Home COMPUTER HOW TO MAKE BOOTABLE PENDRIVE USING CMD | BEST TIPS

HOW TO MAKE BOOTABLE PENDRIVE USING CMD | BEST TIPS[2021]

0
463
How to make bootable pendrive using cmd

How to make bootable pendrive using cmd. हेल्लो दोस्तों कैसे है? आशा करता हु आप लोग अच्छे होंगे. आज मैं आपलोग के लिए फिर से एक नया टॉपिक लेकर आया हु. जिसमे जानेंगे की एक pendrive को cmd का use करके कैसे bootable किया जाता है. आपलोग ने कंप्यूटर कभी format किया होगा तो वहां आपने bootable pendrive का नाम सुना होगा. जिस कंप्यूटर में CD/DVD writer नहीं होता है, या फिर ख़राब हो जाता है तो वहा हमलोग कंप्यूटर को format करने के लिए pendrive का सहारा लेते है. ऐसे condition में pendrive को bootable करना होता है. जिससे हम अपने कंप्यूटर को format कर सके. तो आइये आगे चलते है और जानते है.

HOW TO MAKE BOOTABLE PENDRIVE USING CMD – PENDRIVE को BOOTABLE करे CMD के जरिये.

pendrive bootable का मतलब होता है, ऐसा pendrive जिससे हम अपने कंप्यूटर को format कर पाए. और नया operating system install कर सके. तो आज के ब्लॉग में जानेंगे की कैसे pendrive को कमांड के जरिये bootable करते है. वैसे तो बहुत से software भी है जिसके जरिये भी pendrive को bootable किया जा सकता है. अगर किसी कारण से आपके पास वो software न रहे, तो फिर ऐसे condition में भी आप pendrive को bootable करके अपना काम कर पाइयेगा.

तो आइये जानते है pendrive को command के जरिये कैसे bootable बनायेंगे.

जरूर पढ़े: 

COMMAND के जरिये PENDRIVE BOOTABLE करने के लिए निम्न STEPS को FOLLOW करे.

  • सबसे पहले कंप्यूटर में pendrive को लगाये.
  • अब अपने कीबोर्ड से Window+R button प्रेस कर RUN command open करे. अब इसमें cmd लिख कर enter press करे. जिससे command prompt window खुल जायेगा.
  • अब इसमें diskpart लिख कर enter करे. जिससे न्यू command लाइन window खुल जायेगा.

How to make bootable pendrive using cmd

image of How to make bootable pendrive using cmd
  • इसमें list disk टाइप करे. list disk टाइप करते ही कंप्यूटर में जितने भी drive होंगे, जैसे hard disk और pendrive उसके list show हो जायेगा. ये list Disk 0 या Disk 1 की तरह आएगा. इसमें से अपने pendrive के space को देखते हुए अपने pendrive को select कर लेंगे. अब अगर disk 1 वाला pendrive के लिए है तो उसके बाद हमें select disk 1 टाइप करके enter प्रेस करे. अब disk 1 select हो जायेगा.
  • उसके बाद clean लिख कर enter करे. उसके बाद create partition primary लिख कर enter करे.
  • अब select partition 1 लिख कर enter करे.
  • हमें format करना है तो उसके लिए हमें format fs=ntfs quick टाइप करके enter करना है.
  • हमारा pendrive bootable बन चूका है लेकिन इसको एक्टिव करने के लिए लास्ट command active टाइप करके enter कर देना है. उसके बाद exit टाइप कर command prompt से बाहर आ जाना है. जैसा निचे फोटो में दिखाया गया है.

How to make bootable pendrive using cmd

image of How to make bootable pendrive using cmd
  • अब हमारे पास जो भी OS का setup फाइल है उसको अपने pendrive में कॉपी कर ले. जिससे की आपका pendrive उस OS के लिए bootable हो जायेगा और आप अपने कंप्यूटर को format कर पाएंगे.

तो इस तरह से हम बिना third party bootable software के भी अपने pendrive को bootable कर सकते है. जिसमे command prompt का इस्तेमाल किया जाता है.

CONCLUSION

तो इसमें आपलोग ने सिखा How to make bootable pendrive using cmd. इस तरह से अपने pendrive को कमांड का use कर के उसको bootable करते है.

अगर आपलोग को ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों और family तक जरुर शेयर करे. जिससे उनके तक भी ये इनफार्मेशन आसानी से पहुँच पाए. और आप अपने सुझाव हमें मेल या कमेंट करके जरुर बताये.

Mail ID : technogyanin@gmail.com

नमस्कार !!!

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!