Top 13 Secret Whatsapp Hidden Tricks and New Features
Top 13 Secret Whatsapp Hidden Tricks and New Features

TOP 13 SECRET WHATSAPP HIDDEN TRICKS AND NEW FEATURES IN HINDI

Top 13 Secret Whatsapp Hidden Tricks and New Features के बारे में जानेगे. की कैसे हमलोग whatsapp का use और बेहतर तरीके से कर सके. Hello दोस्तों नमस्कार !! कैसे है आपलोग ? आज मै आपलोग के लिए काफी interesting टॉपिक लेकर आया हुआपलोग लगभग सभी लोग whatsapp use करते होंगे और काफी लोग नए user भी होंगे.

तो दोस्तों आपलोग को इस ब्लॉग से काफी कुछ सिखने को मिलेगा जिससे आप काफी कुछ whatsapp में सिख जायेंगे और आसानी से whatsapp का use कर पाएंगे. इसमें हमलोग बात करेंगे whatsapp hidden features, whatsapp tricks और new features के बारे में. तो चलिए आगे बढ़ते है और सिखते है Top 13 Secret Whatsapp Hidden Tricks and New Features in Hindi में.

 

Top 13 Secret Whatsapp Hidden Tricks and New Features

Image of  Whatsapp Hidden Tricks and New Features

TOP 13 WHATSAPP TRICKS IN HINDI

1. WHATSAPP ग्रुप में INVITE LINK कैसे बनाये

जब हमलोग whatsapp में ग्रुप बनाते है तो उसमे add होने के लिए admin का permission होना जरुरी होता है तभी हम ग्रुप में add हो सकते है लेकिन एक ऐसा option भी है whatsapp में जिससे की आपलोग बिना admin के permission के जब चाहे उस ग्रुप में add हो सकते है. उसके लिए हमारे पास उस ग्रुप का link होना चाहिए जिससे हम जब चाहे उस link के through add हो सकते है. अगर किसी कारण से हम ग्रुप से remove हो जाते है तो उसके लिए हमे admin पर depend होना पड़ता है की वो जब add करेगा तभी उस ग्रुप में add हो सकते है. तो आइये देखते है की कैसे वो link को create किया जाता है.

  • सबसे पहले आप जिस ग्रुप के admin है उसे choose कर ले
  • अब आप top में dot मेनू पर जाये
  • Dot मेनू में Group info पर क्लिक करे
  • अब यहाँ Invite via link option पर क्लिक करे.
  • अब हमें Group invite link दिखने लगेगा.

इस link को अपने दोस्तों तक share कर सकते हैं जिससे वो इस link को click करके automatic उस group से जुड़ सकते है.

2. WHATSAPP में दोस्तों को TAG कैसे करे

हमलोग जिस तरह facebook में tag का इस्तेमाल करते है same उसी तरह एक feature whatsapp में भी होता है जिससे हम उस group के person को group में आसानी से tag कर सकते है. तो अगर हमें किसी को tag करना है तो उसके लिए हमें कुछ Tips follow करनी होती है जो की निम्न है:

  • पहले उस group को ओपन करे
  • अब टाइप मेसेज में जायेंगे
  • यहाँटाइप करना है, जिससे हमे उस group में जुड़े सभी लोग का list दिखने लगेगा
  • यहाँ से जिस किसी को भी tag करना चाहते है उसको tag करके message भेज सकते है

3. WHATSAPP मेसेज को किसी को पता चले बिना कैसे पढ़े

  • सबसे पहले हम मोबाइल के flight mode को on कर लेंगे
  • उसके बाद किसी भी messege को read कर ले जो unread हो
  • अब दुबारा flight mode को ऑफ कर दे
  • इससे message के सामने blue tick नहीं दिखेगी और आसानी से उसको read कर लेंगे

इस तरह सामने वाले को बिना जाने हम मेसेज को read कर सकते है.

4. WHATSAPP में LAST SEEN MESSAGE OPTION को कैसे छुपाये

पहले whatsapp open करेंगे फिर निम्न step को follow करेंगे

setting > Account  >Privacy > Last seen.

Top 13 Secret Whatsapp Hidden Tricks and New Features

Image of  Whatsapp Hidden Tricks and New Features

यहाँ Last seen पर क्लिक करना है जहा तीन option show होगा उसमे से हमे Nobody option को choose कर लेना है, इस तरह हमारा Last seen मेसेज हाईड कर सकते है

5. WHATSAPP में QUOTE FEATURE REPLY कैसे करते है

हमें जिस message का भी रिप्लाई करना है उस message पर दबा कर रखे जिससे हमें reply का sign दिखने लगेगा फिर उसपर क्लिक करे और अपना message type कर हमलोग मेसेज भेज सकते है.

6. WHATSAPP के DELETE हुए मेसेज को कैसे RECOVER करेंगे

अगर हमारे whatsapp का डाटा delete हो गया हो तो ऐसे में हम अपने message आसानी से read कर सकते है या फिर हमारे मोबाइल का भी डाटा delete हो गया हो तो उसको भी हमलोग आसानी से पा सकते है.

File Manager > storage > Whatsapp > Database.

अब database folder में msgstore.db.crypt file दिखेगा जिसमे एक दिन का message होता है दुसरे में हमें msgstore-yyyy..dd..db.crypt का file दिखेगा जिसमे 7 दिन का messege रहता है, अब अगर हमें ये message read करनी है तो उसके लिए इस file को किसी भी text editor में open करना होगा.

7. WHATSAPP में MOBILE NUMBER कैसे बदलते है

अगर हमें whatsaap का नंबर बदलना है तो हम काफी आसानी से उस पुराने नंबर को change कर सकते है और सारे group में active रह सकते है बिना group छोड़ें.

Whatsapp open करे.

Setting > Account > Change Number पर क्लिक करे.

Top 13 Secret Whatsapp Hidden Tricks and New Features

उसके बाद हम अपना पुराना नंबर enter करेंगे उसके बाद new नंबर को enter करेंगे और ok कर देंगे

जरुर पढ़े :

8. सभी दोस्तों को एक साथ मेसेज कैसे भेजे

आप अगर whatsapp के सभी contacts को या सिर्फ कुछ selected लोगो को एक साथ message करना चाहते है तो उसके लिए एक trick इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए हमारे whatsapp में broadcast का feature है. जिसको निम्न प्रकार से use किया जा सकता है :

click whatsapp menu bar option > New Broadcast पर click करे > उसके बाद contacts में से नंबर को ADD करके लिस्ट को save कर ले.

अब हमलोग जब भी message को broadcast वाले ग्रुप में send करेंगे तो उस list के सभी friends को message एक साथ चला जायेगा.

9. WHATSAPP में BOLD और ITALIC कैसे लिखे

आप लोगो में से सभी लोग whatsapp इस्तेमाल करते होंगे लेकिन उसमे से काफी लोगो को ये पता नहीं होगा की किसी भी message को bold और italic letter में कैसे type करके send किया जाता है. तो आइये जानते है की कैसे bold और italic type करके message किया जाता है. जिसको भी messege send करना है उस messege से पहले और बाद में “*” symbol का use करे जिससे वो message bold हो जायेगा (जैसे- *your message*) same उसी तरह italic के लिए भी करे उसके लिए “_” symbol का use किया जाता है (जैसे _your message _)

Top 13 Secret Whatsapp Hidden Tricks and New Features

Image of  Whatsapp Hidden Tricks and New Features

10. एक MOBILE में एक से ज्यादा WHATSAPP कैसे इस्तेमाल करे

आज के समय में market में dual sim मोबाइल ही ज्यादा चल रहा है और उसमे हमलोग दो नंबर भी use करते है. तो अगर ऐसे में हमें दोनों नंबर पर whatsapp use करना पड़े तो उसके लिए काफी आसान trick है जिसको इस्तेमाल करके हमलोग एक मोबाइल में दो whatsapp account चला सकते है. उसके लिए सबसे पहले playstore से Parallel Space application download करके install करले और उसमे whatsapp सेलेक्ट करले इस तरह से आप दूसरा whatsapp account भी चला सकते है.

11. WHATSAPP में लोकेशन कैसे शेयर करे 

अगर आप अपना location share करना चाहते है या किसी का location find करना चाहते है तो आसानी से कर सकते है इससे हमलोग अपना location किसी को भी बता सकते है. तो इस feature को जानने के लिए निम्न tips को follow करिए :

पहले mobile के GPS को on कर ले. अब आप जिस person को location share करना चाहते है उस पर click करे. उसके बाद file attachment को open करे जहा से हमलोग फोटो या file share करते है उसी में location का option मिलेगा. फिर location पर click करे आपका location search होकर share हो जायेगा.

12. GOOGLE DRIVE पर WHATSAPP का BACKUP कैसे ले

whatsapp का सबसे खास feature है google drive पर backup लेना. इसका फायदा ये है की हमारे whatsapp का सारा डाटा google drive पर automatic save होते रहता है. अगर हमारा mobile गुम हो जाये या whatsapp uninstall हो जाये या फिर mobile ख़राब हो जाये तो ऐसे condition में अपने whatsapp का डाटा आसानी से google drive से recover कर सकते है. इसके लिए निम्न steps को follow करके backup शुरु कर सकते है :

Click Whatsapp Setting > Chats > Click Chat Backup option.

अब हमें google drive settings दिखेगा उसमे Back up to Google Drive पर click करे उसके बाद अपने हिसाब से उसमे से DailyWeekly या Monthly option सेलेक्ट कर ले. इस तरह से हम अपने whatsapp के डाटा को back up ले सकते है.

13. WHATSAPP के बातचीत को EMAIL पर कैसे SEND करे

पहले whatsapp open करे . फिर जिस ग्रुप के या contact का chat को send करना चाहते है उस contact या group को open कर ले. अब उसके बाद उपर के तीन dot को click करे. फिर more option पर जाये फिर Export Chat पर click करे उसके बाद आपको दो option दिखेगा जिसमे Without Media और Include Media show होगा अपने हिसाब से option choose कर ले, उसके बाद Send Chat Via Email करे. इससे हमारा whatsapp के chat email पर चला जायेगा .

CONCLUSION

दोस्तों आपको  Top 13 secret Whatsapp hidden tricks and new features in Hindi की पूरी जानकारी मिल गयी होगी मै आशा करता हु की इस ब्लॉग से आपको whatsapp के सारे hidden feature और tricks पता चल गया होगा. अगर अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरुर share करे और अपने सुझाव हमें comment करके जरुर बताये. जिससे मै अपने इस ब्लॉग में और अच्छे से अपडेट कर सकू. आप हमें अपने सुझाव मेरे mail id : technogyanin@gmail.com  पर भी भेज सकते है.

 

9 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here