Internet safety tips in Hindi

Internet safety tips in Hindi. हेल्लो दोस्तों  कैसे है? आप सभी को नमस्कार! आशा करता हु आप सब अच्छे होंगे. आप मेरे पोस्ट जरुर पढ़ते होंगे. जिससे की आपको नए नए टेक से जुड़े जानकारी मिलती है. मेरा आज का टॉपिक मेरे अभी तक के टॉपिक से काफी हट के है. क्योकि आज जो बताने वाला हु वो आप सब के लिए काफी खास होने वाला है. तो आपसब मेरे साथ बने रहे और ऐसे ही अच्छी जानकारी लेते रहे.

INTERNET SAFETY TIPS IN HINDI– इन्टरनेट इस्तेमाल करने के SAFETY टिप्स हिंदी में.

तो चलिए start करते है, मेरा आज के टॉपिक में हमलोग Internet safety tips in Hindi के बारे में जानेंगे. की कैसे इन्टरनेट हम सब के लिए इतना important हो गया है. लेकिन जितना important है उतना ही उसके use के बारे में भी जानना जरुरी है. क्योकि अगर ठीक से आपको इसका use करने नहीं आया तो शायद आपसब को इसके वजह से नुकसान भी हो सकता है. जितना इन्टरनेट से हमारी रोजमर्रा की दुनिया आसान हुई है उतना ही इसका misuse भी बढ़ गया है. इसलिए आपलोग को इसका use थोड़े सोच समझ कर करना चाहिए. जिससे की हमारा किसी भी तरह का नुकसान न हो पाए.

INTERNET इस्तेमाल करने के SAFETY TIPS हिंदी में 

अगर आपलोग सोशल नेटवर्किंग साईट जैसे फेसबुक, ट्विटर या ऑनलाइन शौपिंग या इन्टरनेट बैंकिंग का use करते है तो यहाँ सबसे important चीज है सिक्यूरिटी. जिससे आपका पासवर्ड या साईट कोई भी एक्सेस न कर पाए या कोई भी आपका पासवर्ड न जान पाए. बहुत सारे लोग तो अपने पासवर्ड ऐसे रखते है की जिसको कोई भी काफी आसानी से जान सकता है. जैसे (1234, 12345,12345678, password, qwerty या खुद का date of birth). इस तरह के पासवर्ड अगर आप use कर रहे है तो काफी गलत कर रहे है आप. क्योकि दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग है जो ऐसे common password को use कर रहे है. जिसको की कोई भी बड़ी ही आसानी से हैक कर सकता है. तो हमलोग यहाँ यही बात करेंगे की कैसे एक strong password को बनायेंगे. और अपने पासवर्ड को ज्यादा से ज्यादा secure बनायेंगे.

सही PASSWORD चुनने के टिप्स हिंदी में

  • आपका पासवर्ड कम से कम 6 या उससे ज्यादा digit का होना चाहिए.
  • आपके पासवर्ड में इंग्लिश के बड़े लैटर का use करे जैसे – X,Y,Z
  • पासवर्ड में इंग्लिश के छोटे लैटर का भी use करे जैसे – x,y,z
  • पासवर्ड में special character का use करे – ,!,@,#,$,%,^,&,*,(,),_…
  • आपलोग कुछ इस तरह का पासवर्ड use कर सकते है जैसे abc@123, Abc_@321
  • पासवर्ड में सबकुछ mix कर के रखे जिससे हैकर को हैक करना इम्पॉसिबल हो जाये.
  • एक पासवर्ड में इंग्लिश के uppercase, lowercase, number और special character होना चाहिए.

Related Post:

INTERNET BANKING इस्तेमाल करने के SAFETY TIPS हिंदी में

  • आप में से बहुत ऐसे लोग होंगे जो internet banking use करते होंगे. अगर ऐसा करते है तो आप कोशिश करे की login करने के लिए OTP का use करे. जिससे की अगर कोई भी लेन देन होता है तो सबसे पहले आपके मोबाइल पर OTP(one time password) जायेगा. जिसके बाद आपका कोई भी transaction पूरा हो पायेगा. अपने बैंक में अपना मोबाइल नंबर जरुर register कराये. जिससे आपके बैंक से रिलेटेड कोई भी एक्टिविटी हो तो आपको message के द्वारा इनफार्मेशन मिल सके. Safe Internet banking के लिए Quick Heal Anti Virus का इस्तेमाल करे.

Internet safety tips in Hindi

  • Internet banking करते समय आप virtual keyboard का use करे. जो की सभी banking वेबसाइट में दिया होता है. इसके use करने से आप हैकर के द्वारा हैक होने से बच सकते है. क्योकि इस तरह use करने पर key-logger जैसे software भी आपका पासवर्ड रीड नहीं कर पाता है. और आप safely अपना इन्टरनेट banking use कर पाते है. जब हम अपने keyboard से कुछ भी enter करते है तो key stroke के द्वारा सारी इनफार्मेशन हैकर के पास सेव हो जाता है. और बड़ी ही आसानी से आपका हर जानकारी उसने पास चला जाता है.

SOCIAL SITES इस्तेमाल करने के SAFETY TIPS हिंदी में

सोशल साईट जैसे फेसबुक, twitter, google या Instagram अगर आप use करते है तो भी आपको काफी संभल कर रहना होगा. क्योकि यहाँ से भी hackers आपकी personal data चुरा सकता है. तो आइये कुछ points को जानते है की किस तरह से सोशल साइट्स को safely use किया जाता है.

Internet safety tips in Hindi

  • unknown person का friend request कभी accept न करे. जब तक की आप उसको अच्छे से न जानते हो.
  • personal फोटो या और कोई data शेयर करने से बचे.
  • कोई भी अगर गलत message आपको send करता है तो उसको तुरंत block कर दे.
  • जहा तक हो सके अपने मोबाइल नंबर शेयर करने से बचे.

CONCLUSION

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो कृप्या दोस्तों और रिलेटिव के साथ जरुर शेयर करे. जिससे नए नए इनफार्मेशन उनके तक पहुँच सके और वो भी इसका लाभ उठा सके. आपको लगता है की हमें कुछ सुझाव देना चाहिए तो please हमें जरूर बताये. आप हमें comment कर के या मेल के जरिये अपने सुझाव हमें भेज सकते है.

मेरा mail id है technogyanin@gmail.com

Thanks !!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here