web server types

WEB SERVER TYPES IN HINDI – WEB SERVER क्या है?

हेल्लो दोस्तों नमस्कार। आपलोग कैसे है? आज मै आपलोग के लिए एक नया टॉपिक ले कर आया हूँ। जिसमे Web Server Types के बारे में बात करने वाला हूँ। इस ब्लॉग में हमलोग web server क्या होता है? web server किस तरह से काम करता है? ये सब कुछ के बारे में जानेगे। इसके क्या उपयोग है हमारे दैनिक जीवन में।

आज के इन्टरनेट की दुनिया में इसका काफी महत्व है। क्योकि इसके बिना हमलोग internet पर कुछ भी काम नहीं कर पाएंगे। तो चलिए आगे बढ़ते है और web server के बारे में डिटेल में जानने की कोशिस करते है

WEB SERVER क्या है – WHAT IS WEB SERVER IN HINDI

web server दो शब्दों के मेल से बना है। Web और Server मिलकर web server बने है। इसमें सबसे पहले web के बारे में जानते है। 

वेब एक इनफार्मेशन सिस्टम होता है। जहा पर सारे फाइल्स और वेब रिसोर्स को URL के द्वारा पहचाना जाता है। वेब को ही हमलोग WWW के नाम से भी जानते है। अब Server के बारे में जानते है।

Server का बेसिक अर्थ होता है serve करना। तो इस तरह से अगर वेब सर्वर को मिलते है। तो इसका मतलब होता है internet की सारे डाटा को serve करना।

Web server दो चीजों को मिला कर बनाया गया है:

1. Hardware

2. Software

हमलोग जो कुछ भी internet पर देखते है वो इसी hardware और software की मदद से देख पाते है। हमारा कोई भी वेब पेज इसी वेब server पर होता है।

जैसे इसको एक example से समझते है।

जब हमलोग कोई काम online करते है जैसे की कोई form fill करते है। और उस टाइम किसी कारण से fill नहीं हो पाता है। तो ऐसे में हमलोग बोलते है की server down हो गए है। तो ऐसे में उस server पर लोड ज्यादा बढ़ जाते है।

ये भी पढ़े:

मतलब की एक समय पर ज्यादा लोग उस server का use करते है। जिससे वेबसाइट सही से काम नहीं कर पाता है। और server down हो जाता है।

web server types

Image of Web server types in Hindi

WEB SERVER TYPES IN HINDI

Web Server मुख्या रूप से चार तरह के होते है जो निम्न है:

  1. Apache web server
  2. iis web server
  3. NGINX web server
  4. light speed web server

 APACHE 

ये काफी प्रचलित वेब server है जिसको apache foundation वालो ने बनाया था। ये पूरी दुनिया में काफी famous server में से एक है। ये एक open source server है। जो की हरेक ऑपरेटिंग सिस्टम में काम करता है। जैसे की windows, Linux, MAC इत्यादि।

60 प्रतिशत server apache पर ही काम करता है। इसको अपने हिसाब से change किया जा सकता है। क्योकि इसमें modular size काम आता है। जिससे हमें एक फायदा होता है की अपने हिसाब से नए module को add कर सकते है। और अपने तरीके से काम में ला सकते है।

ये बाकी सभी तरह के server से काम करने में काफी flexible होता है। इसमें नए नए update आते रहता है जिससे इसका use करना और भी आसान हो जाता है।

IIS 

ये माइक्रोसॉफ्ट का प्रोडक्ट है। ये भी same apache server की तरह ही काम करता है। क्योकि वो सारे आप्शन होते है जो apache में भी होते है। लेकिन ये open source नहीं होता है और न ही इसमें कोई module को ऐड कर सकते है।

जब module ऐड नहीं कर सकते  है तो इसमें हम अपने से कुछ बदलाव भी नहीं कर पाते है। क्योकि ये करना काफी कठिन है।

उपर जैसे की मैंने बताया की इसको Microsoft ने बनाया है। जिसके कारण ये Microsoft के लगभग सारे ऑपरेटिंग सिस्टम के उपर काम करता है। इसमें काफी अच्छा कस्टमर सपोर्ट भी हमें मिलता है। जिससे हमें कोई परेशानी हो तो उसको आसानी से ठीक किया जा सके।

हमलोग पढ़ रहे है web server क्या है और web server types in Hindi

NGINX 

ये भी open source server होता है। जो की apache की तरह काम करता है। ये server आज के टाइम में

काफी प्रचलित server है। जिसके कारण ये वर्ल्ड में 7.5% डोमेन की hosting ये अकेले हैंडल करता है। जिसके वजह से hosting कंपनियां इस server को ज्यादा प्रेफर करती है।

 LIGHT SPEED 

जैसा की इसके नाम से ही लग रहा है की ये काफी fast server होगा। ये काफी high performance server होता है। जिसके वजह से इसका use काफी किया जाता है। साथ ही ये दुनिया में चौथा ऐसा server है जो काफी popular है। इसको कमर्शियल तौर पर भी use किया जाता है।

WEB SERVER के कार्य

जब भी हमलोग कोई फाइल्स या डाक्यूमेंट्स या मूवीज internet पर देखना चाहते है। तो ऐसे में हमलोग उस file को internet पर search करते है। जब search किया जाता है तो उस समय वेबसाइट पर रिक्वेस्ट send होता है।

और वो रिक्वेस्ट सीधा वेब server पर store फाइल्स के पास जाता है। जिससे हमें वो फाइल्स या डॉक्यूमेंट मिल पाता है। ये सब काफी तेजी से होता है 1 से 2 सेकंड के अंदर या इससे भी काम समय में। जैसे की आजकल जब भी हमें कोई video देखना होता है तो हमलोग YouTube पर जाते है।

फिर उसपर search करते है जो सीधा YouTube के server पर जाता है। और हम उस video को काफी आसानी से देख पाते है। कभी कभी हमें error भी देखने को मिलता है। जैसे की server error या server down इसका मतलब है उस समय पर server बंद है। या फिर मेंटेनेंस के कारण भी ऐसा हमें देखने को मिलता है। आपने देखा होगा को कभी कभी मेंटेनेंस के कारण साईट down है ऐसा error आता है।

जब हमलोग कोई वेबसाइट ओपन करते है तो कोई यूआरएल टाइप करते है। जैसे की www.technogyan.in ये यूआरएल IP Address में DNS की मदद से change हो जाता है। और फिर वो IP की मदद से वेब सर्वर को रिक्वेस्ट भेजता है। जिससे हम उस वेबसाइट के webpages को देख पाते है। सभी वेबसाइट का IP address अलग अलग होते है।

CONCLUSION

वेब सर्वर क्या है ? वेब सर्वर टाइप्स कौन कौन से होते है? इस ब्लॉग में आपलोग ने इसके बारे में सिखा। जिसमे मै लगभग सबकुछ बताने की कोशिस किया है। इसमें आपलोग ने ये भी सिखा की वेब सर्वर किस तरह से काम करता है? अगर आपलोग का और कोई सवाल है तो आपलोग हमे कमेंट कर सकते है।

आप मुझे mail कर के पूछ सकते है। आपलोग का कोई सुझाव है तो हमें जरुर बताये उसको मै जरुर अपने साईट पर शेयर करूँगा। जिससे और भी लोग तक आपकी बात जा सके।