Home MOBILE ANDROID MICROPHONE के प्रॉब्लम को कैसे FIX करे | TOP SECRET

ANDROID MICROPHONE के प्रॉब्लम को कैसे FIX करे | TOP SECRET

0
180
how to fix android microphone problem

ANDROID MICROPHONE  के PROBLEM कैसे FIX करे 

नमस्कार दोस्तों कैसे है आपलोग ? आज मै आपलोग के लिए एक न्यू टॉपिक लेकर आया हु। जिसमे आपलोग How to fix android microphone problem के बारे सिखने वाले है। जिसमे हमलोग कुछ मोबाइल से रिलेटेड सिखने वाले है। आज मै आपलोग के ले कर आया हु एंड्राइड माइक्रोफोन से रिलेटेड टॉपिक।

जिसमे हमलोग सिखने वाले है की एंड्राइड माइक्रोफोन कैसे काम करता है ? ये कितने प्रकार के होते है ? इसको हमलोग किस तरह से use करते है ? और अगर कोई प्रॉब्लम आये तो उसको किस तरह से fix करते है ?

इसको पढने के बाद आप कोई भी मोबाइल के माइक्रोफोन को आसानी से fix कर सकते है। चाहे वो Samsung, LG या फिर Motorola का हो। सभी का प्रॉब्लम काफी आसानी से fix कर पाएंगे।

ANDROID MICROPHONE क्या है ?

माइक्रोफोन के इनपुट device है। जो हमारे साउंड को digital format में convert कर के आगे send करता है। इसको हमलोग mic के नाम से भी जानते है। इसका use हमलोग मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में कर सकते है। इसके हेल्प से हम कुछ टाइप कर सकते है। इसके लिए हमें अपने PC के साथ कनेक्ट करना होता है।

MICROPHONE के TYPES

  • Shotgun microphone
  • Hand held microphone
  • Lapel microphone

SHOTGUN MICROPHONE

ये microphone एक बूम पोल और बूम स्टैंड का बना होता है. इसके use करने से बिलकुल सही audio आती है. इस microphone का एक खासियत होती है.

how to fix android microphone problem

Image of android microphone problem

वो ये की इसके use करने से बाहर की आवाज थोड़ी भी microphone में नहीं आने पाती है. और रिकॉर्डिंग काफी अच्छी होती है.

HAND HELD MICROPHONE

इस mic का use अपने हाथ में पकड़ कर करना होता है. इसका कुछ रेंज होते है जिसके अन्दर की ये काम करते है. इसका use ज्यादतर मीडिया वाले करते है. इसका use काफी आसानी से किया जा सकता है. आप पढ़ रहे है HOW TO FIX ANDROID MICROPHONE PROBLEM.

how to fix android microphone problem

Image of android microphone problem

LAPEL MICROPHONE

इस microphone का use ज्यादातर लोग इंटरव्यू लेने के लिए करता है. ये काफी छोटे होते है और इसको कॉलर में लगा कर use किया जाता है. जिससे की काफी अच्छी आवाज रिकॉर्ड हो पाए. इसका use ज्यादातर प्रोफेशनल लोग ही करते है. इसको lavalier microphone के नाम से जाना जाता है.

how to fix android microphone problem

PHONE में MICROPHONE का USE क्यों करते है ?

इसका use हमलोग ज्यादातर तिन use के लिए करते है

  1. किसी से बात करते टाइम इनपुट के तौर पर सामने वाले के बात सुनने के लिए
  2. audio को रिकॉर्ड करने के लिए
  3. जब कुछ video रिकॉर्ड करते है तो बाहर की आवाज न आने पाए उसके लिए

HOW TO WORK MICROPHONE

हमारे microphone का पहला काम होता है सामने वाले का आवाज को डिटेक्ट करना. उसके इस आवाज को इलेक्ट्रिकल सिग्नल में convert करता है. उसके बाद हम जिस भी device से इसको कनेक्ट किये है. उनके साउंड card के hardware इस एनालॉग सिग्नल को digital में change करते है.

इस तरह से ये हमारी आवाज को आगे तक forward करता है. और फिर सामने वाले के पास भी same process रिवर्स में होते है. इसमें digital डाटा मिलता है और उसको एनालॉग में change होने के बाद आवाज सुनाई पड़ती है.

मै निचे निम्न step में समझाता हु की ये किस तरह से वर्क करते है

  • जब हम microphone के पास बोलते है तो एक sound wave पैदा होती है। जिससे air के particle में तरंग पैदा होते है।
  • हमारे microphone के अन्दर में एक diaphragm लगे होते है। जब भी हम बोलते है तो हमारी sound wave इस diaphragm से collide करते है। जिसके हिलने से कम्पन पैदा होती है।
  • और जब diaphragm हिलती है तो इसके साथ लगे coil में भी vibration होने लगती है।
  • आपलोग जानते है की microphone में एक मैगनेट भी लगा होता है। जिसका magnetic field इसी coil के पास से होते हुए गुजरती है। जिस कारण से इस coil में करंट flow होने लगते है।
  • ये coil एक amplifier के साथ कनेक्ट होते है। जो करंट coil से आते है उसको ये amplifier amplify करते है। उसके बाद उस amplifier की हेल्प से हम उस सिग्नल को कही भी send कर सकते है। जैसे की PC का स्पीकर हुआ या मोबाइल का हुआ।

अगर MICROPHONE काम नहीं करेगा तो क्या प्रॉब्लम आएगा ?

जब हमारा microphone काम नहीं करेगा तो निम्न प्रॉब्लम आ सकते है .

  1. microphone से आवाज दूसरी तरफ नहीं जाना
  2. कम आवाज जाना
  3. रिकार्डेड video में आवाज का बंद हो जाना
  4. mic से रुक रुक कर के आवाज का जाना
  5. mic से आवाज का साफ तरह से नहीं जाना

HOW TO FIX ANDROID MICROPHONE PROBLEM AT HOME

जैसा की मैंने उपर में बताया की किस किस तरह के प्रॉब्लम हमारे microphone के साथ आ सकते है. तो ये सब का मै solution अब बताने वाले है. जिसकी हेल्प से आप अपने प्रॉब्लम को काफी आसानी से fix कर पाएंगे. हा ये प्रॉब्लम hardware से रिलेटेड नहीं होने चाहिए.

तो इसको आप अपने घर में बैठे इसको ठीक कर सकते है. तो आइये निम्न बातों को देखते है और सीखते है की how to fix android microphone problem.

कुछ TIPS MICROPHONE को FIX करने के 

  • अगर आवाज दूसरी तरफ नहीं जा रही या कम जा रही है. तो आप सबसे पहले microphone के mic वाले होल को अच्छे से साफ कर ले. जिसमे dust के कारण आवाज दूसरी तरफ नहीं जा पाती है.
  • सारे सेटिंग OK है फिर भी आवाज नहीं जा रही है. तो ऐसे में उसके tip और connector को पिन के हेल्प से साफ कर ले. प्रॉब्लम सही हो जाएगी.
  • मोबाइल रीस्टार्ट कर ले प्रॉब्लम solve हो जाएगी. क्योकि जब मोबाइल को नॉनस्टॉप use करते है तो वो heat होने के कारण हैंग और slow वर्क करने लगता है जिससे ऐसा प्रॉब्लम आ सकते है. स्टार्ट करने से पहले 20 sec का वेट कर ले जिससे सारे hardware रिफ्रेश हो जायेंगे.
  • बहुत सारे मोबाइल में noise suppression का feature होते है. जिससे बाहर का आवाज रिकॉर्ड न होने पाये. अगर microphone से रिलेटेड प्रॉब्लम आते है तो इस feature को एक बार अपने मोबाइल से disable कर ले.
  • microphone से रिलेटेड कोई app use कर रहे है तो उसको मोबाइल से uninstall कर दे. जिसके कारण ऐसा प्रॉब्लम आपको मिल सकता है. जिससे microphone सही से वर्क नहीं करते है.
  • एक टाइम पर एक ही microphone का use करे. ऐसा नहीं की ब्लूटूथ से भी कनेक्ट किये हो और फिजिकली भी कनेक्ट किये हो.
  • Phone Doctor Plus app को मोबाइल में इनस्टॉल करे. ये बहुत ही काम का एप्लीकेशन है. इसके हेल्प से आपको 30 hardware और sensors के बारे में जानकारी मिलती है. जिसमे एक speaker और microphone का भी आप्शन है. जिसमे पता चलता है की hardware से प्रॉब्लम है या और कुछ प्रॉब्लम है.
  • Mobile को latest update के लिए चेक करे. कही कोई update करने को नहीं रह गया है जिसके कारण आपको प्रॉब्लम मिल रहा हो.

Also Read :

BEST ANDROID MICROPHONE FOR YOUTUBER

आजकल सभी लोग youtube channel बना रहे है और अपने इनफार्मेशन को दुसरे तक शेयर कर रहे है. तो ऐसे में youtube पर video बनाने के लिए हमें अच्छे अच्छे इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के जरुरत पड़ते है. जिससे की हमारी कंटेंट और भी अच्छे बन सके.

इसमें अगर आपकी आवाज ही सही नहीं आएगी तो कोई आपका video क्यों देखेगा. तो इसके लिए हमें अच्छी quality की microphone की जरुरत पड़ती है. जिसकी हेल्प से हम अपने साउंड quality और भी अच्छा कर सकते है और सामने वाले को इम्प्रेस कर सकते है.

तो अच्छा video बनाने के साथ साथ हमें एक अच्छा microphone भी चाहिए होता है. जिसके बार में मै बताने वाला हु.

अगर आपलोग video में अपने आप को दिखा रहे है. तो ऐसे में आपको कॉलर वाले microphone की जरुरत होगी. जिसको आसानी से अपने शर्ट या t शर्ट में लगाया जा सकता है. आप Boya कंपनी के microphone ले सकते है.

जिसकी audio quality काफी अच्छी होती है और ये आपको लगभग 1000/- के आसपास मिल जाते है. इसका खासियत ये है की इसकी केबल काफी लम्बी होती है. जिससे हम अच्छी डिस्टेंस लेकर भी रिकॉर्डिंग कर सकते है.

  1. Boya Omnidirectional Lavalier Condenser Microphone with 20ft Audio Cable
  2. Maono Condenser Clip On Lavalier Microphone with 6 Meters Audio Cable

CONCLUSION

दोस्तों आपने यहाँ आज सिखा की HOW TO FIX ANDROID MICROPHONE PROBLEM AT HOME. इसमें आपको सिखने को मिला की किस तरह से आप बेसिक चीजो को चेक कर सकते है. और अपने एंड्राइड माइक्रोफोन को खुद से fix कर सकते है.

तो बने रहे हमारे साथ और ऐसे ही नए नए Tips & Tricks सीखते रहे. अगर आपको ये अच्छा लगा हो तो इसको जरुर शेयर करे अपने दोस्तों तक. ताकि अगर उनको भी इससे रिलेटेड प्रॉब्लम मिले तो वो खुद से अपने घर पर ही ठीक कर सके. और अपने पैसा बचा सके.

अगर आपको कोई सुझाव या अपने लेख मेरे ब्लॉग पर पब्लिश करनी है तो आप मेरे mail id पर mail कर सकते है.

Mail ID : technogyanin@gmail.com

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!