4

What is Bar Code Technology in Hindi?

What is Bar Code Technology in Hindi?

Hello Friends! Techno Gyan में आपका स्वागत करता हु एक और नए ब्लॉग What is Bar Code Technology in Hindi में। आज हम बात करेंगे Bar Code के बारे, की Bar Code Technology क्या होता है और इसका इस्तेमाल हम कैसे करते है।

आप जब Shopping Mall में गए होंगे या किसी बड़े Shop में गए होंगे और आपने ऐसा प्रोडक्ट ख़रीदा होगा जिसके Back Side में कुछ Lines बनी होंगी काले रंग की तो हमारे मन में सवाल आता है की आखिर ये क्या है। फिर जब हम Cash Counter पर जाते है तब Cash Counter वाले हमारे उस प्रोडक्ट को लेकर एक मशीन से Scan करते है और उसका Price Computer Screen पर आ जाते है, या कहे तो हमारा Bill बन जाता है। तो दोस्तों आज मै यही सब Doubt को इस ब्लॉग में Clear करूँगा। तो चलिए आगे के ब्लॉग में सिखते है। What is Bar Code Technology in Hindi में।

तो बने रहिये हमारे साथ और नए नए Tech से Related जानकारी लेते रहिये।

What is Bar Code Technology in Hindi?

Image of What is Bar Code Technology in Hindi

अगर Bar Code के परिभासा की बात करे तो ये एक मशीन Readable Code है जो नंबर के Format में रहता है और ये Parallel Line में प्रोडक्ट पर दिए रहता है। किसी भी काम के लिए ये काफी कारीगर साबित हुआ है। इससे कोई भी Company आसानी से उसके Price और Stock Level को Track कर सकती है।

इससे Company अपने Efficiency को बढ़ा सकती है जिस Line को देख कर हम सोच में पड़ जाते है असल में वो Data को दर्शाता है। जिन्हें किसी Bar Code Scanner से Scan कर सकते है, और उस Data को बड़े आसानी से Computer में Feed कर सकते है।

HISTORY

1948 में, Pennsylvania University के दो छात्रों, Bernard Silver और Norman Josheph Woodland ने Bar Code या 1 D Bar Code के लिए तकनीक विकसित की।

यह विचार Bernard में आया जब उसने एक Local Food Store श्रृंखला को देखा कि Check Out के दौरान उत्पाद जानकारी को Automatically  रूप से पढ़ने के लिए किसी तरीके से ये तकनीक अपनाया जाये जिससे आसानी से Check Out किया जा सके ।

अगले कुछ वर्षों में कई परीक्षण करने के बाद, दोस्तों ने पहला Bar Code विकसित किया। Bar Code ने दुकानों पर Check Out की प्रक्रिया को तेज करने में मदद की, जबकि मानव त्रुटि की संभावनाओं को भी कम किया।

हालांकि Technology से काफी  सहायता मिली थी, लेकिन इसकी अपनी कुछ Limitation थीं।

Bar Code द्वारा प्रस्तुत सीमाओं को दूर करने के लिए, 2 D Bar Code प्रौद्योगिकी विकसित की गई थी। पहला 2 D Bar Code 1987 में Devid Alayas द्वारा Develop किया गया था। 2 D Bar Code , 1 D Bar Code से काफी बेहतर थे क्योंकि वे अधिक जानकारी स्टोर करने में सक्षम था। समय के साथ, अन्य 2 D Code जैसे कि एज़्टेक कोड, डेटा मैट्रिक्स और क्यूड विकसित किए गए थे। ये QR Code Proprietary थे और इसलिए बाजार में उतरने में नाकाम रहे।

जरूर पढ़े: 

TYPES OF BAR CODE

जब बार Code मार्किट में आया था तब ये Dimension में ही था जिसमे सिर्फ Lines ही थी लेकिन आजकल काफी फॉर्मेट में मार्किट में आ गयी है जिसको हमलोग Mobile से भी Scan कर के उसके बारे में पता कर सकते है।

Bar Code Besically two टाइप्स के होते है:

  1. 1 D
  2. 2 D

1 Dimensional :

1 D UPC(Universal Product Code) पर Work करता है जिसको दो भागों में बंटा गया है पहला Bar Code और दूसरा 12 Digit UPC नंबर जिसमे पहला 6 Digit Manufacturer Identification नंबर होता है अगला 5 Digit Item नंबर को दर्शाता है और last Digit Scanner को ये बताता है की Scan सही से हुआ है की नहीं। ये Bar Code सिर्फ Text को ही Scan करने में सक्षम है।

Dimensional :

2 D में Text के थ साथ कई और Information इसमें Scan होता है जैसे Website के URL, Price, Image इत्यादि. 1 D वाला Scanner 2D  वाले Code को Scan नहीं कर सकते है. इसके लिए 2 D Scanner का जरुरत पड़ता है. इस Code को हमलोग Latest वाले Android Mobile से आसानी से Mobile Camera से Scan कर सकते है।

बार कोड काम कैसे करता है?

Bar Code में हर नंबर का Line कैसा रहेगा और कितना पतला मोटा रहेगा वो पहले से डिफाइन होता है, ऐसे में जब लेज़र लाइट उस लाइन पर पड़ेगा और वाइट लाइन से रिफ्लेक्ट होकर रिसीवर के पास Information Send करेगा तो रिसीवर एक 0 और 1 का Sequence बनाएगा और उसे seven(1000111) के Segment में Devide करके पता लगता है की कौन सा नंबर है। और इस तरह हमारा Scanner Bar Code को Scan करके हमारे Computer Screen तक पंहुचा देता है।

बार कोड का इस्तेमाल:

  • Bar Code का Use Mall, Groccery Shop, Post Office में Speed Post के लिए
  • Medical Line में
  • Hotels और School में Check In और Check Out के लिए
  • Electronic Record Storage और Retrival में
  • Driving licence और Coupons में
  • Consumer Retail Goods में

QR(Quick Response) Code:

What is Bar Code Technology in Hindi?

Image of What is Bar Code Technology in Hindi

 

 QR code एक square शेप में बहुत से Dot Dot और अजीबो टाइप के Symbol से बना होता है ये Basically Ticket के उपर Online Website पर और Visiting Card के उपर बना होता है. इस Code का Use Information को Share करने के लिए होता है।

QR Code में ज्यादा Information Store होता है और इसमें Error को ठीक भी किया जा सकता है जैसे अगर आपका QR Code थोडा कट भी जायेगा तो उसको हम आसानी से Recover कर सकते है।

अगर इस कोड में ज्यादा Information Store होता है तो बेसक इसका डिजाईन भी काफी Tough होगा. इस कोड में 3 Block बने होते है जो 3 Square शेप में रहते है।

Note: 

तो Friends मैं आशा करता हु की आपलोगो को ये ब्लॉग अच्छा लगा होगा अगर अच्छा लगा तो कृपया कमेंट करे और. अगर कुछ कमी हो तो उसको भी बताये. इससे Related और कोई प्रश्न है तो हमें बताये मैं उसका Answer जरूर दूंगा जिससे आपलोग उसके बारे में और जान सके. आप को Tech से Related जो भी Questions है आप मुझसे question कर सकते है या अपने बातो को हमारे blog के जरिये शेयर कर सकते है.तो कृपया कमेंट जरुर करे या हमें Mail करे [email protected]

 

Thank You

495 total views, 3 views today

Manish Sharma

Hello Friends !! Welcome to TechnoGyan.मैं Blogging के जरिये आपलोगो तक पहुँचाऊ जिससे और भी लोगो तक ये सारी जानकारी पहुँच सके. Internet पर तो English से जुड़ी बहुत सारी जानकारी है पर उसका use सभीलोग आसानी से नहीं कर पाते क्योकि हमारे देश में हिंदी भासी लोगो की Population सबसे ज्यादा है जो हिंदी अच्छे से पढ़ और बोल सकते है . यही सब सोचते हुए मैं इस वेबसाइट को आपलोगो के लिए बनाया हु . जिससे आपलोग को ज्यादा से ज्यादा Technology के बारे जानकारी दे सकू जिसको आप पढ़ कर अपने आपको आजकल के समय के हिसाब से Update कर सके, क्योकि आजकल का समय नए ज़माने का है तरह तरह की Technology Daily दुनिया में Launch हो रही है जिससे आप सभी को रुबरु करना है. Techno Gyan आपलोगो से ये जानना चाहेगा की आपलोग को हमारा Blog कैसा लगा अपना विचार और सवाल हमें Email: [email protected] कर के बता सकते है जिससे पता चलेगा की आपलोग को क्या अच्छा लगा और क्या हमें Update करना है . अगर आपको किसी भी चीज की जानकारी चाहिए तो आप हमसे पूछ सकते है या कोई अपना Information हमसे Share करना चाहता है तो वो Share कर सकते है . मैं इस Blog में निचे दिए गए Topic को बताने की कोशिश करूँगा

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *