How to Create a WiFi Hotspot in Windows 7 in Laptop

How to Create a WiFi Hotspot in Windows 7 in Laptop in Hindi. Hello दोस्तों नमस्कार!! कैसे है ? आज मै आपलोग के लिए एक नया टॉपिक लेकर आया हूँ. जिसमे हमलोग बात करेंगे की किसी भी laptop को WiFi Hotspot की तरह कैसे इस्तेमाल करे और configuration कैसे करेंगे तो बने रहिये और नए नए टेक से जुड़े जानकारी लेते रहे.

HOW TO CREATE A WiFi HOTSPOT IN WINDOWS 7 IN LAPTOP – किसी भी लैपटॉप को WiFi हॉटस्पॉट की तरह कैसे USE करे.

जरुरी नहीं की सबलोग के पास router रहे अगर router रहेगा तो फिर कोई भी आसानी से उस router से WiFi Hotspot के तरह इस्तेमाल कर सकते है. अगर आपके पास router नहीं है और आपको एक से ज्यादा device में इन्टरनेट share करना है तो उसके लिए मैं एक tips लेकर आया हु जिससे आप बिना router के अपने laptop को WiFi Hotspot के तरह बना सकते है जिससे हमारा laptop या smartphone आसानी से connect हो सकता है. तो आइये कुछ steps को follow करके सिखते है की कैसे एक laptop को WiFi Hotspot की तरह इस्तेमाल कर सकते है. How to Create a WiFi Hotspot in Windows 7 in Laptop in Hindi.

SOFTWARE का इस्तेमाल करके :

हम अपने laptop या computer को एक software का इस्तेमाल करके WiFi Hotspot की तरह इस्तेमाल कर सकते है उसके लिए mHotspot software डाउनलोड करले फिर उसको अपने laptop में install करे. Install करने के बाद उसको open करे. open करने के बाद कुछ इस तरह से दिखेगा जैसा की निचे फोटो में दिखाया गया है. अब हमें इस software में कुछ configuration करना होगा जैसे :

  • Hotspot Name में WiFi का नाम देना है.
  • Password में WiFi का password देना है.
  • Internet Source में चुनना है की किस Source से हमें इन्टरनेट चलाना है.
  • Max Clients का मतलब है की कितने device को अपने laptop से connect करना है.

ये सब सेटिंग होने के बाद Start Hotspot पर click करेंगे जिससे WiFi शुरु हो जायेगा. और हम WiFi Hotspot use कर पाएंगे.

How to Create a WiFi Hotspot in Windows 7 in Laptop
Image of How to Create a WiFi Hotspot in Windows 7 in Laptop

HOW TO CREATE A WiFi HOTSPOT IN WINDOWS 7 IN LAPTOP

COMMAND PROMPT का इस्तेमाल करके:

हमलोग एक दुसरे तरीका से भी laptop को WiFi Hotspot की तरह इस्तेमाल कर सकते है और वो तरीका है command prompt. उसके लिए निम्न तरीका का इस्तेमाल करते है :

सबसे पहले हम command prompt open करेंगे फिर उसमे कुछ command का use करके अपने WiFi Hotspot को activate कर सकते है. जैसा की command निचे दिया गया है.

C:\Users\pc1>netsh wlan show drivers

C:\Users\pc1>netsh wlan set hostednetwork mode=allow ssid=wifi_name key=password

C:\Users\ pc1>netsh wlan start hostednetwork

Note : उपर के command में WiFi_name के जगह पर अपना WiFi name use कर सकते है और password के जगह पर अपना password use कर सकते है. और last वाला command लिखने के बाद कुछ समय बाद आपका WiFi Hotspot activate हो जायेगा.

ये command लिखने के बाद हमें अपने laptop में कुछ सेटिंग करना पड़ेगा तभी हम hotspot का use कर पाएंगे. उसके लिए निम्न सेटिंग करेंगे :

click start button > control panel > network and sharing center

network and sharing center में जाने के बाद next step follow करेंगे.

जरुर पढ़े :

How to Create a WiFi Hotspot in Windows 7 in Laptop
Image of How to Create a WiFi Hotspot in Windows 7 in Laptop

Wireless Network Connection 2 पर click करेंगे उसके बाद निचे दिए गए फोटो के हिसाब से step follow करेंगे.

How to Create a WiFi Hotspot in Windows 7 in Laptop
Image of How to Create a WiFi Hotspot in Windows 7 in Laptop

properties पर click करेंगे जिससे नया window open होगा उसमे Sharing tab पर click करेंगे और checkbox को allow करेंगे उसके बाद finally ok button पर click करेंगे. अब हम अपने laptop को WiFi Hotspot की तरह use कर सकते है.

CONCLUSION

इसमें आपने देखा की How to Create a WiFi Hotspot in Windows 7 in Laptop. किस तरह से हम अपने किसी भी लैपटॉप को बड़ी ही आसानी से WiFi Hotspot की तरह बना कर use कर सकते है.

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने computer या laptop को WiFi Hotspot की तरह इस्तेमाल कर सकते है और अपने smartphone को भी laptop से connect करके use कर सकते है. आपको ये ब्लॉग कैसा लगा हमें जरुर बताये और अपने दोस्तों के साथ share करे जिससे हमारी पोस्ट और भी लोगो तक पहुच सके और वो भी ये trick use कर सके. अगर आपको इसमें कुछ और improvement लगता है तो वो हमें comment करके बताये या मुझे मेरे mail id: technogyanin@gmail.com  पर mail send करके बताये जिससे मैं अपने पोस्ट के content को और भी अच्छे से आपके सामने ला सकू.

Thank You !!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here