semd mail from mobile

हेल्लो दोस्तों नमस्कार आपलोग का मेरे न्यू ब्लॉग में स्वागत है। How to Send Email from Mobile के बारे में आज सिखने वाले है। जिसमे मै बताऊंगा की किस तरह से हमलोग मोबाइल से Email कर सकते है। वो भी काफी आसानी के साथ। इसके लिए आपको बार बार अपने कंप्यूटर या लैपटॉप का use करने के जरुरत नहीं पड़ेगा।

आपलोग smartphone use करते है लेकिन काफी लोग अभी भी अच्छे से Email करना नहीं जानते है। तो उनके लिए ये ब्लॉग काफी useful होने वाला है। क्योकि मै आज इसी के उपर आपको डिटेल्स में बताने वाला हु। जिसमे आप सीखेंगे की How to Send Email from Mobile – मोबाइल से मेल कैसे करे?

HOW TO SEND EMAIL FROM MOBILE IN HINDI – मोबाइल से ईमेल कैसे करे?

आज के डेट में google, Yahoo, rediffmail इस तरह के काफी Email Service देने वाले साइट्स है। जिसका use हमलोग मोबाइल से Email भेजने के लिए करते है। लेकिन इन सब में सबसे ज्यादा popular google का Gmail Service है।  जिसका use आज के डेट में सबसे ज्यादा किया जा रहा है।

ये हमारे एंड्राइड मोबाइल में पहले से preinstall होता है। जिसको सिर्फ कॉन्फ़िगर करना होता है। और हमारा Email Service शुरू हो जाता है।

सबसे पहले हमें ये जानना होगा की Email कहते किसको है – ये एक Electronic Mail Service है जो एक push technology पर काम करता है। जिसको हम text basis पर अपने इनफार्मेशन को दुसरे कंप्यूटर या मोबाइल तक send करते है। यही होता है Email Service.  

BENEFITS OF EMAIL –

  • कोई भी फोटो या video कही भी send कर सकते है।
  • अपने कोई भी डाटा को Email पर save कर सकते है।
  • किसी भी तरह के डाक्यूमेंट्स को send किया जा सकता है। 
  • अपने Email पर रखा डाटा को दुनिया के किसी कोने पर access कर सकते है।

EMAIL भेजने के लिए किन किन चीजो की जरुरत पड़ती है? 

  • मोबाइल या कंप्यूटर में से कोई एक होना चाहिए। 
  • ईमेल के लिए इन्टरनेट कनेक्शन होना जरुरी है। 
  • एक आपका Email ID होना चाहिए।
  • जिसके पास Email कर रहे है उनका भी Email ID होना चाहिए। 

अगर ये सब है तो फिर हम आसानी से किसी को Email कर सकते है।

MOBILE से STEP BY STEP EMAIL करने का तरीका 

हमलोग में से सबलोग Email करते है लेकिन कुछ लोग हमेसा अपने कंप्यूटर से ही Email करते है। और कुछ लोग मोबाइल से भी Email करते है। लेकिन कुछ को ये पता नहीं होता है की मोबाइल से किस तरह से Email किया जाता है। तो आज मै इसी को बताने वाला हूँ। जिससे आपलोग अच्छे से मोबाइल का use करके Email करना सिख जायेंगे। 

हमारे एंड्राइड मोबाइल में google का Gmail App होता है। जिसका use Email करने में किया जाता है। तो आइये अब एक एक करके देखते है इसके बारे में।

मोबाइल में GMAIL कैसे ओपन करते है?

Email करने के लिए सबसे पहले मोबाइल में Email वाले App पर क्लिक करे। जिससे Gmail App ओपन हो जायेगा। उसके बाद पेन जैसा जो बना है उस पर क्लिक करना है। जैसा की निचे फोटो में दिखाया गया है।

end email from mobile

Image of How to Send Email from Mobile

मोबाइल में ईमेल कैसे लिखे?

How to Send Email from Mobile में अब हमें सीखना है की मोबाइल पर Email कैसे लिखा जाता है? तो उसके लिए सबसे पहले compose button पर क्लिक करे। उसके बाद न्यू window खुल जायेगा जिसमे हमें From, To, CC, Subject और निचे body में mail लिखना होता है। जैसा की निचे बता रहा हूँ।
  • From– इसमें हम अपना Email id लिखते है।
  • To – इसमें जिसके पास Email send करना होता है उसका Email id लिखते है।
  • CC – इसमें किसी को carbon copy में रख कर उसका Email id लिखते है।
  • Subject – इसमें mail से रिलेटेड subject लिखना होता है। जैसे निचे में Leave Application लिखा है।
  • Body – यहाँ हम अपना पूरा mail लिख सकते है जो हम लिखना चाहते है। और उसके बाद send कर सकते है।

Image of How to Send Email from Mobile

FILES या DOCUMENTS को कैसे ATTACH करे?

जब भी हमें अपने Email में कोई फाइल्स या डाक्यूमेंट्स को साथ में send करना होता है। तब ऐसे में हम उस फाइल्स को attach करते है। attach करने के लिए हमें attach button पर क्लिक करना होता है। जहा दो option देखने को मिलता है। पहला है Attach file और दूसरा Insert from Drive होता है। दुसरे से हम डायरेक्ट अपने Google Drive से डाटा को attach कर सकते है।

send email from mobile

Image of How to Send Email from Mobile

Attach करते ही निचे में show होने लगता है। जो भी फाइल्स हम attach किये होते है जैसा की उपर फोटो में दिख रहा है। उसके बाद हम send button पर क्लिक कर उस attach files को हम Email कर सकते है।

ये सब process करने के बाद आपको एक बार अच्छे से Email को चेक कर लेना है। की जो भी Email ID पर हम Email कर रहे है वो सही तो है न। अगर एक भी letter गलत हुआ तो Email कही और चला जायेगा। या तो फिर Email जायेगा ही नहीं। इसलिए सही Email ID enter करे। आप लोग पढ़ रहे है How to Send Email from Mobile.

कैसे CHECK करेंगे की EMAIL SEND हुआ या नहीं?

मोबाइल से send किया हुआ email को कैसे चेक करना है की Email send हुआ या नहीं। तो ऐसे में हमें अपने Gmail में उपर बाये side में हमें तिन लाइन दिखाई देते है। उस लाइन पर क्लिक करे। क्लिक करते ही हमें बहुत सारे आप्शन दिखने लगते है। अब उसमे Sent वाले आप्शन पर क्लिक करना है।

क्लिक करते ही हमें वो Email दिखने लगेगा जो हमने send किया था। इसका मतलब ये है की हमारा Email सही से डिलीवर हो गया है। इस तरह से हम आसानी से चेक कर सकते है की Email send हुआ है या नहीं।

ईमेल करने के बाद ईमेल FAILURE का मेसेज आये तो उसके लिए निम्न पॉइंट को देखे

  • जिसको भी Email किये वो Email ID सही तो है न।
  • आपका Gmail application updated तो है न। नहीं है तो update कर ले।
  • सेटिंग में जाकर Cache clear कर ले। क्योकि इसके वजह से भी Email में प्रॉब्लम आते है।
  • ये सब करने के बाद भी सही न हो तो फिर से Gmail को सेटअप करे। प्रॉब्लम सही हो जायेगा।

CONCLUSION

आज हमलोग सीखे की How to Send Email from Mobile. इसमें हमलोग सीखे की अपने मोबाइल से हम कैसे Email करते है। मोबाइल्स से कोई भी डाक्यूमेंट्स को कैसे attach कर के कही send करते है। उसके साथ ही अगर Email करने में कोई परेशानी आती है तो उसको कैसे Troubleshoot करते है।

आशा करता हु की आपलोग को अच्छे से समझ आ गया होगा। इसमें अगर आपको कही कोई प्रॉब्लम आये तो आपलोग हमसे पूछ सकते है। और अपने सुझाव हमें कमेंट कर के या Email के जरिये send कर सकते है। आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे जिससे बाकी लोग भी सिख सके। 

की मोबाइल से सही तरीके से किसी को कैसे Email किया जाता है। दुसरे लोग भी हमारे इस ब्लॉग से अच्छे से सिख पाए। आपलोग अपने कंटेट भी हमें पोस्ट कर के अपनी knowledge को दुसरे तक शेयर कर सकते है। अगर आपलोग के पास कोई अच्छा कंटेंट है तो हमें Email कर सकते है।

Mail ID : technogyanin@gmail.com

धन्यवाद !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here