online classes advantage and disadvantage

Online Classes Advantages and Disadvantages in Hindi के बारे में मै आपलोग को बताऊंगा। जब से दुनिया में कोरोना नाम की बीमारी आई है। तब से सभी जगह पर online classes के काफी प्रचलन बढ़ गया है। सभी स्कूल और इंस्टिट्यूट ऑफलाइन से ऑनलाइन mode पर शिफ्ट हो गए है। 

अगर ये online mode पर शिफ्ट नहीं होता तो, आपलोग सोच सकते है हमारे न्यू generation के जो बच्चे है उनका कितना नुकसान होता। सबलोग online क्लास करने के लिए मजबूर हो गए। हालाँकि काफी प्रॉब्लम देखने को मिला था शुरू के कुछ दिनों में। क्योकि हमारे India में उतने लोग नहीं थे जो internet के बारे में भी जानते थे।

लेकिन इस महामारी में सबको इसके प्रति जागरूक कर दिया। ये एक तरह से अच्छा भी हुआ। जिससे लोग internet को जाना और अपने आप को online mode पर शिफ्ट किया। जब अचानक से लोग online mode पर शिफ्ट हुए तो उसमे काफी लोगो को प्रॉब्लम फेस करना पड़ा।

और काफी लोगो को इससे फायदा भी हुआ। तो आज के इस पोस्ट में मै आपलोग को Online Classes Advantages and Disadvantages के बारे में बताने जा रहा हूँ। जिससे आपलोग को ये पता चलेगा की हमें क्या क्या फायदा और नुकसान होता है online classes करने में। Jetx bet के बारे में जानने के लिए क्लिक करे।

ONLINE CLASSES ADVANTAGES AND DISADVANTAGES IN HINDI | ONLINE CLASSES के ADVANTAGES और DISADVANTAGES के बारे में जाने.

आज के समय में किसी को भी अगर कुछ पढना है या सीखना है। तो ऐसे में उस person को अब physically कही जाने का जरूरत नहीं है। क्योकि आज के समय में technology काफी develop हो चूका है। जिसमे हमलोग वेबसाइट, एप्लीकेशन या सोशल मीडिया प्लेटफार्म का use कर के कही से भी online पढाई कर सकते है। 

अब बात करते है जब हमलोग online प्लेटफार्म का use अपने पढाई करने के लिए करते है। तो ऐसे में हमें कुछ challenge भी फेस करने पड़ते है। जिसके बारे में मै आपलोग को डिटेल में बताने जा रहा हूँ। सभी लोग जानते है की साइंस के कुछ फायदे है तो कुछ नुकसान भी है। 

तो आइये निचे देखते है Online Classes Advantages and Disadvantages के बारे में। 

ONLINE CLASSES ADVANTAGES के बारे में जाने

online classes advantage and disadvantage

#1. ONLINE CLASSES सुविधाजनक है

सही बात है online क्लास काफी सुविधाजनक है। क्योकि ये आप अपने मन के हिसाब से टाइम को manage कर सकते है। मान लीजिये आप कही से ट्रेवल कर के आये। और आपको क्लास करने है तो ऐसे में obvious सी बात है। की आपको कही भी जाकर पढने का मन नहीं करेगा। क्योकि आप उस समय काफी tired हो चुके है।

इसी समय आपको इस online क्लास का एक advantage मिलेगा। की आप क्लास जाये बिना ही अपना पढाई घर पर कर पाएंगे। बस आपके पास एक internet connection और smartphone या laptop होना चाहिए।

#2. ONLINE CLASSES में काफी पढने की OPPOURTUNITY है 

online क्लास में हमे पढने के लिए काफी opportunity मिलता है। जैसे की मान लीजिये आप job कर रहे है। और ऐसे में आपको अपने स्किल को बढ़ाने के लिए कुछ पढना है। तो ऐसे में आप अपना पढाई को कर सकते है। क्योकि इसमें टाइम का कोई सीमा नहीं होता है। आप जब चाहे टाइम निकल कर पढ़ा सकते है।

ऐसे में हमें एक दो नहीं जितने चाहे स्किल को develop कर सकते है। क्योकि आपको समय का कोई प्रॉब्लम नहीं रह जाता है। इसलिए इसमें कहा जाता है की online क्लास में पढने के लिए काफी opportunity है।

#3. ONLINE CLASSES काफी सस्ती पड़ती है

अब आप सोच रहे होंगे की online पढाई कैसे सस्ती हो सकती है। जी हा ये काफी सस्ती पड़ती है। हमलोग जब क्लासरूम में पढने जाते है तो वहां का रेंट इलेक्ट्रिक बिल इत्यादि ये सब भी जोड़ा जाता है हमारे फीस में। जिससे हमें ज्यादा फीस paid करनी पड़ जाती है। 

लेकिन online में ऐसा नहीं होता है। क्योकि सामने वाले को इस चीज का खर्चा बच जाता है। जिससे हमें online कोर्स काफी सस्ती में मिल जाती है। online में एक बार में काफी लोग को कनेक्ट किया जा सकता है। जिससे online काफी सस्ती पड़ जाती है। और ये सबलोग को काफी affordable price में मिल जाती है। 

#4. ONLINE CLASSES FLEXIBLE होते है

Online class करना हमारे लिए काफी flexible होते है। क्योकि जहा physical क्लास करने में समय काफी लग जाता है। वही online क्लास में हमें किसी भी तरह का समय बर्बाद नहीं होता है। क्योकि इसमें हमलोग अपने टाइम के अनुसार क्लास कर पाते है। 

आप जब चाहे उस समय पर क्लास कर पाते है जिसके कारण online class हमलोग के लिए flexible होते है। और ये इसका सबसे बड़ा advantage है।

#5. ONLINE CLASSES ज्यादा INTERACTIVE होते है

ये क्लास हमारे लिए काफी ज्यादा इंटरैक्टिव होते है। क्योकि इसमें ये नहीं होता है की किसी को पीछे वाले सिट में बैठना पड़ रहा है। इस क्लास में सबको ऐसा फील होता है की वो फ्रंट में बैठ कर क्लास कर रहे है। हमलोग में से काफी लोग ऐसे होते है की जिसको कुछ भी question पूछना होता है तो वो संकोच करते है। 

की सामने वाला क्या सोचेगा। तो ऐसे में हम अपने trainer या teacher को पर्सनली मेसेज कर के question पूछ सकते है। जिससे हमारा क्लास more interactive बन जाता है। classroom ट्रेनिंग में हमें ब्लैकबोर्ड पर पढना पड़ता है। वही online में हमें digital board के द्वारा क्लास करने मिलता है। जो क्लास को interactive बनाता है। 

इस तरह आपलोग ने देखा की कैसे online classes करने के advantage हमें मिलता है। अब बात करते है इसके Disadvantage के जो की निम्नलिखित है:

ONLINE CLASSES DISADVANTAGES के बारे में जाने

online classes advantage and disadvantage

#1. TECHNICAL KNOWLEDGE

Online classes के लिए सबसे important है की आपको लैपटॉप या मोबाइल के बारे में अच्छे से जानकारी हो। साथ ही आपको internet के बारे अच्छी जानकारी हो। उसके साथ ही जिस app पर हमलोग कनेक्ट हो कर अपना online क्लास करते है। उसका इंटरफ़ेस की जानकरी होनी चाहिए जिससे आप उस app का use कर सके।

जब ये सब का knowledge आपके पास रहेगा तभी आप आसानी से क्लास कर पाइयेगा। जब भी कोई टेक्निकल प्रॉब्लम आये तो उसका Troubleshoot करने भी आना चाहिए जिससे आप क्लास कर सके। अगर आपके पास टेक्निकल जानकारी थोड़ी भी नहीं है तो उसको online class करने में प्रॉब्लम आ सकती है।

#2. आँखों में PROBLEM आना

ये सबसे बड़ा प्रॉब्लम है जिसके वजह से आँखों में प्रॉब्लम आने लगता है। जब भी कोई online class करता है तो उसमे लम्बा समय क्लास करना होता है। जिससे आँखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आँखों में जलन, पानी आना ये सब प्रॉब्लम आने लगता है। चेहरा का चमक जाने लगता है। 

online classes advantage and disadvantage

और भी तरह तरह के प्रॉब्लम दिखने को मिल जाता है। ये online class का सबसे बड़ा disadvantage है। जो भी online class करते है उनको अपने health के प्रति थोडा ध्यान देने की जरुरत होती है।

#3. INTERNET जरुरी है

online classes करने के लिए सबसे important होता है internet. बड़े शहर में तो इसका कोई प्रॉब्लम नहीं होता है। लेकिन वही अगर छोटे शहर या गाँव की बात करे तो वहां काफी प्रॉब्लम देखने को मिलता है। जिस वजह से ऐसे जगहों पर रहने वाले लोग को online class करने में काफी प्रॉब्लम आता है।

इस मामले में भी online क्लास का बड़ा disadvantage है। जिससे काफी लोग प्रभावित होते है।

#4. STUDENTS को समझने में PROBLEM

online class करने का जहा advantage है वही इसका disadvantage भी है। क्योकि online class में students को समझना थोडा मुश्किल होता है। क्योकि वहां पर physically presence नहीं हो पाता है। जिस तरह से फिजिकल presence में स्टूडेंट को समझाया जा सकता है उस तरह से online class में समझा पाना मुश्किल होता है।

online में सबको ये नहीं है की समझ आ ही जाये। क्योकि इसमें डायरेक्ट face to face क्लास नहीं होता है।

#5. INTERNET का MISUSE होना 

कोरोना के कारण आजकल ज्यादा classes online mode पर चल रहे है। जिसके कारण ज्यादा से ज्यादा पेरेंट्स अपने बच्चो को नया मोबाइल और लैपटॉप दिला रहे है जिससे की वो अच्छे से online पढाई कर सके। लेकिन यहाँ कुछ बच्चे तो अच्छे से पढ़ते है तो वही कुछ इस device और internet का गलत use करते है।

कुछ बच्चे internet से गेम डाउनलोड करते है, कुछ लोग गलत गलत चीज भी देखने लगते है। जिस से वो अपना पढाई ढंग से नहीं कर पाते है। ऐसे में पेरेंट्स को चाहिए की अपने बच्चो को ध्यान दे की वो अच्छे से पढ़ रहे है या नहीं।

CONCLUSION

Online Classes Advantages and Disadvantages in Hindi के बारे में आपने जाना। जिसमे online class करने के advantage और disadvantage के बारे में डिटेल में बताया गया है। कोरोना जैसे महामारी में काफी लोग को online mode पर शिफ्ट कर दिया है।

जिसमे सबसे अच्छी बात ये है की जो लोग इस technology के बारे कुछ नहीं जानते थे। आज के समय में उनको भी इसके बारे में अच्छी जानकारी हो गयी। जो की काफी अच्छी बात है। अगर आपलोग को ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो हमें कमेंट करे। और हमारे पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर भी करे।

जिससे और भी लोगो तक ये इनफार्मेशन मिल सके। इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर करे। कोई भी सवाल है तो हमें mail भी कर सकते है।

Thanks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here