How do I Recover permanently deleted files from PC in Hindi
How do I Recover permanently deleted files from PC in Hindi

HOW DO I RECOVER PERMANENTLY DELETED FILES FROM PC IN HINDI – कैसे PERMANENTLY DELETED FILES को RECOVER करेंगे?

Hello friends! कैसे है आप सभी आज मैं आपलोगों के लिए एक काफी interesting topic लेकर आया हु. Topic है How do I Recover permanently deleted files from PC in Hindi. जिसमे हमलोग जानेगे की कैसे deleted files को फिर से आप  अपने computer से कैसे recover कर सकते हैं.

जब भी हमलोग को कोई file delete करना होता है तो हमलोग “Shift+delete” press करते है और हमारा file permanently delete हो जाते है. ऐसे में files direct recycle bin से भी बाहर चला जाता है. अगर delete करते टाइम गलती से भी कोई file select हो गया जिसे हमें delete नहीं करना था, तो ऐसे condition में वो भी पूरी तरह delete हो जाती है. जिसको की हमलोग recycle bin से भी recover नहीं कर पाते है.

तो दोस्तों आपको घबराने की जरुरत नहीं मैं इस पोस्ट में आपको step wise समझाऊंगा की How do I Recover permanently deleted files from PC in Hindi.

दोस्तों आपलोगों के मन में एक सवाल जरुर आता होगा की, आखिर जब हमलोग files को delete कर देते है तो, आखिर फिर कहा से वो फाइल recover हो पाता है. जिसको की हमलोग दुबारा फिर से इस्तेमाल कर पाते है. तो आइये थोडा सा इसके बारे में जान लेते है. जब भी हमलोग कोई files को delete करते है तो वो permanently कभी भी delete नहीं होती है.

जरुर पढ़े : 

लेकिन हमे दीखता है की वो कंप्यूटर से delete हो चूका है. लेकिन आप जानते है, real में वो files उसी hard drive में save होती है. लेकिन हमें show नहीं होती है और हमे लगता है की वो files delete हो गया है. हमारा कंप्यूटर सिर्फ वो address को delete कर देता है जहा पर वो file save रहता है. और वो जगह तब तक वैसे रहता है जबतक की वहा और कोई files write न हो जाये.

अगर आपको ऐसा लगता है की आपकी कोई महत्वपूर्ण files गलती से delete हो गयी है. तो ऐसे में घबराने की कोई जरुरत नहीं है. मै आपको एक software की help से बताऊंगा की कैसे आप अपने deleted files को recover कर सकते है.

वैसे तो बहुत सारे software है जिसकी help से आप अपने deleted files को recover कर सकते है. लेकिन मैं उनमे से एक important software के बारे में बताऊंगा जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. और वो software है Recuva. इसकी help से आगे हमलोग देखेंगे की किस तरह से आप अपने deleted files को recover कर पाएंगे.

कुछ POINTS जिसके HELP से हमलोग RECUVA SOFTWARE USE कर पाएंगे :-

  • सबसे पहले इस software को डाउनलोड कर ले.
  • उसके बाद इसको अपने कंप्यूटर में install कर ले.
  • अब अपने software को ओपन कर लीजिये.
  • software ओपन होते सबसे पहले हमसे File types पूछेगा. इसमें हमें अपने हिसाब से files को choose करना पड़ेगा. जैसे की Video, Pictures या Music. जो चाहिए उस पर click करना होगा. उसके बाद next button press करेंगे.

How do I Recover permanently deleted files from PC in Hindi

Image of How do I recover permanently deleted files from PC
  • next button press करते ही अब हमसे files के location पूछेगा. जिससे files को search करने में आसानी होगा.

How do I Recover permanently deleted files from PC in Hindi

Image of How do I recover permanently deleted files from PC
  • इस step में हमसे deep scan का option आएगा. जिसमे start button पर click कर देना है. जिससे हमारा scan का process शुरु हो जायेगा.

How do I Recover permanently deleted files from PC in Hindi

Image of How do I Recover permanently deleted files from PC
  • इस तरह से कुछ देर में सारे delete files की list show हो जाएगी. जिसको की हमलोग select करके recover कर सकते है. और ऐसे हमारा file पूरी तरह से recover हो जायेगा.

CONCLUSION

आज हमने इसमें सिखा की How do I Recover permanently deleted files from PC in Hindi. किस तरह से हमलोग अपने पूरी तरह से deleted file को फिर से रिकवर कर सकते है. वो भी बड़े ही आसानी के साथ.

आशा करता हु की ये पोस्ट आपको पसंद आएगा. क्योकि दैनीक जीवन में ऐसे problem आते रहते है, जिसकी हेल्प से आपको काफी मदद मिलेगा files recover करने में. इस पोस्ट को अपने दोस्त और फॅमिली तक जुरूर पहुचाये. जिससे उन्हें भी इसका फायदा मिल सके और इस्तेमाल कर सके.

ये पोस्ट hindi में जिससे काफी लोगो को समझने में मदद मिलेगा. अगर आपको लगता है की इसमें कुछ और improvement चाहिए तो कृपया हमें जरुर comment या mail करके बताये. और अपना सुझाव जरुर share करे. जिससे मैं और नए नए topic आपलोगों के लिए ला सकू.

Mail ID: technogyanin@gmail.com

Thank You !!!

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here