How to Extend Your Laptop Battery Life in Hindi

How to Extend Your Laptop Battery life in Hindi. Hello friends, आज हमलोग बात करेंगे laptop के बैटरी के बारे में जिसमे की काफी लोगो को laptop बैटरी life को लेकर question रहता है की उनका बैटरी अच्छा बैकअप नहीं दे पाता जिससे जरुरत के वक़्त सही से पूरा काम नहीं कर पाते है.

तो आज मै इस ब्लॉग में बताऊंगा की How to Extend Your Laptop Battery life in Hindi मतलब अपने laptop की बैटरी life कैसे बढ़ा सकते है कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए. तो बने रहिये हमारे साथ और ऐसे नए नए tips के बारे में सिखते रहिये.

HOW TO EXTEND YOUR LAPTOP BATTERY LIFE – अपने LAPTOP की BATTERY LIFE कैसे बढ़ाये?

How to Extend Your Laptop Battery Life in Hindi

Image of How to Extend Your Laptop Battery Life in Hindi

अगर laptop की बैटरी को सही तरीके से use नहीं किया जाये तो बैटरी बहुत जल्दी ख़राब भी हो जाती है और फिर से हमें न्यू बैटरी खरीदना पड़ जाता है. आप हमारे tips को follow करके अपने laptop की बैटरी life को बढ़ा सकते है. तो आइये कुछ tips देखते है और laptop की बैटरी life सही करते है :

कुछ IMPORTANT TIPS बैटरी LIFE बढ़ाने के

  1. LAPTOP का BRIGHTNESS कम रखे

laptop की brightness जितना हो सके कम रखे जिससे आपका आँख के साथ साथ आपकी बैटरी भी काफी improve होगी और laptop का बैटरी अच्छा बैकअप देगा.

  1. POWER SETTING को बदल कर रखे

How to Extend Your Laptop Battery Life in Hindi

Image of How to Extend Your Laptop Battery Life in Hindi

 

बैटरी बैकअप के लिए आप अपने laptop के पॉवर मैनेजमेंट को सही रखे. इसके लिए control panel में जाये फिर power option पर जाये और वहां अपने हिसाब से power setting choose करे.

  1. BLUETOOTH और Wi-Fi को बंद रखे

आप जब भी laptop में ब्लूटूथ और wifi का इस्तेमाल नहीं करते तो उस टाइम ये दोनों को बंद रखे बेवजह on करके नहीं रखे इससे भी बैटरी बैकअप पर प्रभाव पड़ता है और बैटरी बैकअप नहीं दे पाती है.

जरुर पढ़े :

  1. LAPTOP से जुड़े PERIPHERAL को बंद रखे या REMOVE करके रखे

जैसे की wireless keyboard या mouse को जब काम न हो तो उसको disconnect कर दे या USB से related कोई parts laptop से जोड़ कर रखे हो तो उसको भी remove कर दे ये सब peripheral बैटरी consume करते है और इस तरह से हमारे laptop के बैटरी के बैकअप पर प्रभाव डाल सकते है.

  1. हमेशा GENUINE LAPTOP CHARGER इस्तेमाल करे

How to Extend Your Laptop Battery Life in Hindi

Image of How to Extend Your Laptop Battery Life in Hindi

अगर laptop का charger ख़राब हो जाये तो उसके लिए आप हमेशा original charger या genuine charger का इस्तेमाल करे जिससे laptop के बैटरी का बैकअप सही रहेगा और laptop के hardware parts भी सही तरीके से काम करेंगे.

  1. LAPTOP अच्छे तरीके से रख कर CHARGE करे

कहने का मतलब है की laptop को कभी भी bed पर या किसी गददे नुमा जगह पर रख कर charge न करे इससे laptop के वेंटिलेशन वाले जगह बंद हो जाते है और laptop over heat होने लगता है जिससे laptop कुछ समय बाद अपने आप बंद हो सकता है, इसलिए इस बात का ख्याल रखे charge करते समय.

  1. LAPTOP को सही से CHARGE करे

जैसे की अगर आप अपने laptop के बैटरी के life को काफी बढ़ाना चाहते है तो उसके लिए ये पॉइंट काफी महत्वपूर्ण है. laptop फुल charge होने के बाद उसको चार्जर से disconnect कर दे. फिर जब laptop 20% से कम हो जाये तो फिर उसको charge करे.

लेकिन इसमें एक बात ये ध्यान देने वाला है की सप्ताह में एक बार अपने laptop को 10% से निचे होने के बाद charge करे इससे क्या होगा की आपके laptop की बैटरी की charging recycle होती रहेगी और आपके बैटरी की life long तो होगी साथ ही साथ काफी दिनों तक बैकअप अच्छा देता रहेगा.

इसमें एक बात और ध्यान देने वाला है की अगर हो सके तो laptop को बंद करके charge करे जिससे heating issue नहीं होगा.

  1. OVER CHARGE न करे

कभी भी भूल कर भी अपने laptop को over charge न करे ये सबसे बड़ा कारण है laptop की बैटरी ख़राब होने का. जैसे ही laptop फुल charge हो जाये उसको तुरंत charger से disconnect कर दे. अगर फुल charge होने के बाद भी charge करते रहते है तो इससे आपके बैटरी 3 से 4 महीने में ख़राब हो सकती है.

CONCLUSION

इस पोस्ट में आपने सिखा How to Extend Your Laptop Battery life in Hindi. ये सारे points को follow करके आप अपने laptop के बैटरी life बढ़ा सकते और बैकअप भी अच्छा कर सकते है. तो अगली बार से आप इस सब तरीको को अपनाये और अपने laptop के बैटरी life सही करे.

तो कैसा लगा आज का टॉपिक हमें जरुर बताये और हमें comment करके जरुर बताये और अपने बातों को भी मेरे तक share करे जिससे मुझे पता चल सके और मै आपके लिए कुछ अच्छा कर सकू और सभी लोगो तक अपनी और आपकी बातों को पहुंचा सकू.

ये पोस्ट अगर अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तों तक share करे और अपने सुझाव मुझे mail करे technogyanin@gmail.com.

Thank You.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here