How to disable internet connection without disable the LAN in Hindi

How to disable internet connection without disable the LAN in Hindi. हेल्लो दोस्तों कैसे है आपलोग ? आपसभी को नमस्कार और छोटो को हेल्लो. आशा करता हु आप सबलोग अच्छे ही होंगे. आज मैं आपलोग के लिए एक और नए टॉपिक लेकर हाजिर हु. आज हमलोग जानेंगे की कैसे कंप्यूटर या लैपटॉप में इन्टरनेट कनेक्शन को ब्लाक करते है. और वो भी LAN के सेटिंग को बिना disable किये हुए. LAN को disable कहने का मतलब हुआ की आपके कंप्यूटर में इन्टरनेट बंद हो जायेगा और जो नेट connectivity taskbar में show होता है वहा किसी भी तरह से cross connection नहीं दिखेगा. मतलब की वहा देखने से लगेगा की हमारा कंप्यूटर में इन्टरनेट चल रहा हो.

How to disable internet connection without disable the LAN – Internet connection बंद करे बिना LAN connection disable किये.

तो आइये आगे देखते है की इसके लिए हमें किस किस steps के होकर गुजरना होगा.

नीचे दिये गए steps को follow करे :

  • सबसे पहले हमे अपने कंप्यूटर के control panel में जाना है.
  • उसके बाद Internet Options पर क्लिक करके उसमे जाना है.
  • Internet Options क्लिक करने पर एक न्यू window open होगा. जिसका नाम है Internet Properties. जैसा की निचे picture  दिखाया गया है.

How to disable internet connection without disable the LAN in Hindi

Image of How to disable internet connection without disable the LAN
  •  अब नए वाले window में Connections tab पर क्लिक करना है.
  • Connections tab में जाने के बाद निचे LAN settings का button show हो रहा है, उस पर क्लिक करके अंदर जायेंगे.
  • LAN Settings पर क्लिक करते ही फिर से एक न्यू window open होगा. जिसका नाम है Local Area Network(LAN) Settings जैसा की निचे picture में दिखाया गया है.

How to disable internet connection without disable the LAN in Hindi

Image of How to disable internet connection without disable the LAN
  • अब इस न्यू window में आपको Proxy server दिख रहा होगा. उसके ठीक निचे में एक checkbox है उस पर tick करना है और Address में fakeproxy टाइप करना है. उसके बाद ok button पर क्लिक करके बाहर आ जाना है.

बेस्ट गेमिंग लैपटॉप के लिए क्लिक करे.

जरूर पढ़े: 

Disable internet connection without disable the LAN

अब आप अपने इन्टरनेट browser में जाकर कुछ open करके चेक करिये. जैसे www.google.com open करके देखे. आपका google वाला पेज open नहीं होगा. जैसा की नीचे फोटो में दिख रहा है:

How to disable internet connection without disable the LAN in Hindi

Image of How to disable internet connection without disable the LAN

लेकिन हमारे computer के taskbar में दिखेगा की आपके कंप्यूटर में इंटरनेट connectivity है. इस तरह से सामने वाले को बिना बताये इन्टरनेट को बंद कर सकते है.

अब अगर फिर से इन्टरनेट एक्सेस करना चाहते है तो फिर से same steps के साथ आपको Proxy server तक जाना होगा. और Address में से fakeproxy को हटाना होगा और tick को फिर से untick कर दे. आपका इन्टरनेट फिर से चलने लगेगा.

इस trick को आप अपने बच्चो या ऐसे लोग पर लगा सकते है जो इन्टरनेट का गलत use करते हो या ज्यादा इस्तेमाल करते हो. इससे आपके सामने वाले को पता भी नहीं चलेगा की आपने इन्टरनेट बंद किया है और आपका काम भी हो जायेगा.

तो दोस्तों ये trick है न काफी काम का. तो इसको आज से आप भी अपने कंप्यूटर में implement करिए और अपने घर में इन्टरनेट के गलत use से बचाइए.

Conclusion

आपलोग ने इसमें How to disable internet connection without disable the LAN के बारे सिखा. जिसमे की बताया गया है की किस तरह से बिना LAN कनेक्शन बंद करे किसी भी कंप्यूटर का इन्टरनेट बंद किया जा सकता है.

तो आपलोगों को ये ब्लॉग कैसा लगा अगर अच्छा लगा तो please कमेंट करे और. अगर कुछ कमी हो तो उसको भी बताये. इससे Related और कोई प्रश्न है तो हमें बताये मैं उसका Answer जरूर दूंगा जिससे आपलोग उसके बारे में गहराई तक जान सके. आप को Tech से Related जो भी Questions है आप मुझसे पूछ सकते है या अपने बातो को हमारे ब्लॉग के जरिये शेयर कर सकते है.तो कृपया कमेंट जरुर करे या mail करे technogyanin@gmail.com

Thank You!!!

11 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here