How to work Remote Control in Hindi
How to work Remote Control in Hindi

HOW TO WORK REMOTE CONTROL IN HINDI – REMOTE CONTROL क्या है और ये कैसे काम करता है ?

हेल्लो दोस्तों कैसे है ? आज मैं आपलोगों के लिए एक बहुत ही खास टॉपिक लेकर आया हु. How to work Remote Control ? तो चलिए आगे बढ़ते है और देखते इसके बारे में.

आप सब ने Remote Control का इस्तेमाल daily करते होंगे. इसके बिना लगता है कुछ कुछ अधुरापन और ये एहसास तब होता है जब हमारे Remote control के battery खत्म हो जाता है तब. basically इसका use हम अपने TV या और कोई Home music system के volume कम या ज्यादा करने के लिए करते है.

वैसे remote control का use और भी बहुत जगहों पर होता है. जैसे आज कल रिमोट वाले पंखे भी आने लगे है. Remote Control use करने में जितना simple है उतना ही आसान इसकी working technology भी है.

How to work Remote Control in Hindi

Image of How to work Remote Control in Hindi

Remote Control की सबसे खास बात ये है की इसके चलते हमलोग एक जगह पर बैठे बैठे अपना काम कर पाते है. जैसे टीवी, म्यूजिक, डीवीडी और माइक्रोवेव इत्यादि. इसके वजह से हमारी daily life काफी आसान हो गया है. हमें कोई भी चीज physically छूने की जरूरत नहीं पड़ती. तो चलिए आगे अब इसके बारे थोड़े details में जानते है की How to work Remote Control in Hindi.

REMOTE CONTROL काम कैसे करता है ?

आपने Remote Control में कभी भी वायर नहीं देखा होगा, तो आखिर ये इतने दूर से काम कैसे करता है. हमारा Remote IR(Infrared Rediation) के जरिए काम करता है. आपलोगों ने शायद एक बात ध्यान दिया होगा की हमारे रिमोट में आगे के साइड में एक LED Bulb लगा होता है, जिसके through रिमोट का IR signal हमारे दुसरे devices तक पहुँच पाता है.

जरूर पढ़े: 

हमारे टीवी, म्यूजिक सिस्टम, AC और set top box के front साइड में एक काफी छोटा सा IR light detector लगा होता है. जब भी हमलोग रिमोट से कोई button press करके कोई command टीवी, म्यूजिक सिस्टम, AC या set top box को देते है तब, इन सब devices के आगे लगे IR light detector हमारे रिमोट के signal को decode करते है.

या डिटेक्ट करके ये पता लगाते है की रिमोट से किस चीज का signal आया है, जैसे volume या power इत्यादि. ये IR light जो remote से निकलता है वो हमें खुली आँखों से नही दिखाई देता है. इस signal को direct हमारा आउटपुट device ही समझ पाता है.

REMOTE CONTROL के CODES

आपलोग अगर रिमोट कभी open किये हुए होंगे तो देखे होंगे की उसमे एक PCB(Printed Circuit Board) लगा होता है. जिसपे की बहुत सारे छोटे buttons लगे होते है. और इन सारे buttons के लिए उस PCB के उपर रबर के buttons लगे होते है. जिससे की हमलोग आसानी से अपने काम कर सके रिमोट से.

इन सारे buttons के अपने अपने बाइनरी कोड होते है जो की हरेक buttons का एक specific बाइनरी कोड दिया जाता है. जैसे की sound के लिए 1010110, menu के लिए 10011010 या फिर म्यूट करने के किये 110010 इत्यादि होते है.

How to work Remote Control in Hindi

Image of How to work Remote Control in Hindi

जब भी हमलोग रिमोट से कोई button के through कोई work कराना चाहते है तब, उस टाइम उस particular button का कोड हमारे रिमोट से हमारे TV या अन्य device तक जाता है. और वो TV या अन्य device उस कोड की पहचान करता है और उस particular कोड को decode करके अपना काम पूरा कर देता है. जिससे हमलोग दूर बैठे हुए अपने TV channel बदल पाते है.

इसके साथ एक खास बात आपने ध्यान दिया होगा. वो ये की जल्दी किसी दुसरे रिमोट से किसी दुसरे TV या अन्य device को operate नहीं किया जा सकता है. इसके पीछे भी एक कारण है. जब हमलोग रिमोट use करते है तब उस टाइम एक अलग तरह का short कोड भी generate होता है.

जिससे हमें ये पता चलता है की ये कोड एक खास company या खास model या एक खास button की कोड है. यही कारण है की हमारी remote किसी दुसरे device को operate नहीं कर पता है. क्योकि उस particular device का short कोड mismatch हो जाता है.

CONCLUSION

आज आपलोग ने सिखा की How to work Remote Control ? कैसे हमलोग एक रिमोट control use करते है मै उसके बारे में बताया हु.

तो दोस्तों आज का टॉपिक कैसा लगा हमें जरुर comment करके बताये. जिससे आपके लिए और भी अच्छा अच्छा ब्लॉग लेकर आ सकू. और आप लोगो को ज्यादा से ज्यादा इनफार्मेशन मिल सके. जिससे आप अपने निजी जीवन में use कर सके. अपने सुझाव हमें जरुर share करे जिससे और अच्छी तरह आपके सामने अपने ब्लॉग ला सकू. आप हमें mail कर सकते है.

Mail ID: technogyanin@gmail.com

Thank You !!!

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here