how to create irctc account

आज के पोस्ट में हमलोग बात करने वाले है How to create an account on IRCTC और साथ में IRCTC क्या है? ये दोनों के बारे में आज जानने वाले है। आप में से लगभग सभी लोग ने ट्रेन से सफ़र किया होगा। अगर सफ़र किये है तो ट्रेन की टिकट बुक किये होंगे। तभी हमलोग ट्रेन में सफ़र कर पाते है। 

जब ट्रेन में टिकट कन्फर्म होता है तभी सफ़र करने का मजा मिलता है। और ट्रेन में टिकट कन्फर्म लेने के लिए हमें टिकट काउंटर में लम्बी लाइन लगनी पड़ती है। तब जाकर कही हमें कन्फर्म टिकट मिल पाता है। तो आज के पोस्ट से आपको कही भी लम्बी लाइन में लगने की जरुरत नहीं पड़ने वाली है।

क्योकि मै आपलोग को आज खुद से टिकट बुक करने के लिए आई आर सी टी सी(How to create an account on IRCTC) पर अकाउंट बनाना बताऊंगा। जिसकी मदद से आप खुद से अपनी टिकट बना पाएंगे। तो चलिए आगे बढ़ते है और इसके बारे में डिटेल में जानते है।

IRCTC क्या है ? | WHAT IS IRCTC IN HINDI.

IRCTC क्या है इसके बारे में जानते है। ये इंडियन रेलवे का एक ब्रांच है। जिसके अंतर्गत लोगों को कैटरिंग और टूरिज्म की सुविधा provide कराया जाता है। इसके साथ ही आई आर सी टी सी रेलवे में टिकट बुकिंग का भी कार्य करता है। जिसमे हम काफी आसानी से कही लाइन लगाये बिना अपने घर पर ही online ticket book कर सकते है। 

ये online टिकट बुक करने से पहले आपके पास एक आई आर सी टी सी का अकाउंट होना चाहिए जिसके बारे में मै बताने वाला हूँ। IRCTC का मुख्या ब्रांच Delhi में है। India में डेली लोग इस अकाउंट को 15 लाख से भी ज्यादा बार ओपन करते है। जिससे आपको अंदाजा लग गया होगा की इसका कितना use होता है online बुकिंग में।

HOW TO CREATE AN ACCOUNT ON IRCTC IN HINDI | IRCTC अकाउंट कैसे बनाते है?

अब हमें जब ट्रेन की टिकट बिना लाइन लगे लेना है तो ऐसे में आपके पास आई आर सी टी सी का एक अकाउंट होना चाहिए। तभी हमलोग अपनी टिकट को online book कर पाएंगे। तो चलिए आगे देखते है की किस तरह से आई आर सी टी सी पर अकाउंट बनाते है। जिसको मैं निचे विस्तार से बता रहा हूँ:

create an account on irctc in hindi

Image of how to create an account on irctc in hindi
  • सबसे पहले अपना अकाउंट बनाने के लिए आई आर सी टी सी के वेबसाइट पर जाना होगा। जो की www.irctc.co.in है। ये रेलवे का ऑफिसियल साईट है।
  • जैसे ही साईट ओपन होता है उसमे हमें REGISTER पर क्लिक करना है। जहा से हम अपना न्यू अकाउंट बनायेंगे। जैसा की निचे फोटो में दिखाया गया है।  

REGISTER पर क्लिक करते ही हमें न्यू पेज मिलता है। जहा तिन आप्शन देखने को मिलता है। जिसमे Basic Details, Personal Details और Address का आप्शन आता है। इसमें से सबसे पहले Basic Details वाले tab को क्लिक करेंगे और उसमे इनफार्मेशन को fill करेंगे। जो की निम्न है। आपलोग पढ़ रहे है How to create an account on IRCTC in Hindi.

BASIC DETAILS

Image of how to create an account on irctc in hindi

#1 Username

इसको अपने हिसाब से fill करना है जिसका use हमे लॉग इन करने में मिलेगा। इसको हमे 3 से 10 character के बीच fill करना है। इसमें हमें ये भी पता चल जायेगा की ये username पहले से use में है की नहीं।

#2 Password

अब हमें अपने साईट को secure करने के लिए password डालना है। जिसमे 8 से 15 मिक्स character का password जिसमे बड़ा letter और छोटा letter हो फिर उसमे नंबर हो और साथ में specials character भी होना चाहिए। तभी आपका password सही से create हो पायेगा।

#3 Confirm Password

इसमें हमें password को दुबारा डाल कर reconfirm कर लेना है। जिससे पता चलता है की password सही enter हुआ है की नहीं।

#4 Preferred Language

अपने हिसाब से आपका जो सही language है उसको चुन ले।

ये भी पढ़े:

#5 Security Question

एक security question चुन ले जिसका use अकाउंट recovery में पड़ता है।

#6 Answer 

security question का सही answer दे जिसका use बाद में recovery में पड़ सकता है। तो answer याद होना चाहिए क्योकि अगर गलत use करेंगे तो फिर साईट की recovery में प्रॉब्लम आ सकती है।

पूरा fill करने के बाद continue button पर क्लिक करे। जिसके बाद फिर न्यू tab ओपन होगा। जिसमे हमें Personal Details को fill करना होगा। जो निम्न है:

PERSONAL DETAILS

create an account on irctc in hindi

Image of how to create an account on irctc in hindi

#1 Full Name

इसमें आपको अपना पूरा नाम fill करना है। जिसमे first name, Middle name और last name रहेगा।

#2 Occupation

अब हमें अपना occupation fill करना है।

#3 DOB

इसमें date of birth fill करना है।

#4 Married or Unmarried

इसमें हमें married या unmarried का डिटेल देना है।

#5 Country

इसमें हमें अपनी कंट्री को select करना है।

#6 Gender

अपना gender को select करे।

# 7 Email ID and Mobile no.

अपन valid email id और मोबाइल नंबर enter करे। क्योकि इसको बाद में वेरीफाई भी करना होगा।

# 8 Nationality

अपनी nationality को चुने।

ये अब fill करने के बाद continue button पर क्लिक करे। जिससे फिर न्यू पेज ओपन होगा। जिसमे हमें Address से related इनफार्मेशन fill करनी है। जो की निम्न है:

ADDRESS

create an account on irctc in hindi

#1 Flat/Door/Block No.

इसमें कोई भी एक डिटेल को fill करना है। जैसे की फ्लैट या ब्लाक नंबर।

#2 Street और Area

ये दोनों ऑप्शनल है आप चाहे तो fill कर सकते है या नहीं भी कर सकते है।

#3 Pin code

इसमें अपने एरिया का पिन कोड fill करना है।

#4 State and City

इसमें हमें अपने state और दुसरे वाले में सिटी का नाम fill करना है जहा आप रहते है।

#5 Post office

इसमें अपने एरिया का पोस्ट ऑफिस का डिटेल fill करे।

ये भी पढ़े:

#6 Phone

इसमें अपना मोबाइल नंबर को fill करे।

#7 Copy residence to office address

इसको अपने हिसाब से जो चाहे चुन सकते है। yes or no में कोई एक पर क्लिक करना है। 

#8 Captcha

अब captcha को ठीक से fill करना है ताकि वो एक बार में कम्पलीट हो जाये। उसके बाद Terms and condition वाले चेक बॉक्स को चेक करना है। सब हो जाने के बाद अब हमें Register वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

REGISTER बटन PRESS करने के बाद क्या करे

Register बटन पर press करते ही हमें एक न्यू window ओपन हो कर मिलेगा। जिसमे हमें I agree terms and condition पर क्लिक करना है। जिसके बाद हमारे पास successful लिखा हुआ मेसेज आएगा। जिसमे लिखा हुआ होगा की आपका अकाउंट अच्छे से बन गया है।

ये सब होने के बाद आपके email ID पर आई आर सी टी सी के तरफ से एक email आता है। जिसमे एक लिंक दिया होगा। उस लिंक को हमें क्लिक कर के ओपन कर लेना है। और अपने username और password से लॉग इन कर ले। जिसके बाद हमारा irctc account activate हो जाता है।

अब लॉग इन हो जाने के बाद अगला काम होता है अपने मोबाइल और email id को वेरीफाई करवाना। ये जरुरी होता है करना। इसमें आपको मोबाइल और email को वेरीफाई करवाना होता है। मोबाइल वेरीफाई करने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर enter करना होगा।

जैसे ही एन्टर करते है आपके मोबाइल पर 6 डिजिट का OTP आएगा। जिसको लॉग इन किये अकाउंट में डालना है। जिसके बाद आपका मोबाइल वेरीफाई हो जायेगा। ठीक ऐसे ही email को वेरीफाई करना है। अपना email id enter करना है। जिसके बाद आपके email पर 6 डिजिट OTP आएगा। जिसको लॉग इन अकाउंट में enter कर के अपना email को वेरीफाई कर लेना है।

CONCLUSION

IRCTC क्या है और How to create an account on IRCTC के बारे में आज आपलोग ने जाना। जिसमे मैंने बताया है की IRCTC क्या है और इसमें नया अकाउंट बनाने के लिए कैसे क्या करना होता है। कैसे मोबाइल नंबर को वेरीफाई करना होता है। इसमें आपलोग को अच्छे से समझ आ गया होगा। 

अगर आपलोग कोई डाउट है तो आप हमें कमेंट कर सकते है। जिसका जवाब मै जरुर दूंगा। आपलोग मेरे इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। जिससे और भी जरुरत मंद लोगो तक इनफार्मेशन पहुँच सके।आप मेरे पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर करे।

आप हमें mail के द्वारा भी अपने question पूछ सकते है। ऐसे ही पोस्ट पढने के लिए हमें follow जरुर करे।

Thanks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here