computer tips and tricks

COMPUTER TIPS AND TRICKS | HOW TO HIDE ANY FILES IN AN IMAGE IN HINDI

हेल्लो दोस्तों आप सभी को नमस्कार. आज मै आपलोगों के लिए बहुत ही अच्छा computer tips and tricks लेकर आया हु. जिसमे मै आपको कुछ अलग बताने वाला हु. जितने भी कंप्यूटर user होते है. वो अपने file या data को छुपाने के लिए या लॉक करने के लिए अलग अलग software का use करते है.

जिससे की उनका important या personal data कोई देख न सके. तो इसके लिए हमें software की जरुरत पड़ती है. जिसके हेल्प से हम अपने डाटा को secure या hide कर पाते है. लेकिन इससे क्या होता है जब आपके घर वाले देखते है तो वो भी कुछ अलग सोचने लगते है. की इसमें क्या है जो इसको लॉक कर के रखा है.

दोस्तों ये सब प्रॉब्लम से बचने के लिए मै आपलोग के लिए एक computer tips and tricks लेकर आया हूँ. जिसमे आप अपने file या data को आसानी से hide कर सकते है. और सामने वाले को देख कर ये पता भी नहीं चल पायेगा की आप कुछ hide किये है.

HOW TO HIDE ANY FILES IN AN IMAGE IN HINDI – किसी भी फाइल को इमेज के पीछे कैसे छुपाये 

हम कोई भी image के पीछे आसानी से अपने डाटा को hide कर सकते है. और कोई भी जब इसको देखता है तो वो उसको समझ नहीं पायेगा की फोटो है या इसके पीछे कोई डाटा छुपाया गया है.

इस computer tips and tricks को करने के लिए कंप्यूटर में winrar software होना जरुरी है. अगर नहीं है तो उसको डाउनलोड कर ले. जब डाउनलोड हो जाये तब उसके बाद आप इस ट्रिक को करने के लिए prepare है.

चलिए आगे देखते है की कैसे इस computer tips and tricks को हमलोग step wise करते है. और अपने कोई भी file को अपने image के पीछे कैसे छुपाते है? इस ट्रिक को समझने के लिए निचे दिए गए steps को follow करे.

STEP BY STEP FOLLOW करे 

  • अपने सारे डाक्यूमेंट्स, फोटोज, वीडियोस या और भी सारे डाटा को डेस्कटॉप पर folder में save कर ले. जिस फोटो के पीछे सबकुछ hide करना है उसको folder के बाहर save करे.
  • अब folder पर right माउस बटन क्लिक्क करे. फिर Add to text.rar” पर क्लिक करे. जिससे folder rar file में convert हो जायेगा.

computer tips and tricks

  • rar file बन जाने के बाद अब Window+R बटन प्रेस करे. जिससे Run window खुल जायेगा. फिर उसमे “cmd” लिख कर enter प्रेस करे. जिसके बाद एक black screen window खुलेगा. जिसमे आप cd desktop लिख कर enter करे.

जरुर पढ़े :

  1. कंप्यूटर में कोई भी साईट को कैसे ब्लाक करे.
  2. कंप्यूटर के deleted फाइल्स को रिकवर कैसे करे.
  3. लैपटॉप के बैटरी लाइफ बढ़ाने के tips हिंदी में. 
  4. हार्ड डिस्क को command के जरिये कैसे format करते है. 
  5. Pendrive का size हमारे सिस्टम में कम क्यों दिखाता है.
  • अब जो बताने वाला हूँ इसको ध्यान से समझिएगा आपलोग. सबसे पहले ये देख ले की आपको जिस image के पीछे कुछ छुपाना है वो और rar file किस नाम से है. क्योकि ये अगर गलत कर देंगे तो आप कुछ भी फोटो के पीछे नहीं छुपा पाएंगे. क्योकि जो नाम वो सारे rar file या image का रहेगा. same वैसा ही window command prompt के अंदर टाइप करना है.

जैसे की हमारे केस में जिस फोटो के पीछे कुछ छुपाना है उसका नाम है dogs.jpg. और जिस rar file को        इसके पीछे hide करना है उसका नाम है “test.rar”

  • command प्रोमट में cd dekstop के बाद copy /b dogs.jpg+test.rar result.jpg को टाइप करे. ये टाइप कर के enter करने के बाद आपके desktop पर एक और result.jpg नाम का फोटो copy हो जायेगा. जैसा निचे फोटो में दिखाया गया है :

computer tips and tricks

  • अब हमारे सारे वीडियोस, फोटोज या पर्सनल जो भी फाइल्स है. वो result.jpg के पीछे hide हो चुके है. इसको चेक करना है की सही में result.jpg में hide हुआ है या नहीं. तो ऐसे में आप अपने दोनों फोटो के प्रॉपर्टीज को चेक करे. result.jpg वाला फोटो का size बड़ा show करेगा.
  • इस तरह से आपके important file image के पीछे hide हो गया है. अब आप चाहे तो इसको कही भी save कर के रख सकते है. किसी को पता नहीं चल पायेगा की इस image के पीछे कुछ hide किया गया है. तो दोस्तों है न कमाल का  computer tips and tricks.

IMAGE के पीछे HIDE FILE को कैसे देखे?

जिस files को computer tips and tricks के हेल्प से hide किये है. तो अब उसको ओपन कैसे करेंगे ताकि उस file को access कर पाए. तो अब मै उसी step को बताऊंगा जिससे आप अपने hidden files को फिर से जब चाहे access कर पाए. और वो भी उस format में जैसा हम hide किये थे.

छुपे हुए फाइल्स को वापस पाने का तरीका 

  • सबसे पहले अपने PC में इनस्टॉल winrar software को ओपन कर ले.
  • उसके बाद जो result.jpg वाला image है उसको ड्रैग कर के winrar में डाल दे.
  • ड्रैग करने के बाद आप अपने test नाम का folder देख पाएंगे.
  • फिर से उस test folder को क्लिक करे आपको उसके अंदर की सारी files दिखने लगेगी.
  • अब आप उन सारे फाइल्स, वीडियोस या images को आराम से extract कर के use कर सकते है.

CONCLUSION

दोस्तों आपको इस computer tips and tricks में अच्छे से सिखने को मिला होगा. जो आपके काफी काम आने वाले है. आपलोग इस ट्रिक की मदद से अपने important फाइल्स को किसी से चोरी होने से या hack होने से बचा सकते है. आप जब चाहे इसको access कर के use कर सकते है.

मैंने ये ट्रिक window 10 पर कर के बताया है. लेकिन आपलोग इसको दुसरे window पर भी कर के use में ला सकते है. बिलकुल same तरीका से. मै आशा करता हु की आपलोग को ये computer tips and tricks काफी अच्छा लगा होगा.

अच्छा लगा हो तो हमें कमेंट कर के बताये. अपने सुझाव भी हमें send कर सकते है. जिससे मुझे पता चल सके की मुझे और क्या क्या अपने ब्लॉग में improvement करनी है. जिससे की आपलोग को और भी अच्छी quality का कंटेंट मै provide करा सकू.

आप हमें मेरे mail id पर mail भी कर सकते है. technogyanin@gmail.com

Thank You!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here