How to control mouse using keyboard

How to control mouse using keyboard in hindi. हेल्लो दोस्तों नमस्कार कैसे है आपलोग. आपके लिए मैं लाया हु एक और नया ब्लॉग जिसमे कुछ नया सिखने को मिलेगा. आज के ब्लॉग में फिर से आपके लिए Tips & Tricks से रिलेटेड टॉपिक लाया हूँ . जिसके हेल्प से आपलोग कभी भी मुश्किल हालात में भी अपने काम कर पाएंगे. तो चलिए शुरू करते है और प्रैक्टिकल के साथ देखते है.

HOW TO CONTROL MOUSE USING KEYBOARD IN HINDI – KEYBOARD द्वारा माउस को कैसे CONTROL करे?

अगर आपलोग कंप्यूटर या लैपटॉप का use करते होंगे, तो ये पता ही होगा की कीबोर्ड और माउस हमारे PC के लिए कितने खास होते है. और इसमें माउस और भी ज्यादा important होते है. आपने देखा होगा बहुत लोग लैपटॉप में भी माउस लगा कर use करते है. तो अगर मैं बोलू की अपने कीबोर्ड से ही माउस का भी वर्क हो सकता है.  तो इसको सिखने लिए हमारे ब्लॉग को follow करिये. क्योकि आज मैं यही सिखाने वाला हूँ.

आज हमलोग सिखने वाले है बिना माउस के अपने कंप्यूटर को कैसे operate करते है. वो भी cursor का use कर के.

Related Post:

कीबोर्ड के द्वारा माउस कैसे चलाते है ?

इस ट्रिक को सिखने के लिए निम्न step को follow करे:

  • इस function को शुरू करने के लिए सबसे पहले control panel में जाइये. अगर window 10 use कर रहे है तो search के आप्शन में जाकर control panel लिखे मिल जायेगा.

Best Keyboard Deal लेने के लिया क्लिक करे.

  • control panel में जाने के बाद आपको उपर में view by: का आप्शन दिखेगा उसमे जाकर large icon को select कर ले. उसके बाद आपको निचे में Ease of Access Center का option मिलेगा. जैसा की निचे फोटो में दिखाया गया है. उस पर क्लिक करे.

How to control mouse using keyboard

 

  • अब जो न्यू window खुला उस में आपको Make the mouse easier to use आप्शन पर क्लिक करना है. जैसा की निचे फोटो में दिखाया गया है.

How to control mouse using keyboard

 

  • उसके बाद फिर न्यू window खुलेगा जिसमे Turn on Mouse Keys पर क्लिक करे फिर उसके बाद Set up Mouse Keys पर क्लिक करे.

Best Mouse लेने के लिए यहाँ क्लिक करे.

How to control mouse using keyboard

 

Set up Mouse Keys पर क्लिक करते ही फिर एक न्यू window ओपन होगा. अब इसमें जाकर हमें आपको pointer speed को पूरा high and fast कर लेना है. जैसा की फोटो में दिख रहा है.

How to control mouse using keyboard

इतना करने के बाद Apply पर क्लिक करे. अब आपका पूरा सेटिंग complete हो चूका है. अपने कीबोर्ड का use कर के आप माउस के कर्सर को मूव और apply करा सकते है.

अब माउस का use कीबोर्ड से करने के लिए आपको अपने कीबोर्ड के नंबर key पर जाना होगा. अगर आपको माउस का कर्सर को लेफ्ट में मूव करना है तो उसके लिए 4 नंबर प्रेस करना होगा. अगर right में ले जाना होगाHow to control mouse using keyboard

 तो 6 नंबर. उसी तरह अगर उपर मूव करना है तो 8 नंबर और निचे के लिए 2 नंबर को प्रेस करना होगा. और अगर कोई folder ओपन करने हो 5 नंबर को दो बार क्लिक करना होगा. folder ओपन हो जायेगा. अब अगर कर्सर को तिरछा(diagonal) मूव कराना है तो उसके लिए 7,9,1 और 3 को प्रेस करे.

इस तरह से आप बिना माउस का भी अपने कीबोर्ड use कर माउस के function को use कर सकते है. इस तरह अपने माउस के cursor को मूव करा सकते है और अपना काम काफी आसानी से कर सकते है.

दोस्तों आपको ये पोस्ट How to control mouse using keyboard in hindi कैसा लगा ? अगर अच्छा लगे तो ज्यादा से जायदा शेयर करे. आपके कोई सुझाव है तो हमें बताये जिससे की मैं आपके बातों को समझ कर उस पर आपके लिए इनफार्मेशन दे सकू.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here