megapixel kya hota hai

WHAT IS MEGAPIXEL IN HINDI – MEGAPIXEL क्या होता है ?

Megapixel kya hota hai?  आज हमलोग जानेंगे ? friends अगर हमलोग बाज़ार में smartphone लेने जाते है तो, उसमे सबसे खास बात क्या होता है ? उस फ़ोन का camera फिर उसके बाद बाकी की features को देखते है. हमलोग सबसे पहले फ़ोन का camera देखते है और उसमे ये ही check करते है की उस camera का megapixel क्या है? बहुत सारे लोग camera use करते है लेकिन ये megapixel क्या होता है ये नहीं जानते है. तो आज मैं आप लोगो के लिए इसी के बारे में कुछ बेसिक जानकारी लेकर आया हु.

आप हमारे साथ बने रहिये और नए नए टेक से related इनफार्मेशन के बारे में जानते रहिये.

अगर आप really में smart user है तो आपको इस Megapixel के बारे में जानकारी जरुर होना चाहिए. की आखिर Megapixel kya hota hai ? (What is Megapixel in Hindi?) ये किस तरह से work करता है ? इसका use क्या होता है ? तो आइये आगे देखते है.

इस ब्लॉग के पढने के बाद आप आगे से नए mobile या camera लेते समय जरुर ध्यान रखेंगे की किस type का camera अच्छा होता है? What is Megapixel in Hindi? को आगे details में जानते है.

megapixel_kya_hota_hai

Image of Megapixel kya hota hai

WHAT IS MEGAPIXEL

अगर देखा जाये तो Megapixel का मतलब है picture में कितने details है. जितना ज्यादा megapixel होते है हमारे picture के quality उतने ही बेहतर आते है. हमे Megapixel को जानने से पहले pixel को जानना जरुरी है.

pixel छोटे छोटे dots होते है जिनको जोडकर computer पर picture बनते है. चाहे वो LED हो या CRT या LCD monitor हो. computer screen को हजारो लाखो pixel में बांटा गया है. जो की अगर हम चाहे की देख ले तो possible नहीं है क्योकि ये काफी छोटे होते है. और यही कारण है की एक picture के पीछे लाखो pixel होते है.

एक Megapixel एक मिलियन के बराबर होते है. और इस Megapixel को digital camera या dslr या smartphone में use किया जाता है उसके resolution के लिए. अगर इसको एक example के तौर पर समझे तो, मान लीजिये एक 5 Megapixel का camera से picture लेते है तो, इसका मतलब है की click गयी फोटो का megapixel 50,00,000 pixel होगा. तो यही वजह है की हमारे camera में जितना ज्यादा Megapixel होगा वो उतनी ही अच्छी फोटो लेगी.

जरूर पढ़े: 

यही कारण है की हम जब भी एक camera खरीदते है तो उसमे सबसे पहले उसके Megapixel number को देखते है. और यहाँ पर अगर ध्यान दिया जाये तो कैमरे का main part pixel होता है. क्योकि इसी से quality का पता चलता है. लेकिन digital camera को खरीदने के लिए Megapixel word का use किया जाता है. क्योकि 5 Megapixel कहना आसान है जबकी 50,00,000 कहना कठिन है. क्योकि इसी pixel से मिलकर Megapixel बना है.

ज्यादा MEGAPIXEL के मतलब अच्छी फोटो CLICK करना होता है ?

वैसे तो Megapixel एक camera का सबसे खास feature होता है, लेकिन camera का Megapixel ही picture की quality को नहीं मापता. Megapixel से ये पता चलता है की उस click किये image का 3D image कितनी बड़ी होगी. और रियल में camera से लिया गया picture की quality सेंसर एवं उसके type पर depend करता है.

इसीलिए आपने कभी ध्यान दिया होगा की, एक ही फोटो को दो same Megapixel के camera से लेने के बाद भी उसकी quality में काफी अंतर पाया जाता है. दोनों फोटो में काफी difference मिलेगा. ये सेंसर के अच्छे और बुरे type को show करता है. क्योकि same Megapixel होने के बाद भी quality सही नहीं मिल पता है. इसलिए एक अच्छा फोटो लेने के लिए एक अच्छे सेंसर वाला camera होना काफी जरुरी है.

तो आपलोग आगे से कभी भी सिर्फ Megapixel को देखते हुए mobile न ले. उसमे ये जरुर देखे की उस mobile में use होने वाला सेंसर अच्छी company का हो. तभी उसको ख़रीदे.

क्योकि Megapixel सिर्फ ये बताता है की कोई भी फोटो का quality को बिना loose किये कितना बड़ा प्रिंट किया जा सकता है. जैसे 1.3MP के camera से 4×3 इंच का प्रिंट आसानी से किया जा सकता है. लेकिन अगर image की size को बढ़ा दिया जाये तो उसका quality भी loose हो जाती है.

इसको आप iPhone से comparison कर सकते है. जैसे एक iPhone के 12MP और एक दुसरे mobile के 12MP को compare करेंगे तो उसमे iPhone की image quality काफी अच्छी आती है. क्योकि iPhone में एक अच्छी quality की sensor का इस्तेमाल किया जाता है. जिससे को iPhone की image quality अच्छी आती है.

एक कैमरा का सेंसर कैसे WORK करता है?

एक digital camera में image सेंसर का work फोटो को record करना होता है. इसमें image सेंसर एक  computer chip होता है जोकि light की क्वांटिटी को measure करता है. जो कैमरा के लेंस के जरिए travel कर chip को strike करता है. यह image छोटे छोटे receptors होते है जिन्हें हम pixel कहते है. इसमें सभी receptors उस light की गति को measure कर सकता है जो chip strike करता है.

इसलिए एक image में लाखो की संख्या में pixel होते है जिनको receptors भी कहा जाता है. इनकी संख्या ये तय करती है की एक camera कितना Megapixel record कर सकता है.

जैसे की हम सभी जानते है की सभी camera में Megapixel को set किया जा सकता है, जैसे की Megapixel की size को कम कर सकते है. ये set करने के लिए हमे कैमरा की सेटिंग में जाना होता है. ये सेटिंग हम क्यों करते है ज्यादतर तब करते है जब हमारे memory में space नहीं होता.

IPHONE और ANDROID के कैमरे में अंतर

friends आपके मन में एक बात जरुर आता होगा की एक iPhone के 8MP और एंड्राइड के 13MP में जब comparison किया जाता है तो, उसमे iPhone के कैमरे के फोटो quality काफी अच्छा होता है. क्योकि iPhone के mobile में जो सेंसर use किया जाता है तो काफी अच्छी quality का use किया जाता है जिस कारण iPhone की फोटो अच्छी आती है.

इस सेंसर की खास बात क्या होती है आइये जानते है. सेंसर light को capture करता है. जिसको की हम image में देख पाते है. किसी भी camera के सेंसर image के size resolution, low light के performance को देख पाता है की आपकी फोटो कैसी दिखेगी. इसलिए image quality के लिए सेंसर का होना काफी जरुरी होता है. इसमें Megapixel का कोई मतलब नहीं बनता है की वो कितने Megapixel का camera है. image की quality सेंसर की size, उसके pixel की संख्या और उनके size पर depend करती है.

क्योकि सेंसर पर निर्भर करता है की Frame पर क्या दर्ज हो रहा है, क्योकि छोटे सेंसर सेंस को कम capture और क्रॉप कर पाते है.

ऐसा नहीं है की सभी एंड्राइड के कैमरे ख़राब होते है. एंड्राइड में भी कुछ फ़ोन है जो iPhone को टक्कर देते है जैसे Google pixel 2 या Samsung Galaxy Note 8 इत्यादि. वैसे iPhone से ली गयी फोटो के कलर आँखों पर ज्यादा effect नहीं करते है. काफी नेचुरल फोटो आते है. ये सब वजह से भी iPhone के प्राइस इतने ज्यादा होते है.

CONCLUSION

दोस्तों उम्मीद है की आपको अच्छे से जानकारी मिल गयी होगी की What is Megapixel in hindi ?

तो आप मेरे साथ बने रहिये और नए नए technology से जूरी जानकारी पाते रहिये. अगर आपको किसी भी तरह के सुझाव या suggestion देने हो तो हमे comment करे. या हमें mail के जरिए भी contact कर सकते है. अगर आपको अच्छा अलग तो इसको अपने फ्रेंड या फॅमिली में जरुर share करे. ताकि सभी तक काफी आसान भाषा में इनफार्मेशन मिल सके और अपने gyan को बढ़ा सके.

Mail ID: technogyanin@gmail.com

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here