Home TECHNOLOGY A BEGINNER’S GUIDE TO JIOMEET APPS AND ITS FEATURES

A BEGINNER’S GUIDE TO JIOMEET APPS AND ITS FEATURES

0
186
What is JioMeet aaps and its features

आज हम जानेंगे की What is JioMeet aaps and its features in Hindi. हेल्लो दोस्तों कैसे है आपलोग नमस्कार. अपने इस न्यू ब्लॉग में आपका स्वागत करता हु जिसमे मै काफी interesting टॉपिक discuss करने वाला हूँ.

आप सबलोग जैसे की जानते है की चाइना के 59 apps को हमारे यहाँ ban कर दिया गया है. जहा सबलोग चाइना app हो या कोई भी सामान हो उसका बहिस्कार किया जा रहा है. जिसमे टिक टोक जैसे फेमस app भी बंद हो चूका है. इसमें बात करे तो एक app और है जिसका use काफी बढ़ चढ़ कर use होता है. जिसका नाम है zoom app. इसमें हमलोग जानने वाले What is JioMeet aaps and its features.

WHAT IS JIOMEET APPS AND ITS FEATURES

आपसब को पता है की covid 19 के वजह से lockdown हो गया था. जिससे सभी जगह online प्लेटफार्म का use बढ़ गया है. जहा सबसे जयादा use होने वाला app है zoom app. क्योकि जितने भी online क्लासेज है या मीटिंग है वो सब zoom पर काफी आसानी से हो रहा है. इसके जैसे ही और भी कई app है जिनका use हो रहा है जैसे की Microsoft Team, Google meet इत्यादि. लेकिन ये सब बाहर के apps है.

Image of What is JioMeet aaps and its features

इन सब में सबसे जयादा zoom cloud app का use किया जाता है. इसका database US में है और इस पर डाटा चोरी का इल्जाम भी लग चूका है. जिससे हमें इसको भी use करने में थोडा सोचना पड़ जाता है. की आखिर इसके जैसे user फ्रेंडली app फिर कौन सा है जिसको आसानी से use किया जा सके.

तो आपको अब टेंशन लेने की जरुरत नहीं है क्योकि रिलायंस जिओ ने इस app को बाहर जाने का रास्ता दिखा दिया है. और एक इसी जैसे same इंटरफ़ेस वाला न्यू app मार्किट में ला दिया है जिसका नाम है JioMeet.

तो चलिए इसके बारे में डिटेल से जानते है. What is JioMeet aaps and its features in hindi

WHAT IS JIOMEET – JIOMEET क्या है ?

JioMeet app रिलायंस के तरफ से बनाया गया एक video conferencing app है. और सबसे खास बात ये है की ये पूरी तरह से made in India है. आपलोग जानते है की lockdown के वजह से video conferencing का use कितना बढ़ गया है क्योकि हर एक जगह इसी के जरिये स्टडी या मीटिंग हो रहे है.

जिस वजह से इस तरह के app का डिमांड मार्किट में काफी हो गया था. इन सब देखते हुए reliance ने ये app को लांच किया है. जो user के लिए पूरी तरह से फ्री है. इसमें भी हम एक बार में 100 लोग को video conferencing के जरिये add कर सकते है.

बहुत लोग सोचते है की हम whatsapp कालिंग के जरिये भी अपना काम कर सकते है. लेकिन मै आपको बता दू की ये सिर्फ पर्सनल वर्क के लिए use में लाया जाना वाला app है. लेकिन प्रोफेशनल वर्क के लिए हमें JioMeet, zoom , google meet जैसे apps की ही जरुरत पड़ती है.

तो अब टाइम आ गया है की चाइना के सारे प्रोडक्ट का बहिस्कार करे और देसी अपनाये.

HOW TO DOWNLOAD JIOMEET APP – JIOMEET कहा से DOWNLOAD करे.

एंड्राइड के लिए

इस app को डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल के play store में जाये. वहां पर JioMeet search करे और फिर download कर ले. यहाँ download करना एकदम फ्री है.

Image of What is JioMeet aaps and its features

iOS के लिए

iOS के लिए आपको iOS store में जाना होगा. वहां जाकर JioMeet app search करे. फिर उसको download कर के इनस्टॉल कर ले.

WINDOWS OS के लिए

अगर आप windows user है तो आपको इसके भी store में जाकर JioMeet search करना होगा. उसके बाद इसको भो download कर ले और इनस्टॉल कर ले.

HOW TO SETUP OR CONFIGURE JIOMEET APP

इसको सेटअप करना काफी आसान है. बस आपको जिस मोबाइल से इसको use करना है उसके नंबर से आपको रजिस्टर करना होता है. जिसके बाद आपको एक otp आएगा जिसको आपको वेरीफाई करा लेना है और आपका अकाउंट activate हो जायेगा. अब आप इसको use कर सकते है.

SOME IMPORTANT JIOMEET FEATURES

  • काफी easy सेटअप है
  • एक साथ 100 लोग कनेक्ट हो सकते है
  • फ्री है ये app
  • कांफ्रेंस को किसी के साथ invite किया जा सकता है
  • इसमें कॉल हिस्ट्री को भी देखा जा सकता है
  • सबसे खास बात अगर internet स्लो भी है तो video की quality अच्छी मिलेगी
  • कालिंग के दौरान audio video mode पर answer दे सकते है
  • वेटिंग रूम का feature है इसमें
  • Host किसी का भी video on या off कर सकते है
  • आप अपने मीटिंग को रिकॉर्ड भी कर सकते है जिससे बाद में उसको देख सके

 DIFFERENCE BETWEEN JIOMEET AND ZOOM APP

  • JioMeet की बात की जाये तो इसमें 100 user एक साथ कनेक्ट हो सकते है बिना कोई restriction के. कहने का मतलब है बिलकुल 24hrs के लिए. वही zoom की बात करे तो इसमें 1 to 1 के साथ कोई restriction नहीं है. जैसे ही 3 से ज्यादा user कनेक्ट होते है उसमे फिर 40 min तक का समय लिमिट होता है.
  • zoom एक paid app है जहा आपको कम से कम $14.99 per host देने होते है. इसके पास कस्टम प्लान भी होते है जहा hosting webinar और zoom room का use कर सकते है. वही अगर JioMeet की बात करे तो अभी तक इसका कोई paid प्लान नहीं आया है. और अभी ये clarification भी नहीं किया है की webinar और क्लासरूम के लिए कितने users होंगे.
  • zoom एक बाहर की कंपनी है जबकि JioMeet एक इंडियन बेस्ड कंपनी है. आप पढ़ रहे है What is JioMeet aaps and its features in Hindi.
  • user इंटरफ़ेस की बात करे तो कही भी आपको अलग फील नहीं होने देगा JioMeet. क्योकि लगभग same feature और same UI के साथ JioMeet  आया. जिससे zoom user easily JioMeet  को भी use कर पाएंगे.  

Also Read :

 CONCLUSION

आपने इसमें पढ़ा की What is JioMeet aaps and its features in Hindi. इसमें आपको पता चल गया होगा की zoom और इसके जैसे और भी बहुत apps का बेस्ट अल्टरनेटिव हमें मिल चूका है. जोकि है JioMeet aaps. तो अगर आपलोग zoom use कर रहे हो तो उसको तुरंत uninstall करे और JioMeet का use करना शुरू कर दे.

अगर आपको मेरा ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों तक जरुर शेयर करे. अपने विचार हमें कमेंट कर के जरुर बताये.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!