How to know if computer has virus in hindi

HOW TO KNOW IF COMPUTER HAS VIRUS IN HINDI

आज के टॉपिक में हमलोग सिखने वाले है की How to know if computer has virus in Hindi. इस पोस्ट में मै बताने वाला हु जिससे आपको कंप्यूटर में virus के बारे में पता चल पायेगा.यदि हमारा कंप्यूटर अजीब कार्य कर रहा है। अजीबोगरीब popup message आ रहे हो या कुछ work करते वक़्त काफी slow काम  कर रहा हो, जिससे हमारा काम पूरा नहीं हो सकता है.

जाहिर सी बात है की कुछ तो गड़बड़ है. तब हम डर जाते है कही हमारे computer में virus तो नहीं है. लेकिन हम इसका यकिन नहीं कर पाते है. तो आज हमलोग इस ब्लॉग में यही जानेगे की computer में virus है की नहीं है. ये कैसे पता करेंगे. इसके लिए How to know if computer has virus in Hindi post पर बने रहिये. इसके लिए कुछ points देखेंगे जिससे हम पता लगा सकते है की हमारे computer में virus है:

  • हमें अजीब type के popup message आते रहते है.
  • हमारा Computer अचानक से slow काम करने लगता है.
  • हमारा Computer freeze, crash या फिर restart होने लगता है वो भी अपने आप और कभी भी.
  • हमारे Web browser में अपने आप new homepage का open होना जिसे हमने set नहीं किया होता है.
  • अपने Desktop पर फालतू के Icon का आना.
  • हमारा Control panel या अन्य Antivirus तक आसानी से नहीं पहुंच पाना.
  • हमें अपने Antivirus Software से alert प्राप्त होना.

How to know if computer has virus in hindi

Image of How to know if computer has virus in hindi

हमें अजीब TYPE के POPUP MESSAGE आते रहते है

जब भी हम web browsing कर रहे होते है, तो उसमे popup message का आना काफी common होता है. इस popup message के जरिए company अपनी add हमारे तक पहुचाती है. जो की अलग अलग तरह से हमारे सामने आते है. लेकिन यही popup message बिना किसी मतलब या फिर कई कई बार अपने आप खुलने लगती है, तो फिर ये हमारे computer के लिए सही नहीं है.

एक ये भी कारण है हमारे computer तक virus आने का. इसके जरिए कोई हमारे computer की जासूसी भी कर सकता है या हमारे निजी डाटा या password को चुराने की कोशिस कर सकता है. तो अगर बार बार popup आये तो थोडा सावधान रहना चाहिए.

हमारा COMPUTER अचानक से SLOW काम करने लगता है

यदि हमारा computer अचानक से slow काम करने लगे तो उसके लिए हमें कैसे identify करना है आज मै बताऊंगा. ऐसे में हमारे computer का performance पूरा down हो जाता है. इसको जाँच करने के लिए सबसे पहले एक साथ CTRL + ALT + DELETE को press करे.

उसके बाद हमें Task Manager को choose कर लेना है. इससे हमारे computer के Task Manager खुल जायेगा. उसमे हमें performance tab में जाना है.

How to know if computer has virus in hindi

Image of How to know if computer has virus in Hindi

जहा पर CPU, Memory usage पता चलता है. अगर हमलोग कोई program open नहीं किया हो और इस performance tab में usage 100% के करीब show हो रहा है. तो ऐसे में confirm है की हमारे computer में कुछ तो problem है.

virus अपने आप sneaky programs को computer में install कर देते है. और ये हमारे computer के background में run करते रहते है. जिससे की हमारा computer slow काम करने लगता है. और virus के effect में आ जाता है.

हमारा COMPUTER FREEZE, CRASH या फिर RESTART होने लगता है वो भी अपने आप और कभी भी

अगर हमारा computer अचानक से freeze मतलब रुक जाता है या crash या फिर restart होता है, तब इसका ये मतलब नहीं की उसमे virus है. ये problem window update के कारण भी आते है. जो की एक normal प्रक्रिया है. एक कारण और है जिसमे अगर computer के hardware या software का problem है तो फिर भी हमारे computer freeze या crash या restart होते है. लेकिन इसमें कही virus का effect नहीं है.

अगर ये problem regular basis पर day to day आते है तो फिर ये normal नही हो सकता है. फिर हम कह सकते है की हमारा computer virus से infected हो चूका है.

हमारे WEB BROWSER में अपने आप NEW HOMEPAGE का OPEN होना जिसे हमने SET नहीं किया होता है

आपलोगों ने अगर computer में browsing किया होगा तो एक बात का ध्यान दिया होगा, ज्यदातर हमलोग क्या करते है की अपने browser में default homepage set कर देते है. जिससे की बार बार same homepage नहीं खोलना पड़े. ऐसे में क्या होता है की जब हमलोग अपना homepage open करते है तब उस टाइम default वाला homepage न होकर एक अलग ही homepage आ गया होता है. और ये virus affected होने के ओर ले जाता है.

इससे हमारे browser को hijack करने की कोशिस की जाती है. जिससे हमारा personal information जैसे password hack होने के chances बढ़ जाता है. Pop-up के तरह ही इसमें भी virus आ जाते है. इसी तरह नकली site बनाकर लोगो के निजी जानकारी और password को hack कर लिया जाता है.

अपने DESKTOP पर फालतू के ICON का आना

आपलोगों ने देखा होगा की हमारे computer में अपने आप कोई भी icon आ जाते है. जिसको की हमलोग ignore करते है. जो की हमारे computer के लिए खतरनाक होते है. ये icon virus के वजह से अपने आप install हो जाते है. जिसको PUPS कहा जाता है , PUPS means Potentially Unwanted Programs.

Hackers को ये बात पता रहता है की ज्यादातर लोग software install करते टाइम आलसी होते है, जिसका मतलब है की install करते टाइम सभी information को अच्छे से जाँच नहीं करते है.  PUPS से बचने के लिए हमेशा वैध site से ही software डाउनलोड करे.

जरूर पढ़े:

हमारा CONTROL PANEL या अन्य ANTIVIRUS तक आसानी से नहीं पहुंच पाना

जब हमें लगता है की हमारे computer में virus आ गया है, तो हम क्या करते है? सबसे पहले control panel या  antivirus software की जाँच करते है. लेकिन जो virus होते है वो हमारे टूल्स को disable करने की कोशिस करते है. ताकि हम control panel या antivirus तक न पहुँच सके.

जब हमलोग CTRL + ALT + DELETE press करते है या अपने computer के डेस्कटॉप पर right button click करते है और कुछ भी नहीं होता है तो, इसका मतलब है कुछ तो problem है. तब इस condition में हम कुछ जाँच करते है, जैसे कही हमारा computer freeze तो नहीं हुआ है या टूल्स को access करने के लिए computer को safe mode में restart करके देखेंगे.

हमें अपने ANTIVIRUS SOFTWARE से ALERT प्राप्त होना

यदि हमारे कंप्यूटर पर antivirus software install है, और यह अपना काम सही तरीके से कर रहा है, तो यह problem पता लगाने में हमारी काफी help करता है. जिससे हमें पता चल पता है कि कब कब हमारे system में virus detect हुआ है. और इस तरह हमलोग जान जाते है कि हमारा system virus affected हो चूका है.

कभी कभी हमें alert मिलता है कि हमारा antivirus पुराना हो चूका है, और उसको अपडेट करने कि जरुरत है. अगर हमारे antivirus software किसी virus का पता लगता है तो उसको कभी अनदेखा न करे. उसको scan करके virus को remove करना चाहिए. इस तरह अगर कोई alert antivirus से आये तो उसको अनदेखा न करे. उसके उपर proper काम करे और virus remove कर ले. जिससे हमारा computer safe रहेगा और अपना काम काफी smooth होगा.

CONCLUSION

तो आपने देखा How to know if computer has virus in Hindi. इसमें हमलोग सीखे की किस तरह से कंप्यूटर के virus के बारे में जान सकते है आसानी के साथ.

तो दोस्तों आज का ब्लॉग कैसा लगा मुझे जरुर बताइए. मैंने इस ब्लॉग में काफी आसान भाषा में बताया हूँ, जिससे आपको जानने में हेल्प होगा. इसी तरह आप हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें जरुर mail करके या comment करके बताये. और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा share करे जिससे आम लोगो तक ये information पहुँच सके. और आसान भाषा में समझ सके.

Mail ID : technogyanin@gmail.com

Thank You !!!

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here