसा use होता है वहां पर वैसे ही flux का use हम करते है. आपलोग पढ़ रहे है अलग अलग Mobile repairing tools के बारे में .

8. SOLDERING WIRE: Buy

इसका use हमलोग दो अलग अलग तार हुआ या दो अलग कॉम्पोनेन्ट को जोड़ने में करते है. इस तरह से जोड़ा जाता है की जिससे उसके connection में 100 % करंट का flow हो सके. और हमारा circuit अच्छे से वर्क कर पाए.

Soldering wire

9. JUMPER WIRE: Buy

ये एक ऐसा technology है जो मोबाइल इंजिनियर का टाइम और पैसा दोनों बचाने में हेल्प करता है. जब मोबाइल में उसका track किसी कारण से टूट जाता है. तो उसको जोड़ने में हमें इसी जम्पर वायर की जरुरत पड़ती है.

jumper wire for mobile repair
Image Source – Google | Image By – Amazon

इसके हेल्प् से हम काफी आसानी से डैमेज मोबाइल को फिर से सही कर के use कर पाते है. तो ये वायर काफी use के होते है. तो ये भी आपके पास होना जरुरी होता है.

10. DC POWER SUPPLY: Buy

इसका use भी हमलोग मोबाइल रिपेयरिंग में ही करते है. या किसी भी पीसीबी के लिए करते है जिसमे AC से DC power supply की जरुरत होती है. ये पूरी तरह से DC supply में काम करता है. जिसमे दो डिस्प्ले लगे होते है. जिसमे voltage और current डिस्प्ले होते है. ये 0-15 V DC output supply देता है.

dc power supply for smartphone repairing

इसमें करंट को 0.6 – 2 A तक एडजस्ट करने का function होता है. इसमें और भी बहुत सारे features होते है. जो हमारे मोबाइल रिपेयर करने में काफी हेल्पफुल होते है.

11. PCB HOLDER: Buy

इसके नाम से ही पता चल रहा है की पीसीबी को होल्ड या पकड़ने वाला. जी हा इसके हेल्प से हम अपने मोबाइल के पीसीबी को अच्छे से टाइट करते है. फिर हमें जो भी काम अपने पीसीबी पर करना होता है वो काफी आसानी से कर पाते है.

pcb holder for mobile technician
Image Source – Google | Image By – Indiamart

इससे उस पीसीबी को हिलने के chances नहीं रहते है. जिसके वजह से हमारा काम और भी अच्छे से हो पाता है.

12. THINNER OR IP SOLUTION: Buy

इसको हमलोग पीसीबी क्लीनर के नाम से भी जानते है. जैसे की नाम से ही पता लगता है की पीसीबी को क्लीन करने वाला. जी हा इसके हेल्प से हम पीसीबी को साफ कर सकते है. इसका use हमलोग इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स को क्लीन करने में करते है.

thinner for pcb cleaning
Image Source – Google | Image By – Flipkart

या लग रहा है की किसी एरिया में कार्बन लग गया है तो वहां पर इसी का use करते है. जिसके बाद से हमारे पीसीबी सही से काम करने लगता है और हमारा मोबाइल सही हो जाता है. कभी कभी तो मोबाइल के पीसीबी को क्लीन कर देने से काफी सारे प्रॉब्लम ख़तम हो जाते है और हमारा मोबाइल सही से वर्क करने लगते है.

तो ये solution भी काफी ही ज्यादा important होते है हमारे मोबाइल रिपेयरिंग में.

13. DESOLDERING WIRE: Buy

जैसा की नाम से लग रहा है की कुछ desolder के बारे में बताया जा रहा है. जब हम अपने मोबाइल में सोल्डरिंग करते है तो कुछ ज्यादा सोल्डिंग उस एरिया में हो जाता है. जिसके कारण वो देखने में थोडा प्रोफेशनल नहीं लगता. तो उस एक्स्ट्रा सोल्डरिंग को एक desolder वायर के हेल्प से हम निकाल देते है.

desoldering wire
Image Source – Google | Image By – Indiamart

ये वायर उस एक्स्ट्रा सोल्डरिंग को अपने साथ लेकर बाहर आ जाता है. और हमारा सोल्डरिंग बिलकुल प्रॉपर दिखने लगता है. जिससे के प्रोफेशनल लुक पीसीबी में आनेआने लगता है. जिसको देखने से वो सोल्डरिंग काफी क्लीन नए की तरह लगती है.

14. PPD: Buy

ये एक अलग तरह का paste होता है. मैंने उपर में IC reballing kit के बारे में बताया था. तो उस किट में जब हम IC को reball करेंगे तो इसी paste का इस्तेमाल करते है. इस paste से हम उस IC पर फिर से बाल बनाते है. जिससे की वो IC फिर से पहले के तरह हो जाये.

PPD paste

और हमारे पीसीबी पर जाकर प्रॉपर सेट हो जाये. तो इसको बनाने में हम इसी PPD paste का use करते है.

15. TWIZZER: Buy

twizzer हमारे मोबाइल रिपेयरिंग के लिए काफी useful होता है. क्योकि जितने भी छोटे कॉम्पोनेन्ट होते है उसको पकड़ने के लिए twizzer का use किया जाता है. मोबाइल के पार्ट्स काफी छोटे होने के वजह से इसका जरुरत पड़ता है.

mobile repair

या फिर जब छोटे कॉम्पोनेन्ट को पीसीबी में सोल्ड करते है तो, ऐसे में इस twizzer से पकड़ कर उसको सोल्ड किया जाता है. Mobile repairing tools में ये काफी खास टूल माना जाता है.

16. MOBILE PHONE OPENER: Buy

जब भी हमें अपने मोबाइल को ओपन करना होता है तब इसका use करते है. इससे हमारे मोबाइल काफी easily ओपन हो जाते है. मोबाइल काफी फिनिशिंग के साथ ओपन होते है और उसमे कोई भी क्रैक नहीं आता है.

mobile repair tools
Image Source – Google | Image by Indiamart

 

17. CLEANING SPONGE: Buy

जब सोल्डरिंग करते है तो उसमे कुछ धातु लग जाते है. और वो सोल्डरिंग के लीड पर जमा हो जाते है जिससे की लीड नुकीला नहीं रह जाता है. उस सोल्डरिंग से काम करने में सही से फिनिशिंग नहीं आ पाता है. तो ऐसे में हम इस क्लीनिंग स्पंज का मदद लेते है.

mobile repair tools
Image Source – Google | Image By – AliExpress

जब भी कोई सोल्डरिंग कर रहे है आप. तो उसके बाद उसके लीड को एक बार इस स्पंज पर उसको अच्छे से पोछ दे. इससे सोल्डरिंग आयरन के लीड हमेशा साफ रहेगा. और काम करने में कोई दिकत नहीं आएगी.

18. CLEANING BRUSH: Buy

इसका इस्तेमाल हमलोग मोबाइल के पीसीबी को साफ करने में करते है. ये काफी सॉफ्ट ब्रश होते है. जैसे कभी कभी सोल्डरिंग करते टाइम कुछ धातु पीसीबी पर गिर जाते है तो इस ब्रश से साफ करते है. या जब पीसीबी को थिनर से साफ करते है तो भी इसका use किया जाता है.

mobile repair tools
Image Source – Google | Image By – Snapdeal

19. MAGNIFYING GLASS: Buy

जैसे की नाम से पता चल रहा है की कोई भी छोटे पार्ट को देखने वाला यन्त्र. जी हा इसका use मोबाइल रिपेयरिंग में छोटे छोटे IC और कॉम्पोनेन्ट को निकालने और लगाने में किया जाता है. जिसको हम खुली आँखों से देख कर सही तरीके से नहीं कर पाते है. उसको magnifying glass के हेल्प से देख कर बड़ी आसानी से कर सकते है.

mobile repair tools

20. ESD BAND: Buy

मोबाइल रिपेयरिंग करते समय हमें इसका काफी ध्यान देना होता है. जब भी रिपेयर करे तो इस band को अपने हाथ में जरुर पहने. इससे मोबाइल के पीसीबी डैमेज होने से बचते है. क्योकि हमारे बॉडी में unwanted charge पैदा होता है. जो पीसीबी को हानि पंहुचा सकती है.

mobile repair tools

ये जरूरी नहीं की आप सिर्फ मोबाइल के पीसीबी को रिपेयर करते समय ही इसका use करे. कोई भी device का पीसीबी को रिपेयर करते समय आपको इसका use करना चाहिए. इसको हाथ में लगा कर इसके दुसरे तरफ के क्लिप को कही भी ग्राउंड से लगा देना होता है.

जिससे अगर कोई charge generate भी हो तो उसको ये ESD band ग्राउंड कर दे. और आपका device के पीसीबी सही रहे.

21. ESD MAT: Buy

ये एक छोटा सा mat होता है. जिसपर हम अपने मोबाइल को ओपन करने के बाद उसके पार्ट्स को रखते है. ये भी इलेक्ट्रोस्टेटिक charge से हमारे कॉम्पोनेन्ट को डैमेज होने से बचाता है. और हमारे esd band का दूसरा क्लिप जिसको ग्राउंड करना होता है. उसको हम इसमें दिए गए connector से कनेक्ट कर सकते है.

esd mat for mobile repairing purpose
Image Source – Google | Image By – Amazon

जिससे बॉडी का charge ग्राउंड हो जाते है. इस mat का use सोल्डरिंग करने में भी करते है. जिससे धातु गिरते है तो ग्राउंड ख़राब नहीं होते है. ये तिन लेयर में बने होते है.

ये मोबाइल रिपेयरिंग के लिए कुछ बेसिक टूल्स है. जिसके हेल्प से आप अपना मोबाइल रिपेयरिंग का business शुरू कर सकते है. और जब लगे की आपको और एडवांस level पर जाना है तो फिर और भी कुछ टूल आपको लेना होगा. जिसके मदद से आपलोग एडवांस level के भी रिपेयरिंग कर सकते है.

ये भी पढ़े :

CONCLUSION

दोस्तों इस ब्लॉग मै बताया हूँ Mobile repairing tools के बारे में. जिसको पढने के बाद आपको मोबाइल रिपेयर करने में टूल्स को select करने में आसानी होगी. इस पोस्ट से आपलोग को एक बेसिक level के टूल्स की जानकारी मिलेगी.

दोस्तों यहाँ मै जितने भी मोबाइल रिपेयरिंग टूल्स के बारे में बताया हु. वो सब एक काफी ही अच्छी quality के प्रोडक्ट है. जिसको आपलोग क्लिक कर के चेक कर सकते है. और मेरा recommend होगा की आप जरुर ये सब प्रोडक्ट ले. क्योकि quality wise काफी अच्छा है.

जिसका use हमलोग ज्यादातर अपने मोबाइल रिपेयर करने के लिए करते है. इन सारे टूल्स को use कर के आप अपने मोबाइल रिपेयरिंग को एक अच्छे level पर ले जा सकते है.

अगर ये ब्लॉग आपलोगों  को अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करे. जिससे जो भी लोग नए है मोबाइल रिपेयरिंग में उनको टूल्स select करने में आसानी हो. और अपने business को अच्छे से शुरू कर सके. अपने बिचार हमें लिख कर जरुर बताये.

जिससे अगर कोई बदलाव करनी हो तो मै उसको कर सकू. जिससे आपलोग के लिए और भी बेहतर ब्लॉग भविष्य में ला सकू. आप हमें कमेंट कर सकते है या मेरे mail id पर mail कर के बता सकते है.

Mail ID – technogyanin@gmail.com

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!