boost cell phone signal strength

How to boost cell phone signal strength for free in Hindi आज के टॉपिक में सिखने वाले है. जिसमे हमलोग आज कुछ tips and tricks भी देखने वाले है जिसके हेल्प से हम सिग्नल को अच्छा कर सकते है. इसमें मै आपको कुछ paid वाले तरीके भी बताने वाला हु. जो आपके मोबाइल के सिग्नल को बेहतर करने में हेल्प करने वाला है.

तो बने रहिये हमारे ब्लॉग पर और ऐसे ही नए नए tips and tricks सीखते रहिये.

HOW TO BOOST CELL PHONE SIGNAL STRENGTH FOR FREE IN HINDI

आपलोग सभी जानते है दिन पर दिन मोबाइल user किस तरह से बढ़ रहे है. लेकिन देखा जाये तो उसके हिसाब से हमारे मोबाइल के टावर काफी कम है. जिस तरह से हमलोग internet use कर रहे है उस तरह से बहुत ज्यादा ट्रैफिक बढ़ गया है. तो ऐसे में cell phone signal strength कमजोर तो होगा ही. तो इसको improve करने के लिए कुछ tips को follow कर सकते है. जिसके हेल्प से आप अपने मोबाइल का सिग्नल ठीक कर सकते है.

तो आज के इस ब्लॉग मे मै आपको free और paid तरीका बताने वाला हूँ. तो बने रहिये हमारे साथ और जानिए How to boost cell phone signal strength for free in Hindi.

मै यहाँ आपके लिए seven secret ले कर आया हूँ जहा आपको मिलेगा How to boost cell phone signal strength for free. निम्न पॉइंट्स को follow करे और सीखिए कैसे improve कर सकते है.

HOW TO IMPROVE CELL PHONE SIGNAL STRENGTH

  1. फ़ोन डैमेज तो नहीं है इसको चेक करे
  2. फ़ोन का software चेक करे की updated तो है न
  3. WiFi कालिंग का इस्तेमाल करे
  4. Mobile network सही न मिले तो LTE को बंद कर दे
  5. न्यू फ़ोन अपग्रेड करे
  6. मोबाइल को fully charge रखे
  7. अपने network बदल दीजिये

अब हमलोग एक एक कर के सबके बारे में समझते है:

1. फ़ोन डैमेज तो नहीं है इसको चेक करे

अगर हमारा फ़ोन गिर जाता है तो उसके antenna डैमेज हो जाते है या loose connection हो जाते है. इसलिए कभी भी मोबाइल में एक अच्छे quality के back cover का use करे. जिसमे अगर मोबाइल गिर भी जाये तो उसके कार्नर safe रहे.

सिग्नल का प्रॉब्लम आये तो एक बार मोबाइल को service center ले जा सकते है. जहा की उसको अच्छे से diagnose किया जा सके. और पता लग सके की आपके किस hardware में प्रॉब्लम आई है. अगर कोई पार्ट्स डैमेज हुआ है तो उसको replace करा सकते है. या warranty है तो उसका use कर सकते है. जिससे आपके मोबाइल के सिग्नल सही हो जायेगा.

2. फ़ोन का SOFTWARE चेक करे की UPDATED तो है न

बहुत बार क्या होता है की हमलोग बस मोबाइल use करते रहते है. जिसमे हमें पता भी नहीं चलता है या हम ध्यान नहीं देते है की software update का भी notification आया है. अगर सिग्नल का प्रॉब्लम आये तो उसमे से एक point ये भी है की अपने update को भी चेक कर ले. अगर कोई update आये है तो उसको तुरंत update कीजिये.

boost cell phone signal strength

क्योकि कंपनी update देती है तो उसमे बहुत सारे प्रॉब्लम और bug को fix कर के देती है. जो हमारे मोबाइल में bug रहते है उसको ठीक कर देती है.जैसे की कालिंग का ऑप्टिमाइजेशन ये डाटा या user इंटरफ़ेस हुआ. जिससे हमारे मोबाइल में पहले से कही और अच्छा performance आ जाती है.

3. WiFi कालिंग का इस्तेमाल करे 

अगर लगता है की आपके मोबाइल में सिग्नल का प्रॉब्लम आ रहा है तो , आप ऐसे में WiFi कालिंग का use कर सकते है. हा इसमें आपके मोबाइल में इसका feature होना चाहिए. इस तरह से आप उस टाइम आ रहे मोबाइल सिग्नल के प्रॉब्लम से बच सकते है. और आप आसानी से अच्छे सिग्नल पर अपना कॉल कर सकते है.

Image of boost cell phone signal strength

आपके पास internet का speed मिल रहा है या किसी wifi हॉटस्पॉट से internet connectivity मिल रही है. तो ऐसे में आप easily whatsapp कालिंग या Skype कालिंग कर सकते है. वो भी बिना किसी रुकावट के.

4. MOBILE NETWORK सही न मिले तो LTE को बंद कर दे

जब भी हमलोग बात कर रहे हो और सिग्नल न आये तो ऐसे में हमें अपने सिग्नल बार चेक करने चाहिए. सिग्नल बार मतलब जो हमारे टावर के बार show होते है मोबाइल स्क्रीन पर. वो कम ज्यादा होते रहते है और वो भी आपके एरिया के network टावर पर depend करता है. आप पढ़ रहे है How to boost cell phone signal strength for free in Hindi.

boost cell phone signal strength

अगर आपके मोबाइल में LTE use हो रहा है और Bar सिर्फ एक ही दिख रहा है. तो समझ जाइये की आपके मोबाइल network congestion का issue है. वहा network काफी कमजोर है. जिस वजह से सिग्नल का प्रॉब्लम है. ऐसे में आप अपमे network सेटिंग में जाकर LTE के जगह पर 3G select कर ले. या फिर अपने सेटिंग को auto mode में भी use कर सकते है. जिससे जो सिग्नल मोबाइल में मिलेगा वो auto select हो जायेगा. इस तरह से आपके मोबाइल के सिग्नल boost हो जायेंगे.

5. न्यू फ़ोन अपग्रेड करे

अगर आपका फ़ोन काफी पुराना हो चूका है और उसमे सिर्फ 3G का network ही आता हो तो, अब आपको अपने फ़ोन को अपग्रेड करना चाहिए.

Best Phone:

क्योकि सबसे पहले तो आपकी voice quality improve हो जाएगी क्योकि LTE में काफी अच्छी voice आती है. उसके साथ साथ आपको internet भी काफी fast मिलने लगेगा. WiFi calling जैसे feature भी आपको न्यू मोबाइल में मिलेंगे. जिसमे की अगर network का प्रॉब्लम आये भी तो आप WiFi calling के जरिये कनेक्ट हो सकते है.

6. मोबाइल को FULLY CHARGE रखे

आज के डेट में मोबाइल से बात कम होता है और बाकी entertainment ज्यादा होता है. क्योकि ये आज के डेट में एक entertainment का साधन हो गया है. जिससे हमलोग daily internet surfing, music play, game play या और भी बहुत कुछ करते है. तो जाहिर सी बात है की जब इतना use करेंगे तो उसका बैटरी भी काफी जल्दी जल्दी डिस्चार्ज होगा. क्योकि मोबाइल में एक लिमिटेड बैटरी होती है जो लिमिटेड टाइम ही चल पाती है.

boost cell phone signal strength

Image of boost cell phone signal strength

बैटरी के एक लिमिट से निचे डिस्चार्ज होने पर हमारे network में भी प्रॉब्लम आने लगता है. क्योकि इसके use के लिए कम से कम 10% बैटरी होनी चाहिए. तो कोशिस करे की आपका मोबाइल fully charge हो. जिससे आपको मोबाइल में अच्छे से सिग्नल मिल पाए और आप अच्छे से use कर पाए.

7. अपने NETWORK बदल दीजिये

जब भी सिग्नल प्रॉब्लम आने लगे तो आप ये ध्यान दीजिये की ये कितने दिन से आ रही है. हो सके तो इसका complain network प्रोवाइडर के पास करे. अगर complain करने के बाद भी सिग्नल का प्रॉब्लम आये तो फिर same जगह पर दूसरी कंपनी का network use करे. अब प्रॉब्लम नहीं आ रही है तो समझ लीजिये की आपके पहले वाले network आपके एरिया में सही से work नहीं कर रहा.

ऐसे में आपको सिग्नल सही करने के लिए अपने network को नए network के साथ replace कर दे. जिससे आपको सिग्नल से रिलेटेड प्रॉब्लम आना बंद हो जाएगी.

HOW TO GET BETTER CELL PHONE SIGNAL STRENGTH WITH PAID METHOD

उपर हमने कुछ फ्री तरीका देखा जिससे हम खुद से homemade cell phone signal boost कर सकते है. अब कुछ हमलोग paid वाले भी देख लेते है. जहा फ्री वाले सक्सेस नहीं होंगे वहां paid वाले का use करना पड़ता है. जिसको मैं निचे समझाने की कोशिस कर रहा हूँ. जिससे आप अपने मोबाइल के cell phone signal strength को boost कर सकते है.

  • Femtocell
  • Cell Phone Signal Booster
  • FEMTOCELL

मोबाइल कम्युनिकेशन में Femtocell एक छोटा सा सेलुलर टावर होता है. जिसका use छोटे अस्तर पर किया जाता है. जैसे घर या small business हुआ. जहा पर network या सिग्नल से रिलेटेड काफी प्रॉब्लम आती है. इसका use हमलोग ब्रॉडबैंड के जरिये करते है जिससे हमें internet मिलता है. उसी से ये cell signal में convert हो जाता है.

जिससे हमें ठीक तरह से network मिलने लगता है. और साथ में internet भी मिलते रहता है. Femtocell को हमलोग network extender के नाम से भी जानते है. कुछ ऑपरेटर है जिसने Femtocell को लांच किया था जो है AT&T, SFR या Orange.

  • CELL PHONE SIGNAL BOOSTER

इसको हम repeater या extender भी बोल सकते है. जैसा की नाम से ही पता चल रहा है सिग्नल को boost करने वाला. इसका मेन काम होता है हमारे कमजोर सिग्नल को स्ट्रोंग सिंगल में बदलना. जिससे जहा पर भी हमारे मोबाइल के सिग्नल कमजोर पड़ते है वहां ये उसको स्ट्रोंग कर के आगे की ओर मूव करा देता है.

SIGNAXO Tri Band Mobile Signal Enhancer Accessories Kit (Plus)

जिससे हमारे सिग्नल का प्रॉब्लम solve हो जाता है. ये technology कुछ सालों से चलती आ रही है. जहा पहले ब्रॉडबैंड के जरिये network सिग्नल को boost करना होता था वह अब ऐसे होते है.

CONCLUSION

आपलोग ने इस ब्लॉग में सिखा की How to boost cell phone signal strength for free. आपको इसमें अच्छे से समझाने की कोशिस किया गया है. जिसके हेल्प से आपलोग कॉल ड्राप जैसे प्रोब्लेमं से बच सकते है. इन छोटे छोटे तरीके का use कर के आप आसानी से अपने cell phone signal strength को काफी अच्छा कर सकते है.

दोस्तों अगर आपको ये टॉपिक अच्छा लगा हो इसे जरुर शेयर करे. जिससे और भी लोगो तक ये इनफार्मेशन जा सके. और वो भी इस tips का use कर के अपने सिग्नल को boost कर सके. कोई भी बात अगर समझ न आये तो कृपया आप हमें कमेंट या mail के जरिये कांटेक्ट कर सकते है. मैं आपके सवालो का जवाब जरुर दूंगा.

Thanks

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here