How to Change Folder in Computer or Laptop in hindi

How to change folder color in computer or laptop in hindi.आज का टॉपिक है की कैसे हम अपने कंप्यूटर में folder के color change कर सकते है. हेल्लो दोस्तों नमस्कार कैसे है आप सभी आशा करता हु आप सभी अच्छे होंगे. आज मैं आपके लिए फिर से एक नया टॉपिक लेकर आया हु.

जिसमे टिप्स एंड ट्रिक्स से रिलेटेड technique सीखेंगे. आपलोग सभी कंप्यूटर use करते होंगे उसमे फोल्डर भी बनाते होंगे. लेकिन उस फोडर का कलर कैसा होता है ? आप सभी जानते है की कंप्यूटर में फोल्डर का default color पिला होता है.

HOW TO CHANGE FOLDER COLOR IN COMPUTER OR LAPTOP – COMPUTER या LAPTOP में FOLDER के कलर को कैसे बदलेंगे.

अगर मैं आज बोलू की इस पीले कलर के फोल्डर को बदल सकते है. तो है न आश्चर्य की बात तो आज हमलोग जानेंगे की कैसे आप अपने कंप्यूटर में फोल्डर को अपने अनुसार कलर को customize कर सकते है. जिससे आपका कंप्यूटर देखने में और भी कलरफुल दिखेगा. और आपका कंप्यूटर दुसरे के कंप्यूटर की तुलना में काफी अलग दिखेगा. इस तरह आप अपने दोस्तों के सामने अपने कंप्यूटर को unique दिखा सकते है.

Folder के color बदलने से एक फायदा आपको भी मिलेगा. वो है अपने डाटा के हिसाब से अपने फोल्डर के कलर को use करना. जिससे की identify करना और भी आसान हो जायेगा. जैसे की movie के लिए रेड कलर, images के लिए ग्रीन कलर, songs के लिए ब्लू कलर इत्यादि.

जरूर पढ़े: 

तो आइये आगे जानते है की इसके लिए हमें किन किन steps से होकर गुजरना होगा.

COMPUTER या LAPTOP में FOLDER के COLOR कैसे बदलेंगे ?

  • सबसे पहले मैं ये बता दू की कोई भी फोल्डर का कलर change करने से पहले हमें एक software अपने कंप्यूटर में install करना होगा. जिसका नाम है colorizer. इसका link मैं निचे दे देता हु जिसको आप डाउनलोड कर सकते है. और उसके बाद कुछ सेटिंग के जरिये आप अपने फोल्डर कलर काफी आसानी से change कर पाएंगे.
  • software install करने के बाद अब आपको अपने फोल्डर पर राईट माउस button क्लिक करना है. जिससे की option वाला window open होगा. उसमे आपको Colorize! वाले option पर जाना है, जैसा की निचे फोटो में दिख रहा है. उससे एक और window open होगा जिसमे की आपको अलग अलग कलर के फोल्डर दिखेंगे. अब हमें जो कलर चाहिए उस पर क्लिक कर देंगे. जिससे हमारा फोल्डर के कलर बदल जायेगा. इसमें एक बात ध्यान देना है अगर कलर न बदले तो आप एक बार रिफ्रेश कर ले.

How to Change Folder Color in Computer or Laptop in hindi

Image of folder color in computer or laptop in Hindi
  • अब अगला स्टेप ये है की आपको लगता है की उसमे दिया गया कलर आपको पसंद नहीं है. तो उसी में निचे Colors option में जाना है जिसमे आप अपने अनुसार जैसा चाहे वैसा कलर use कर सकते है. जैसा फोटो में निचे दिखाया गया है.

How to Change Folder Color in Computer or Laptop in hindi

Image of folder color in computer or laptop in Hindi
  • अब मान लीजिये आपको फिर से default सेटिंग करना है तो उसी window में एक Restore original color का option है. जिसपे क्लिक करके आप फिर से नार्मल वाला सेटिंग पर चले जायेंगे. जैसा की निचे फोटो में दिख रहा है.

How to Change Folder Color in Computer or Laptop in hindi

Image of folder color in computer or laptop in Hindi

CONCLUSION

इस पोस्ट में आपने सिखा How to change folder color in computer or laptop in hindi. किसी भी कंप्यूटर में folder का कलर कैसे बदलते है ये बताया गया है.

तो दोस्तों है न सबसे हट के एक अलग ट्रिक्स जिसके हेल्प से आप अपने फोल्डर के कलर बदल सकते है. और अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को और भी कलरफुल कर सकते है. अगर इस तरह के और भी नए नए ट्रिक्स जानना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहे. और नए नए ट्रिक्स सीखते रहे.

अगर आपलोग को ये कंटेंट अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे. जिससे और भी लोगों तक ये इनफार्मेशन पहुँच सके. आपको अगर कोई सवाल है तो वो भी हमसे पूछ सकते है. मेरा mail ID : technogyanin@gmail.com.

Thanks !!!

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here