How to check Bluetooth version on my android phone

How to check Bluetooth version on my android phone हम आज के टॉपिक में सीखेंगे. आज ये जानने की कोशिश करेंगे की किस तरह से अपने मोबाइल के ब्लूटूथ वर्शन को हम बड़ी ही आसानी से चेक कर सकते है. बहुत लोग मोबाइल use करते है लेकिन जल्दी ये पता नहीं कर पाते की ब्लूटूथ वर्शन किस तरह से चेक करें.

हेल्लो दोस्तों आज आप हमारे साथ बने रहिये और जल्दी से जल्दी एक न्यू tips अपने मोबाइल के लिए सिख लीजिये. इसके साथ ही मै Bluetooth version checker app के बारे में भी बताने वाला हूँ जिसके हेल्प से भी ब्लूटूथ वर्शन के बारे में जान सकते है.

अब बात आती है की हमें ब्लूटूथ का वर्शन जानने की जरुरत क्यों पड़ेगी. तो आइये जानते है इसके बारे में. जैसे की कभी हमे मन किया की अपने मोबाइल को ब्लूटूथ स्पीकर से कनेक्ट कर के कुछ गाने सुने. लेकिन कभी कभी क्या होता है की कितना भी आप कर ले लेकिन स्पीकर मोबाइल से कनेक्ट नहीं हो पाता है. और इसके कारण होता है ब्लूटूथ के वर्शन का compatible न होना. ऐसे condition में हमारा स्पीकर किसी काम का नहीं रह जाता है. जिससे आपको पैसो का नुकसान हो सकता है. तो ऐसे में ही हमें ब्लूटूथ वर्शन चेक करने की जरुरत होती है. जिसके कारण आपका पैसे का नुकसान होने से बच सकता है.

HOW TO CHECK BLUETOOTH VERSION ON MY ANDROID PHONE – एंड्राइड फ़ोन में ब्लूटूथ वर्शन कैसे चेक करते है ?

ब्लूटूथ हमारे डेली के दिनचर्या में काफी important role निभाता है. जैसे की हमें छोटा सा कोई file शेयर करनी होती है तो इसी का हेल्प हम लेते है. क्योकि ये जल्दी से कनेक्ट होकर हमारा काम कर देता है. इसलिए ये हमारे मोबाइल के लिए काफी efficient और अच्छा parformance वाला feature माना जाता है. ये बहुत ही अद्भुत वायरलेस तकनीक है जिसके हेल्प से हम कम दुरी में डाटा का आदान प्रदान करते है.

हम अपने मोबाइल में ब्लूटूथ वर्शन चेक करने के लिए बहुत से technique का इस्तेमाल कर सकते है. कुछ feature तो हमारे मोबाइल में inbuilt होते है जो लगभग सारे मोबाइल में available होते है. लेकिन अगर inbuilt feature नहीं मिले तो आप third party एप्लीकेशन से भी पता लगा सकते है. अब मै कुछ step के जरिये आपको बताऊंगा की कैसे आप ब्लूटूथ का वर्शन पता कर सकते है.

1. मोबाइल से ब्लूटूथ वर्शन का पता करना 

  • सबसे पहले मोबाइल के ब्लूटूथ on करे
  • अब फ़ोन सेटिंग में जाये
  • उसमे apps पर क्लिक करे
  • अब स्क्रॉल के जरिये ब्लूटूथ पर जाये ये डायरेक्ट search कर के भी जा सकते है
  • ब्लूटूथ पर क्लिक करे
  • उसके बाद वहा आपको ब्लूटूथ का वर्शन show हो जायेगा

हो सके ये तरीका बहुत के मोबाइल में वर्क न भी करे तो उसके लिए मै एक और तरीका बता रहा हु. जिसके हेल्प से भी आप वर्शन पता कर सकते है.

2. BLUETOOTH VERSION CHECKER APP का USE कर के

एक तरीका ये भी है Bluetooth version checker app जिसके हेल्प से हम पता कर सकते है. की आपके मोबाइल में ब्लूटूथ वर्शन क्या use हो रहा है. इस तरह के Bluetooth version checker app google play store पर बहुत सारे मिल जायेंगे. अगर आपको उपर दिए गए method से वर्शन चेक करने में प्रॉब्लम आ रही है तो इस तकनीक का use कर सकते है. ऐसे apps को डाउनलोड कर के इनस्टॉल कर लेना है जो आपको ठीक लगे. उसके बाद कुछ स्टेप्स को follow कर के हम वर्शन काफी आसानी  से पता कर सकते है.

इन सब में मै आपको recommend करूँगा की AIDA64 वाला app को इनस्टॉल करे. जिसमे काफी easy way  में हम वर्शन को पता कर सकते है. जैसा की आपको पिक्चर में दिखाई दे रहा है.

How to check Bluetooth version on my android phone

Image of How to check Bluetooth version on my android phone

इस तरह से आप अपने मोबाइल के latest bluetooth version को चेक कर पाएंगे.

CAN I CHANGE BLUETOOTH VERSION –  ब्लूटूथ वर्शन को CHANGE किया जा सकता है ?

अगर हम बात करे की क्या ब्लूटूथ वर्शन change कर सकते है नए वर्शन के साथ तो इसका answer है नहीं. हा अगर मोबाइल में software update आया है तो उसको update किया जा सकता है. वर्शन इसलिए नहीं change कर सकते है क्योकि ये वायरलेस रेडियो SOC(System on a Chip or System-on-Chip) का पार्ट है. जो की एक hardware है जो hardware के हिसाब से ही change हो पायेगा. अब अगर hardware चिप Bluetooth version 4 लगा है तो उसको हम Bluetooth version 5 में नहीं बदल सकते है.

Related Post:

CONCLUSION

इस टॉपिक में ये बताने की कोशिस किया गया है की  How to check Bluetooth version on my android phone. किस तकनीक का use कर के हमलोग अपने मोबाइल या टेबलेट का ब्लूटूथ वर्शन चेक कर सकते है. मैं आशा करता हु आपलोग को इस ब्लॉग आर्टिकल से काफी कुछ सिखने को मिला होगा. वैसे तो सभी के मोबाइल में ब्लूटूथ चेक करने का आप्शन रहता है. लेकिन इसमें कोई प्रॉब्लम आता है तो आपलोग Bluetooth version checker app का भी use कर सकते है. जिससे काफी आसानी से latest bluetooth version का पता कर सकते है.  इस ब्लॉग से आपको काफी सहायता मिलेगा. इसको अपने दोस्तों तक जरुर शेयर करे जिससे उन तक भी इस तरह की जानकारी पहुँच सके. और हमारे ब्लॉग के जरिये ज्यादा से ज्यदा लोग बेनिफिट उठा सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here