Home MAKE MONEY CONTENT WRITING MEANING IN HINDI | इसके जरिये ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

CONTENT WRITING MEANING IN HINDI | इसके जरिये ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

0
62
content writing meaning in hindi

Content writing meaning in Hindi आज इसके बारे में सिखने वाले है। content writing क्या है? इसके मतलब क्या होता है? content writing से कैसे पैसा कमाया जाता है? ये सब के बारे में मै आज आपलोग को बताने वाला हूँ।

आज के समय में internet का काफी बोलबाला है। इसके अंदर बहुत सारा ऐसे टर्म्स आते है जो काफी कंफ्यूज करते है। इसी में से एक शब्द है Content जिसको मै आज बताने वाला हूँ। अगर आपलोग इन्टरनेट use करते होंगे तो इस कंटेंट के बारे में जरुर सुने होंगे। Content writing meaning in Hindi.

इसी कंटेंट की मदद से हम online पैसा कमाते है। जैसे की कई लोग वेबसाइट पर content डालते है तो कई लोग YouTube पर डालते है। ऐसे कई और प्लेटफार्म है जहा लोग खुद से कंटेंट बनाते है और online पैसा कमाते है। इसके जरिये आपलोग अच्छा पैसा कमा सकते है। बस इसको अच्छे से जानने की जरुरत है। की ये कैसे काम करता है। और क्या कर के हम लोग online पैसा कमा सकते है।

CONTENT WRITING MEANING IN HINDI | CONTENT WRITING का मतलब क्या होता है?

Content writing एक ऐसा स्किल है जो काफी समय से चला आ रहा है। क्योकि इसका use पहले लोग अपनी बात को एक जगह से दूसरी जगह पर पहुचाने के लिए करते थे। उस समय लोग अपनी बातों को पेपर में लिख कर दुसरे जगह पहुचाते थे। जिसमे उस letter में लिखा हुआ बात ही कंटेट होता था।

लेकिन आज के बढ़ते Technology ने उस कंटेंट का बहुत सारे रूप ले लिए है। जिसमे internet का मेन role आता है। क्योकि अब हमलोग सबकुछ इसी internet के जरिये दुसरे तक पंहुचा देते है। वो चाहे लिख कर हो या सुन कर हो या फिर देख कर हो। जब हमलोग दुसरे के लिए कुछ भी internet पर डालते है। तो उससे उनको कुछ जानकारी मिलती है जैसे वेबसाइट में लिख कर या YouTube पर video बना कर।

ऐसे में हम कुछ भी google पर search करते है तो उसके बारे में हमें जानने को मिलता है। और वो जानकारी हमें इसी कंटेंट लिखने के चलते मिलता है। जिससे हमारा query दूर हो जाती है। और हम बोलते है की काफी अच्छा कंटेंट लिखा हुआ था। अब आपलोग को Content writing meaning के बारे में पता चल गया होगा।

TYPES OF CONTENT (CONTENT के प्रकार) | CONTENT WRITING MEANING के TYPES

ये मेन रूप से तिन तरह के होते है:

1. TEXT CONTENT – इस रूप में हम कंटेंट को सिर्फ text format में ही बना सकते है। इसके मदद से हमलोग ब्लॉग पोस्टिंग, आर्टिकल या कुछ और लिख कर कंटेंट बना सकते है।

2. AUDIO CONTENT – इसमें सिर्फ हम audio format में अपना कंटेंट बनाते है। जिसको audio कंटेंट कहा जाता है। जैसे FM radio, पाडकास्ट इत्यादि।

3. VISUAL CONTENT – इस format में हम कंटेंट को सिर्फ विसुअल format में दिखाते है। जैसे विडियो, images इत्यादि।

कंटेंट कौन बनाता है? | CONTENT CREATOR

अब समझते है की इस कंटेंट को कौन बनाता है? वो व्यक्ति जो वेबसाइट के लिए लिखता हो। किसी प्लेटफार्म(YouTube) के लिए video बनाता हो। या फिर सिर्फ audio रिकॉर्ड करता हो। वैसे व्यक्ति द्वारा बनाया गया ये सब अलग अलग कंटेंट को कंटेंट क्रिएटर कहते है। 

CONTENT WRITING क्या है? | WHAT IS CONTENT WRITING IN HINDI

जब हम कुछ लिखते है जैसे की अपने ब्लॉग के लिए। तो उसको हमलोग कंटेंट राइटिंग कहते है। content writing में सिर्फ text format ही आता है। जब कोई अपना वेबसाइट या ब्लॉग चलाता है तो उसमे कंटेंट राइटिंग करता है। जिसको पढ़ कर लोगो को जानकारी मिलती है।

काफी लोगो के पास समय के आभाव रहता है। जिसके कारण वो लोग दुसरे से content writing करवाते है। जिसक लिए वो उनको Paisa Pay करते है। जो की WPP(Word per paisa) में Pay करते है। इसको ही हम content writing कहते है। ये भी एक बेस्ट तरीका है online पैसे कमाने का।  

कंटेंट राइटिंग करने से पहले रिसर्च कैसे करे?

ये बहुत जरुरी है की कंटेंट लिखने से पहले उसका रिसर्च हो। नहीं तो आपके लिखने के कोई मतलब नहीं बनता है। ये सबकुछ internet की मदद से किया जाता है। क्योकि जो आप लिखने वाले है उसके बारे में कोई internet पर search ही नहीं करेगा। तो फिर आपके लिखने का क्या मतलब है।

tips for content writing

Image of content writing meaning in hindi

इसलिए किसी भी तरह का कंटेंट बनाने से पहले उसका रिसर्च करना बहुत जरुरी है। जैसे की अगर आपको घर में आपके पसंद का अगर खाना नहीं बनेगा। तो क्या आप डेली अच्छे से खा पाइयेगा। हमलोग अच्छे से खाना खाए उसके लिए हमलोग अपने मनपसंद खाना बनाकर खाते है।

CONTENT WRITING में कौन कौन सी चींजे खास होती है?

कंटेंट राइटिंग में सिर्फ लिखना ही नहीं आता है। इसमें और भी बहुत कुछ आता है जो निम्नलिखित है:

  • कंटेंट राइटिंग
  • YouTube पर video create करना 
  • पॉडकास्ट बनाना 
  • वेबसाइट में पेज बनाना 
  • सोशल माडिया में पोस्ट बनाना 
  • Email newsletter बनाना 
  • white paper पर कंटेंट बनाना 

ये सब कंटेंट बनाने में आता है। तो ये मत सोचियेगा की सिर्फ लिख कर ही कंटेंट बना सकते है।

IMPORTANT TIPS FOR CONTENT WRITING – कंटेंट राइटिंग करने के कुछ खास टिप्स | E CONTENT कैसे तैयार करे ? | कंटेंट राइटर के लिए किन स्किल की जरुरत पड़ती है?

tips for content writing

Image of content writing meaning in Hindi

CONTENT WRITER कैसे बने?

1. अच्छे से रिसर्च करे 

कोई भी कंटेंट लिखने से पहले रिसर्च जरुर करे। की मार्किट में लोग क्या पसंद कर रहे है। नहीं तो कंटेंट लिखने का कोई मतलब नहीं बनता है।

2. कंटेंट को प्रूफरीडिंग करे 

कोई भी कंटेंट लिखने के बाद उसको अच्छे से दो तिन बार जरुर पढ़े। इससे उस कंटेंट में जो गलती होगी पकड़ में आ जाएगी। और वो कंटेंट बिलकुल error free हो जायेगा। क्योकि कोई भी गलत पढना पसंद नहीं करता है। इससे आपकी quality पर भी इफ़ेक्ट पड़ सकता है। इसलिए प्रूफरीडिंग जरुर करे।

3. कंटेंट लिखते समय Word Count का ध्यान दे 

Content लिखते समय वर्ड काउंट का ध्यान देना काफी जरुरी है। ऐसा नहीं की कोई भी कंटेंट 400-500 word का बना दिए और कंटेंट पूरा हो गया। कंटेंट आपका कम से कम 1000 से 3000 words के बीच होने ही चाहिए। और जो भी कंटेंट बना रहे है उसमे पूरी जानकारी देनें की कोशिस करे। 

काफी जगह पर word काउंट मायेने रखता है। जैसे की google हो गया। तो कम word काउंट होगा तो कंटेंट writing का कोई मतलब नहीं बनता है।

4. कंटेंट जिस टॉपिक पर लिख रहे है उसमे अच्छे करने की कोशिस करे 

जिस भी टॉपिक पर लिख रहे है उस पर अच्छे से रिसर्च करे। क्योकि जब रीडर आपका कंटेंट पढ़ेगा तो उसको पूरी जानकारी चाहिए होता है। तो ऐसे लिखे की उसको एक जगह पर वो सब कुछ मिल जाये जिसके लिए वो आपका कंटेंट पढ़ रहा है। सबसे बड़ी बात है उस टॉपिक में आपको भी अच्छी जानकरी होनी चाहिए। तभी आप अच्छा लिख पाएंगे।

जरुर पढ़े :

5. ज्यादा लिखने की आदत बनाये

जब ज्यादा लिखेंगे तभी आपको अच्छा लिखने की आदत बनेगी। कोशिस करे ज्यादा से ज्यादा लिखने की आदत डाले। क्योकि कोई भी दो चार दिन में अच्छा कंटेंट राइटर नहीं बन सकता है। उसके लिए काफी रिसर्च करना होता है। और अभ्यास का जरुरत पड़ता है।

6. अपने लिखने के पीछे के रीज़न को जाने

जब तक आप लिखने के पीछे की रीज़न को जानेगे नहीं। तबतक आप अच्छा लिख नहीं पाएंगे। क्योकि आपको जिस लाइन में जानकारी है उसी पर लिखने के लिए कंटेंट बनाये। तब आप अच्छा कर पाइयेगा। क्योकि आप उस लाइन में expert है। सबकुछ जानते है।

आप पैसा के लिए लिख रहे है तो आपको इसमें काफी अच्छा होना होगा। इसके लिए आपको काफी समय देना होगा साथ में टेक्निकल जानकारी भी लेनी होगी। तब जाकर आप कही अच्छा कंटेंट राइटर बन सकते है।

7. ज्यादा पढ कर अपना जानकारी बढ़ाये 

अच्छा करने के लिए सबसे पहले आपको तैयार होना होगा। और ये करने के लिए हमें काफी पढना होगा। तभी आप analyze कर पाएंगे की कब कहा कैसे लिखना होता है। इसके लिए आप internet या फिर YouTube का सहारा ले सकते है। जहा आपको काफी जानकारी मिलेगी। और आप उसी हिसाब से अपने को तैयार कर पाएंगे।

कंटेंट राइटिंग कर के ONLINE पैसे कैसे कमाये ?

कंटेंट लिख कर आप चाहे तो अच्छी earning कर सकते है। वो चाहे तो आप अपने लिए लिख कर सकते है। या फिर दुसरे किसी अपने क्लाइंट के लिए काम कर के online पैसे कमा सकते है। अगर आप ब्लॉग्गिंग करते है तो उसमे हमें लोगो के लिए अच्छी अच्छी कंटेंट लिखने पड़ते है। जिससे की उनका हेल्प हो सके हमारी कंटेंट पढ़ कर। आप Content writing meaning in हिंदी के बारे में पढ़ रहे है।

make money using content writing

Image of content writing meaning in Hindi

लोग जितने आपके कंटेंट पढ़ते है उसके हिसाब से ads के जरिये पैसे earn होते है। वो सब depend करता है की आप कंटेंट कितनी अच्छी तरह से लिखे हुए है। अगर आप ब्लॉग्गिंग नहीं करते है। तो फिर आप दुसरे के लिए कंटेंट लिख कर online पैसे कमा सकते है। उसके लिए क्लाइंट हमें पैसे पे करते है। बस आपमें लिखने का जुनून होना चाहिए।

ऐसा कंटेंट लिखा जाता है जो बाकी सबलोग से यूनिक हो। तभी लोग आपके कंटेंट writing के दीवाने होंगे। इसके लिए हमारे पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए। साथ में internet connection भी होनी चाहिए। आप चाहे तो अपनी मोबाइल से भी लिख कर earn कर सकते है। बस ध्यान देना है की जो लिखे एक दम यूनिक हो। तभी लोग आपको पसंद करेंगे और आपके कंटेंट को पढना चाहेंगे।

ONLINE CONTENT WRITING JOB

अगर आप कंटेंट राइटिंग स्किल सिख चुके है तो फिर आपके लिए काफी opportunity है। जो हमें online करने को मिलती है। जो आपलोग को काफी बेनिफिट दे सकता है। मै कुछ वेबसाइट का नाम बता रहा हूँ जो निम्न्लिखिता है:

इस तरह के और भी काफी साईट आपलोग को मिल जायेगा। जिसकी मदद से आपलोग अच्छी पैसा कमा सकते है। अगर आपलोग फ्रेशेर है तो स्टार्टिंग में 8000/- to 12000/- आराम से कमा सकते है। और अगर कुछ एक्सपीरियंस हो जाता है तो फिर आप 20000/- से भी ज्यादा earn करना शुरू कर देंगे। ये सबकुछ आपके dedication पर depend करता है।

कंटेंट राइटिंग से RELATED FAQs

1. E Content क्या है?

E content का मतलब होता है internet पर मौजूद कैसा भी कंटेंट। जिसमे लिखना, सुनना, देखना ये सब आ जाते है।

2. Content का हिंदी मतलब क्या होता है?

इसको हिंदी में हमलोग तत्त्व, सामग्री, अवयव, सारांश इत्यादि होता है

3. Content Writer कैसे बने?

कंटेंट राइटर बनने के लिए आप चाहे तो कुछ कोर्स कर सकते है। आपलोग writing में सर्टिफिकेट कोर्स या डिप्लोमा कोर्स कर सकते है। जिससे आप इसके expert बन सकते है। लेकिन जरुरी नहीं की कोर्स ही करे। आप चाहे तो 12th के बाद भी कंटेंट राइटर बन सकते है। बस आपमें लिखने की ललक होनी चाहिए।

4. कंटेंट राइटिंग कैसे शुरू करे?

कंटेंट लिखना कैसे शुरू करे इसके बारे में मै उपर में बता चूका हूँ।

5. क्या कंटेंट राइटिंग आसान है?

हमलोग जितना सोचते है उतना ये आसान नहीं है। हाँ लेकिन लगन के साथ काम किया जाये तो हार्ड भी नहीं है।एक अच्छा कंटेंट राइटर बनने के लिए काफी रिसर्च की जरुरत पड़ती है। क्योकि हमारा कंटेंट हर समय यूनिक होनी चाहिए।

6. क्या कंटेंट राइटिंग में करियर है?

जी हाँ काफी अच्छी करियर है। बस इसके लिए dedication की जरूरत है।

7. SEO Content writing क्या है?

इसमें हम कंटेंट तो लिखते ही है लेकिन वो SEO कर के लिखते है। क्योकि इसमें प्लानिंग, ऑप्टिमाइजेशन ये सब होता है। जिससे हमारा कंटेंट सर्च इंजिन में अच्छे से रैंक हो सके।

CONCLUSION

Content writing meaning in Hindi में आपने सिखा की कंटेंट राइटिंग क्या है? कंटेंट राइटिंग कौन कर सकता है? कंटेंट राइटिंग के लिए किन चीजो का जरुरत पड़ता है? इस तरह से काफी कुछ आपलोग ने इस पोस्ट में सिखा होगा। अगर आपलोग को कही भी कुछ समझने में प्रॉब्लम आये तो हमें कमेंट कर के जरुर पूछियेगा।

जिससे हमें आपको बताने में काफी अच्छा लगेगा। अगर आपलोग को ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों तक जरुर शेयर करे। इसको सोशल मीडिया पर शेयर करना नहीं भूलिए जिससे और भी लोगो तक ये जानकारी जाये और वो लोग भी ये सब सिख पाए। आप हमें हमारे फेसबुक पर follow कर सकते है। आप हमें मेल के जरिये भी कांटेक्ट कर सकते है।

इस तरह से आशा करता हु की Content writing meaning in Hindi में सबकुछ आप सिख गए होंगे।

Thanks!!

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!