hard disk data recovery software

हेल्लो दोस्तों नमस्कार। आज हमलोग Top 5 Hard disk data recovery software के बारे में बात करेंगे। जो की सभी के लिए काफी खास होने वाली है। क्योकि जो लोग भी आजकल कंप्यूटर या लैपटॉप use करते है। उनका कभी न कभी डाटा लूज़ जरुर हुआ होगा। शायद ही कोई ऐसा user हो जो इस प्रॉब्लम को फेस नहीं किया हो।

हमलोग आज इसी Hard disk data recovery software के बारे में जानेगे। मै आपलोग को काफी अच्छे और फ्री में डाटा recovery software के बारे में बताने वाला हु। जो लोग भी डाटा लॉस्ट के वजह से परेशान हुए है उनका प्रॉब्लम इस पोस्ट से दूर हो जायेगा।

TOP 5 HARD DISK DATA RECOVERY SOFTWARE IN HINDI – हार्ड डिस्क के डाटा रिकवरी करने के सॉफ्टवेयर 

हमारे हार्ड डिस्क के डाटा लूज़ होने के काफी कारण हो सकते है। जैसे की कंप्यूटर में काफी virus का लग जाना या डाटा format हो जाना या फिर किसी और कारण से डाटा का currupt हो जाना। तो ऐसे में हमें उस डाटा का रिकवर होना काफी important हो जाता है।

जिसके लिए हमें किसी डाटा recovery expert या अच्छे तकनीशियन के पास जाना होता है। जो हमारे डाटा को रिकवर कर के हमें दे देते है। जिसके लिए वो लोग काफी charge करते है। जो की आपके हार्ड disk के capacity पर निर्भर करता है। की आपका hdd कितने GB का है।

आज मै आपलोग को कुछ अच्छे Hard disk data recovery software के बारे में बताने वाला हूँ। जिसकी मदद से आप चाहे तो खुद से ही अपने कीमती डाटा को रिकवर कर पाएंगे। वो भी बिलकुल फ्री में बिना कोई पैसा खर्च किये। हाँ इसमें एक condition है वो ये की अगर आपका हार्ड डिस्क में कोई फिजिकल प्रॉब्लम है।

तो वहां ये तरीका काम नहीं करेगा। उसके लिए हमें और भी काफी चीजो को ध्यान देना होता है। जैसे की HDD का PCB board तो ख़राब नहीं है या internal कोई डैमेज तो नहीं है। इसमें हमलोग सिखने वाले है की hard se data kaise nikale.

मैं फिजिकल डैमेज पर भी एक पोस्ट दूंगा जिसमे उसके बारे में भी आपको solution मिलेगा। आइये अब निचे एक एक कर के सारे Hard disk data recovery software के बारे में जानते है। की किसका क्या feature है।

TOP 5 FILE RECOVERY SOFTWARE FOR PC

RECUVA 

ये भी एक फ्री डाटा रिकवर software है। जिसका use सबसे ज्यादा किया जाता है। ये भी बिलकुल फ्री है। इससे हमलोग deleted files को फिर से रिकवर कर सकते है। इसके advance deep स्कैन से आप recycle bin से deleted डाटा को भी रिकवर कर सकते है।

How do I Recover permanently deleted files from PC in Hindi
Top 5 Hard disk data recovery software

ये use करने में काफी सिंपल है जिससे इसको कोई भी बड़े ही आसानी के साथ use कर सकता है। ये software हर तरह के file system को सपोर्ट करता है और उसको रिकवर करता है।

Note : Recuva के बारे में डिटेल्स जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

iCare DATA RECOVERY

ये software खास कर के mp3 को रिकवर करने के लिए डिजाईन किया गया है। जिसके हेल्प से किसी भी तरह की mp3 गाने को रिकवर कर सकते है। वैसे mp3 भी हमारे लिए एक डाटा ही होता है। क्योकि ये लोगो का काफी collection होते है जिसमे अच्छे अच्छे सोंग रहते है।

और ऐसा नही है की इससे सिर्फ mp3 ही रिकवर होंगे। इससे हमलोग hdd या मेमोरी card या pendrive के डाटा को भी रिकवर कर सकते है। ये software इन सबके डाटा को भी रिकवर करने में हमारी मदद करता है। तो अगर आपलोग अपने मोबाइल या hdd के डाटा लॉस्ट से परेशान है तो इस software का use कर के डाटा को रिकवर कर सकते है।

7 DATA RECOVERY

ये software काफी कम size में आते है। लेकिन ये नहीं की छोटा software है तो काम कम करता है। ये उतना ही दमदार software भी है। जो की हमारे डाटा को काफी आसानी से रिकवर कर के हमें दे देता है।

ये हमारे hdd के डाटा को रिकवर तो करता ही है उसके साथ में मोबाइल के भी डाटा को रिकवर कर सकता है। जिससे अपने मोबाइल के deleted data को भी रिकवर कर सकते है। इसके लिए सिर्फ अपने मोबाइल को pc से कनेक्ट कर के उसको scan करना होता है।

इस software का दो वर्शन आता है। जिसमे एक फ्री वाला होता है और दूसरा प्रो वर्शन होता है। प्रो वर्शन में हमें कुछ ज्यादा feature मिल जाते है।

UNDELETE 360

Hard disk data recovery software में ये भी काफी सिंपल software है। जिससे हम accidently deleted डाटा को रिकवर कर सकते है। इससे हम हार्ड डिस्क, digital कैमरा, pendrive और मेमोरी कार्ड के डाटा को आसानी से रिकवर कर सकते है। ये software डाटा को रिकवर करने में काफी मदद करता है।

EASEUS DATA RECOVERY

ये software खास कर के फोटो को डिलीट हो जाने पर उसको रिकवर करने के लिए बनाया गया है। ये भी काफी popular software में से एक है। जिसका इस्तेमाल photo recovery में सबसे ज्यादा किया जाता है। इसके फ्री वर्शन में कुछ लिमिट होते है। जिसके अन्दर रह कर ही हमें काम करने होता है। लेकिन वही अगर full version की बात करे तो उसमे किसी तरह की कोई लिमिट नहीं है। इसमें हम जितना चाहे उतना डाटा रिकवर कर सकते है।

इस software से आप किसी भी तरह की device से फोटो को रिकवर कर सकते है। वो चाहे कैमरा हो या फ़्लैश drive हो। इससे सभी तरह से ग्राफ़िक्स और फोटोज को रिकवर कर सकता है। Data recovery का काम शुरू कर के आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

इस तरह से ये सारे Hard disk data recovery software है। जिसका use करके हम अपने कीमती डाटा को खोने से बचा सकते है। और अगर आप चाहे तो इन software के use करके अच्छे पैसा भी earn कर सकते है। डाटा recovery का काम शुरू कर के।

CONCLUSION

इस पोस्ट मै Hard disk data recovery software के बारे में बताया हूँ। जिसमे बताया गया है की Hard disk data recovery कैसे करे । वो भी काफी आसानी के साथ। इसके लिए बस आपको मेरे द्वारा बताया गया software को डाउनलोड करना होगा।

इस पोस्ट में मै 100% free data recovery software के बारे में बताया हूँ। जिससे आप अपने डाटा को रिकवर कर सकते है। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे। जिससे उनके टाइम और पैसा दोनों बच सके। और अगर आपके कुछ सुझाव है तो हमें कमेंट कर के जरुर बताये।

या हमें mail भी कर सकते है जिसमे मै आपका पूरा मदद करूँगा। जिससे आपके सारे डाउट clear हो सके। मेरा mail id है technogyanin@gmail.com

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here