0

How to Speed Up Computer in Hindi

How to Speed Up Computer/Laptop in Hindi –  Computer/Laptop  के speed को कैसे बढ़ाये

Hello Friends ! नमस्कार, आज हमलोग बात करेंगे computer के speed के बारे में की How to speed up computer in hindi. कैसे इसमें speed को हमेशा बनाये रखे जिससे हमारा computer अच्छा performance दे सके. तो दोस्तों आज के इस टॉपिक में हम कुछ tips को follow करके अपने computer के speed को बढ़ा सकते है तो चलिए आगे बढ़ते है और देखते है की How to speed up computer in hindi.

अगर हमें अपने computer का speed अच्छा  चाहिए तो उसके लिए हमलोग कुछ निम्न टिप्स का इस्तेमाल करके अपने computer का speed को बढ़ा सकते हैं.

How to Speed Up Computer in Hindi

Image of How to Speed Up Computer in Hindi

विंडोज परफॉरमेंस ट्रबलशूट 

विंडोज 7 में एक ऐसा फीचर है जो हमारे विंडोज की सभी problems को  अपने आप ठीक  कर सकता है जिसका नाम है Performance Troubleshoot. इस सेटिंग को खोलने के लिए हम कुछ step को follow कर सकते हैं :-

  1. start बटन पर क्लिक करे।
  2. control panel में जाये।
  3. फिर troubleshooting पर क्लिक करे।
  4. यहॉ system and security दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।
  5. अब यहॉ check for performance issues  पर क्लिक करे।

यहॉ हमें हमारे कंप्यूटर की सारी समस्‍यायें दिखाई देगी। फिर एक-एक करके उन पर क्लिक करेंगे और प्रॉब्लम को ठीक करते जायेंगे।

फालतू के software को computer से हटा दे

अकसर हम क्या करते है की बेकार के software जिसका इस्तेमाल हम शायद कभी नहीं कर पाते है उसको भी बेवजह computer में install कर के रखते है जिससे हमारा computer slow काम करने लगता है. तो अगर आपके computer में ऐसे software पड़े हुए है तो उसको अपने computer से हटा दे या uninstall कर दे. uninstall करने के निम्न step को follow करे :-

  1. स्‍टार्ट बटन पर क्लिक कर control panel में जाये। अब programe and features को open करे।
  2. यहॉ सभी सॉफ्टवेयर की List आ जायेगी। अब जिस भी सॉफ्टवेयर को uninstall करना है उसे mouse से select कर ले।
  3. प्रोग्राम को select करने के बाद uninstall/Change बटन पर जाये और uninstall/Change बटन पर क्लिक करे।
  4. क्लिक करने के बाद uninstall की process शुरू हो जायेगी, और कुछ ही समय में प्रोग्राम uninstall हो जायेगा।

Defragment का इस्तेमाल करें 

How to Speed Up Computer in Hindi

Image of How to Speed Up Computer in Hindi

Defragment का इस्तेमाल कर के हार्डडिस्‍क को organize करें, यह हमारी हार्डडिस्‍क में पडी सभी unorganize फाइलों को organize कर देता है, इसके लिये किसी भी हार्डडिस्‍क के किसी भी पार्टीशियन पर माउस से राइट क्लिक करे >फिर Properties पर click करे > Tool पर click करे > Defragment now पर क्लिक करे, इस तरह defragmentation का process शुरु हो जायेगा इसको पूरा होने में कुछ समय लगता है.

जरुर पढ़े :

Temporary Files को डिलीट करें 

अपने कम्‍प्‍यूटर से टैम्‍परेरी फाइलों को डिलीट कर दे, इसके लिये ड्राइव C open करे > Windows फोल्‍डर को open करे और उसमे Temp वाला folder को search करके उसके सारे file को delete कर दे। इससे कम्‍प्‍यूटर में बेकार सभी temporary files डिलीट हो जाती है और हमारे हार्डडिस्‍क में स्‍पेस भी मिलता है। जिससे हमारा computer काफी fast काम करने लगता है.

Antivirus का उपयोग करे

वायरस भी कंप्यूटर की स्‍पीड को काफी slow कर देते हैं, इसलिये कंप्यूटर में एक अच्छा  antivirus का होना जरुरी है लेकिन बहुत से लोग कम्‍प्‍यूटर में वायरस से बचने के लिये एक साथ 2-3 या उससे भी ज्‍यादा antivirus install कर लेते हैं, जिससे उनके कंप्यूटर की स्‍पीड बहुत ज्‍यादा slow हो जाती है, ध्यान दे की एक बार में केवल एक ही antivirus का उपयोग  करें। ये भी एक बहुत बड़ा कारण है computer slow करने का.

हार्ड डिस्क के bad sector को scan करे

How to Speed Up Computer in Hindi

Image of How to Speed Up Computer in Hindi

हमारा हार्ड डिस्क में bad sector के वजह से भी computer काफी slow काम करने लगते है, तो इसके लिए अपने computer के हार्ड डिस्क को कुछ कुछ दिन में bad sector के लिए स्कैन करते रहे जिससे computer की speed बनी रहेगी. bad sector scan करने के लिए इस step को follow करेंगे :- हार्डडिस्‍क के किसी भी पार्टीशियन पर माउस से राइट क्लिक करे >फिर Properties पर click करे > Tool पर click करे > check now पर क्लिक करे >scan for and attempt…..  check box पर click करे और start button पर click कर दे. इस तरह bad sector scan होना शुरु हो जायेगा जिसमे कुछ टाइम लग सकता है. इस तरह भी हमारे computer के speed काफी अच्छा हो जाता है.

Note:

तो दोस्तों कैसा लगा आज का टॉपिक अच्छा लगे तो सब्सक्राइब करे और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा share करे जिससे ये सारे इनफार्मेशन आसानी से सभी तक पहुँच सके और सबलोग hindi में पढ़कर अपने gyan को बढ़ा सके. अगर इस टॉपिक में कुछ कमी हो तो कृपया मुझे मेरे mail id : [email protected] पर mail करके बता सकते है या अपने सुझाव मेरे साथ share कर सकते है.

Thanks.

 

106 total views, 1 views today

Manish Sharma

Hello Friends !! Welcome to TechnoGyan.मैं Blogging के जरिये आपलोगो तक पहुँचाऊ जिससे और भी लोगो तक ये सारी जानकारी पहुँच सके. Internet पर तो English से जुड़ी बहुत सारी जानकारी है पर उसका use सभीलोग आसानी से नहीं कर पाते क्योकि हमारे देश में हिंदी भासी लोगो की Population सबसे ज्यादा है जो हिंदी अच्छे से पढ़ और बोल सकते है . यही सब सोचते हुए मैं इस वेबसाइट को आपलोगो के लिए बनाया हु . जिससे आपलोग को ज्यादा से ज्यादा Technology के बारे जानकारी दे सकू जिसको आप पढ़ कर अपने आपको आजकल के समय के हिसाब से Update कर सके, क्योकि आजकल का समय नए ज़माने का है तरह तरह की Technology Daily दुनिया में Launch हो रही है जिससे आप सभी को रुबरु करना है. Techno Gyan आपलोगो से ये जानना चाहेगा की आपलोग को हमारा Blog कैसा लगा अपना विचार और सवाल हमें Email: [email protected] कर के बता सकते है जिससे पता चलेगा की आपलोग को क्या अच्छा लगा और क्या हमें Update करना है . अगर आपको किसी भी चीज की जानकारी चाहिए तो आप हमसे पूछ सकते है या कोई अपना Information हमसे Share करना चाहता है तो वो Share कर सकते है . मैं इस Blog में निचे दिए गए Topic को बताने की कोशिश करूँगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *