blog kya hai

Blog kya hai ? हेल्लो दोस्तों कैसे है आपलोग? आप सब को मेरे तरफ से नमस्कार । आज मैं एक नया टॉपिक लेकर आया हूँ। जिसके बारे में मैं आपलोग को बताने वाला हूँ। आज मैं Blog kya hai ? और इसके जरिये कैसे पैसा कमा सकते है? इसके बारे में बताने वाला हूँ। और मेरा कोशिस रहेगा कि आपके हरेक सवाल का जवाब मैं यहाँ दे पाऊ। जिससे आपलोग के सारे डाउट क्लियर हो जाये।

BLOG KYA HAI – WHAT IS BLOG?

Blog (weblog) एक प्रकार वेबसाइट होता है। जो टाइम के साथ अपग्रेड होते रहते है। जिसमे नए कंटेंट को हमलोग लिख कर publish करते है।  इसको  लोग एक डिजिटल डायरी कि तरह use में भी लाते है। जिसमे वो अपने experience, अपने अलग अलग जानकारियां, फोटो या विडियो के जरिये नॉलेज को शेयर करते है। ब्लॉग को शुरू के समय में ब्लोग्बूक के नाम से जाना जाता था।

ये ब्लॉग एक तरह का पत्रिका है जो हमारे इन्टरनेट पर available होता है। जिसे उलटे कालानुक्रम में सजाया जाता है। जिसमे हमारे old पेज निचे होते है। और नए वाले पोस्ट उपर होते है। आपलोग को पता चल गया होगा की Blog kya hai ?

एक blog को अकेले एक आदमी या एक ग्रुप के द्वारा चलाया जा सकता है। जो पोस्ट लिख कर डेली या वीकली पब्लिश करता है। उसको ब्लॉगर कहा जाता है। जो ब्लॉगर अपने एक niche पर blog लिख कर उसको publish करते है। ब्लॉग्गिंग में आजकल बड़े कंपनी आ गयी है। जो लोगो को रख कर blog पोस्ट करवाते है। जिसके लिए वो लोगो को सैलरी भी देते है।

एक blog में हमलोग टेक्स्ट, फोटो, विडियो या ऑडियो ये सब को भी डाल सकते है। जिससे blog पढने वाले लोग को बोरिंग फील नहीं होता है। blog लिखने के बाद लोग उसको फेसबुक, ट्विटर इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है। क्योकि जितने व्यू आते है उसके हिसाब से पैसे बनते है। पोस्ट कंटेंट के निचे में एक कमेंट बॉक्स भी होते है। जिसमे हम अपनी राय दे सकते है।

आजकल blog एक प्रोफेशन बन गया है। जिसको अगर अच्छे से किया जाये तो अच्छा पैसा बनाया जा सकता है। इसको लोग फुल टाइम भी करने लगे है।

BLOGGING क्या है?

blog बना कर के उसमे डेली या वीकली पोस्ट को publish करना। उस blog को अच्छे से डिजाईन करना यही blogging कहलाता है। blog लिखने के लिए हम आजाद है।

जिस टॉपिक पर चाहे हम blog लिख कर पोस्ट कर सकते है। बस एक बात का ध्यान देना होगा कि वो पोस्ट लोगो द्वारा पढ़ा जाना चाहिए। वैसा ही पोस्ट लिखे। क्योकि जब लोग पढेंगे तब ही हमलोग ऑनलाइन earning भी कर पाते है।

मैं निचे बताऊंगा कि किस तरह से हम blog के द्वारा ऑनलाइन पैसा बना सकता है।

TYPES OF BLOGGING – ब्लॉग्गिंग के प्रकार 

ब्लॉग्गिंग दो तरह के होते  है। 

  1. Personal Blogging 
  2. Professional Blogging

PERSONAL BLOGGING – इसमें जो भी ब्लॉग्गिंग करता है उनके पास कोई motive नहीं होता। वो बस ऐसे ही कुछ टाइमपास के लिए ब्लॉग्गिंग करते है। क्योकि उनका मकसद पैसा कमाना नहीं होता है। उनके पास किसी तरह का कोई प्लान भी नहीं होता है। जब चाहे पोस्ट कर देते है।

PROFESSIONAL BLOGGING – वही अगर प्रोफेशनल blogger की बात करे तो उनका मेन मकसद होता है पैसा कमाना। और वो कमाते भी है जिससे उनका खर्चा मेन्टेन भी हो जाता है। क्योकि वो लोग इसको business की तरह देखते है।

अब बात आती है की ये कमाते कैसे है। तो जब हमलोग ब्लॉग पर विजिट करते है तो उस पर कुछ ads आते है। वही ads के जरिये ये पैसा कमाते है। इसमें इनके कमाने के काफी सारे जरिया होते है जैसे:

  • Google Adsence
  • Affiliate Marketing
  • Advertising
  • Online Courses 
  • Ebook Selling 

BLOGGER क्या है ?

जो person blog बना कर पोस्ट करता है। लोगो द्वारा जुड़ कर बात करता है उनके प्रॉब्लम के solution देता है वही ब्लॉगर कहलाता है। ब्लॉगर का काम ही है कि डेली या वीकली पोस्ट publish करना। जिससे लोगो का हेल्प हो सके। और वो आपसे जुड़ कर हमेसा बने रहे।

blog kya hai

Image of blog kya hai

अच्छा ब्लॉगर बनने के कुछ टिप्स 

एक अच्छा blogger बनाने के कुछ Tips हम बता रहे है। जिसके हेल्प से आप एक success full blogger बन सकते है। कुछ पॉइंट्स को मै निचे बताने वाला हूँ। जिसको follow कर के आप ब्लॉग्गिंग में अच्छा कर सकते है।

  • अपना पोस्ट यूनिक लिखे 
  • पोस्ट लिखें से पहले अच्छे से अपने टॉपिक पर रिसर्च करे 
  • हमें थोडा सब्र रखना होगा ब्लॉग्गिंग में
  • कोई भी दुसरे पोस्ट का copy न करे। कोशिस करे उससे अच्छा कंटेंट बनाये तब success हो सकते है।
  • ब्लॉग हमेशा एक खास niche(topic) पर करे। जैसे Technology का है तो सिर्फ इसी से रिलेटेड पोस्ट डाले।
  • guest post करे। अपने niche से रिलेटेड ब्लॉग पर।
  • पोस्ट पब्लिश करने में cosistent रहे। 
  • ब्लॉग का पेज अलग अलग सोशल मीडिया पर बनाये। और अपने पोस्ट को उस पर शेयर करे।

blog kya hai

Image of blog kya hai
  • समय के साथ अपने पुराने पोस्ट को update करते रहे। 
  • अपने ब्लॉग के प्रति एक goal सेट करे। की इस ब्लॉग में हमें क्या क्या कैसे करना है।
  • इनकम का source बढ़ाये। जैसे एफिलिएट मार्केटिंग, प्रमोशन या paid post करे।

BLOG POST क्या है

ब्लॉगर द्वारा लिखा हुआ आर्टिकल या कंटेंट जिसको हमलोग पढ़ते है। जैसे कि अभी आपलोग मेरे ये पोस्ट पढ़ रहे है इस को blog post कहा जाता है।

ब्लॉग्गिंग किस विषय पर करे?

ब्लॉग लिखने के लिए आप बिलकुल आजाद है। क्योकि इसमें वही लिखता है जिसको किसी न किसी चीज में इंटरेस्ट होता है। जैसे कि किसी को स्पोर्ट्स, न्यूज़, जोक्स , टेक्नोलॉजी, स्टडी या और भी बहुत कुछ में इंटरेस्ट हो सकता है।

जब हमें किसी एक चीज में इंटरेस्ट होगा तभी हम एक अच्छा पोस्ट लिख पाएंगे। क्योकि हम उस चीज में काफी experience होते है। जिसको करने में हमें बोरिंग भी फील नहीं होगा। इसलिए जिस भी चीज में हमें इंटरेस्ट हो उसी में हमें blogging करना चाहिए। तभी हम आगे कुछ अच्छा कर पाएंगे।

WEBSITE और BLOG में अंतर है? WEBSITE VS BLOG हिंदी में

अगर सरल भाषा में कहे तो हमलोग ब्लॉग को वेबसाइट कह सकते है। जबकि सारे websites ब्लॉग नहीं हो सकते। यानी की ब्लॉग को वेबसाइट कहा जा सकता है।

WEBSITE

वेबसाइट या साईट सारे webpage का collection होता है। जिसमे काफी सारे webpage का  use किया जाता है। अगर हम कोई business करते है तो हमारे पास एक वेबसाइट होने चाहिए। जहा हमारे business से रिलेटेड सारे इनफार्मेशन दिए रहते है।

वेबसाइट के जरिये हमलोग अपने business value को बिल्ड करने की कोशिस करते है। जैसे कुछ example मै दे रहा हूँ: Amazon, Flipkart, Facebook, Twitter इत्यादि।

BLOG

Blog kya hai के बारे में मै उपर बता चूका हूँ। की ब्लॉगर के द्वारा जो पोस्ट डेली या वीकली किया जाता है वो ब्लॉग कहलाता है। ये किसी कंपनी या business के लिए use नहीं होता है। ये basically लोग अपने इनफार्मेशन दुसरे तक पहुचाने के लिए use करते है। 

ब्लॉग की बात की जाये तो इससे हम पैसा भी कमा सकते है। ये सब depend करता है हमारे मेहनत और जूनून पर। आप जितना dedication के साथ काम करोगे उतना पैसा इसमें कमाया जा सकता है।

HOW TO START BLOGGING – BLOGGING कैसे शुरू करे | BLOGGING से पैसे कैसे कमाए | BENEFIT OF BLOGGING

ब्लॉग्गिंग हम दो तरह से शुरू कर सकते है। एक blogger.com से और दूसरा तरीका है WordPress से। अगर आपके पास स्टार्टिंग में पैसा की कमी है। या आप फ्री में ब्लॉग्गिंग करना चाहते है। तो ऐसे में blogger.com काफी अच्छा जरिया है ब्लॉग्गिंग करने के लिए।

blogger.com में हमें सिर्फ डेली का पोस्ट लिख कर पब्लिश करना होता है। अगर 10-15 quality पोस्ट पब्लिश कर दिए है। तो उसके बाद आप Google Absence के लिए apply कर सकते है। अगर सबकुछ ठीक रहा google के policy के हिसाब से तो approval मिल जाता है। फिर वहा से online earning शुरू हो जाती है। blogger.com में ज्यादा feature नहीं मिलते है।

अब बात करते है WordPress की। इसमें हमें कुछ पैसा लगाना पड़ता है। वैसे चाहे तो शुरू के दिनों में हम यहाँ भी फ्री में ब्लॉग्गिंग कर सकते है। जब आपको लगे की ब्लॉग थोडा establish हो गया है। तो अब आप एक अच्छा hosting ले सकते है। जहा पर आपको फ्री वाले से अच्छा response मिलेगा। WordPress एक CMS(Content Management System) है। 

जहा पर हमें हर वो चीज customize करने के लिए मिल जाता है। जैसा की आप चाहते है। हम अपने हिसाब से अपने ब्लॉग को डिजाईन कर सकते है। और भी काफी कुछ feature मिलते है।

ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे?

ब्लॉग्गिंग कोई भी शुरू कर सकते है। ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले देख ले की वो टाइम पर अपना पोस्ट पब्लिश कर पायेगा की नहीं। अगर लगता है की ये हो जायेगा। तो उसके बाद आपको अपने अंदर की हुनर हो देखना है। की किस टॉपिक पर हमें अच्छे से Command है। जिसको पब्लिक के सामने अच्छे से समझा सके।

अगर ये दो quality आपके पास है तो आप ब्लॉग्गिंग करने के बारे में सोच सकते है। अब बात आती है की ब्लॉग्गिंग करने में किन चीजो की जरुरत पड़ती है। तो सबसे खास है आपके पास एक लैपटॉप होने चाहिए। उसके बाद हमें एक डोमेन और दूसरा होस्टिंग की जरुरत पड़ती है।

अब डोमेन और होस्टिंग के बारे में जान ले

DOMAIN क्या है?

डोमेन ही हमारा ब्लॉग का नाम होता है। जैसे की मेरा साईट का नाम है www.technogyan.in जिसमे technogyan डोमेन है। डोमेन आप चाहे तो फ्री में भी use कर सकते है या खरीद भी सकते है। ये सब blogger पर depend करता है। वैसे अगर हम खरीद कर use करते है तो उसका अलग ही response मिलता है।

क्योकि ये डोमेन ही हमारी एक अलग पहचान बनाती है। तो कोशिस करे की डोमेन अच्छा ले जिसका एक अलग पहचान हो मार्किट में जैसे की फेसबुक है या ट्विटर है। आपलोग पढ़ रहे है Blog kya hai ?

HOSTING क्या है?

Hosting में ही हमारे ब्लॉग का सारा कंटेंट save या store होते है। जब भी हम कोई नया पोस्ट लिखते है तो वो इसी hosting पर store होती है। ये भी फ्री और paid दोनों में आते है। आपके उपर depend करता है की आप कौन सा use करते है। 

फ्री वाले में ज्यादा feature नहीं मिलते है। वही अगर paid वाले की बात करे तो वहा काफी feature मिल जाता है। 

अगर beginner है तो डोमेन और hosting दोनों फ्री के लिए try कर सकते है। जब लगे की ब्लॉग काफी ग्रो करने लगा तो फिर paid वाले में अपने को मूव करा सकते है।

Blog kya hai ? blogger क्या है? ब्लॉग से पैसा कैसे कमाये। ये सब की जानकारी आपलोग को इस पोस्ट में मिल गया होगा। जिसमे मै काफी कुछ बताने को कोशिस किया हूँ। जिससे आपलोग को ब्लॉग क्या है से रिलेटेड सारे डाउट clear हो जाये। 

अब इसके आगे आपलोग को कही कुछ पूछना है तो हमें कमेंट कर सकते है। जहा मै आपलोग का जवाब दूंगा। अगर आपलोग को लगता है की कही कुछ कमी है तो उसे भी जरुर बताये। जिससे मै उसको दूर कर सकू। 

Thanks.

 

 

 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here