cloud hosting kya hai

What is Cloud Hosting | Cloud Hosting kya hai. आज मै इसी के बारे में डिटेल में बात करने वाला हूँ। आज के समय में सबलोग चाहते है की अपना online presence बनाये। या अपना business को online प्लेटफार्म पर मूव करे। जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँच बनाया जा सके।

तो जो लोग अपना वेबसाइट बनाना चाहते है या बनाये है। वो क्लाउड होस्टिंग के बारे में जरुर सुने होंगे। अगर नहीं सुने है तो आज मै उनको इसके बारे में काफी डिटेल में बताने वाला हूँ। की क्लाउड होस्टिंग क्या है? ये कैसे काम करता है? क्लाउड होस्टिंग use करने के क्या फायदे है और क्या नुकसान है? ये बाकी hosting से कैसे अलग होता है?

आज के इस पोस्ट में ये सब के बारे में बताने वाला हूँ। तो अंत तक बने रहे और पूरी इनफार्मेशन लेकर ही जाये।

WHAT IS CLOUD HOSTING | CLOUD HOSTING KYA HAI ?

क्लाउड होस्टिंग एक ऐसा hosting है जिसमे हमारे वेबसाइट का सारा डाटा अलग अलग server पर store होता है। वही shared hosting की बात करे तो वहां पर साईट का डाटा एक ही server पर store होता है। जो की एक पुरानी technology हो चुकी है। 

क्लाउड होस्टिंग में डाटा अलग अलग virtual server पर store होते है। जो की अलग अलग virtual server एक physical server से जुड़ा होता है। ऐसे में अगर किसी कारण से कोई virtual server में कोई प्रॉब्लम भी आती है। तो ऐसे में हमारी साईट कभी down नहीं होती है।

क्योकि वेबसाइट जिस server से कनेक्ट होता है वो internet से virtual server से कनेक्ट होती है। जिससे हमारे साईट की up time काफी अच्छा होती है। यही कारण है की आज के समय में क्लाउड होस्टिंग काफी चल रहा है। क्योकि इसमें साईट बंद होने का डर नहीं रहता है।

HOW TO WORK CLOUD HOSTING | क्लाउड होस्टिंग कैसे काम करता है?

cloud hosting kya hai
Image of what is cloud hosting in hindi

इस होस्टिंग में हमारे वेबसाइट के सारे इनफार्मेशन किसी फिजिकल server पर न होकर क्लाउड पर होते है। इसके काम करने का एक ही तरीका है। और वो है जब भी हमारे साईट की डाटा server से लोड होती है और उस समय वो server किसी कारण से बंद होता है या down होता है।

तो ऐसे में वो दुसरे cloud server से कनेक्ट होकर हमारे browser तक डाटा को पहुंचा देता है। जो की हमारी कोई भी एक साईट हो सकती है। यही कारण है की हमारे वेबसाइट कभी भी down नहीं होती है। वो हमेशा online ही रहता है। Cloud Computing क्या है जानिए पूरा डिटेल्स में?

ADVANTAGE AND DISADVANTAGE OF CLOUD HOSTING | क्लाउड होस्टिंग की ADVANTAGE और DISADVANTAGE के बारे में जाने 

क्लाउड होस्टिंग के फायदे और नुकसान के बारे में निचे बताने जा रहा हूँ जो की निम्न है:

cloud hosting kya hai
Image of what is cloud hosting in hindi

क्लाउड होस्टिंग के फायदे

#1 UPTIME

क्लाउड होस्टिंग में ये एक खासियत होता है uptime जिससे हमारे साईट जल्दी ऑफलाइन नहीं होती। क्योकि इस hosting में एक से ज्यादा server होते है जो online कनेक्टेड होते है। जिससे की जब भी कोई server ऑफलाइन होते भी है तो हमारी साईट दुसरे server से कनेक्ट हो जाती है।

और हमारी साईट कभी ऑफलाइन show नहीं करती है। जिसके कारण हमें ज्यादा uptime मिलता है।

#2 LOAD DISTRIBUTION

इस hosting में लोड बंट जाता है। जिससे किसी भी एक server पर ज्यादा लोड नहीं रह पाता है। जिससे हमारे साईट को हमेशा अच्छी speed मिलते रहती है। जिससे साईट की परफॉरमेंस भी अच्छी बनी रहती है।

#3 BEST SECURITY

इस hosting में हमें बाकी सारे hosting के मुकाबले अच्छी security मिलती है। क्योकि हमारे वेबसाइट के डाटा multiple server पर लोड रहते है। जिससे अगर किसी कारण एक server में कुछ प्रॉब्लम आ भी जाती है। तो ऐसे में हमें दुसरे server से अपने वेबसाइट की डाटा रिकवर हो जाती है।

जिस कारण है की क्लाउड होस्टिंग में बेस्ट security मिल पाती है।

#4 MORE CUSTOMIZATION

क्लाउड होस्टिंग में हम अपने जरुरत के हिसाब से अपने resource को Add और Remove कर सकते है। वही अगर shared hosting की बात करे तो वहां ऐसा नहीं होता है। shared hosting में हमें डायरेक्ट अपना प्लान को change करना पड़ता है। और वो भी लिमिटेड resource के साथ।

#5 PRICE

क्लाउड होस्टिंग में हमें काफी कम price में hosting मिल जाता है। क्योकि इसमें हम जितने resource का use करते है उतने का ही हम पैसा pay करते है। लेकिन shared या अन्य hosting में ऐसा नहीं होता है। यहाँ पर हम resource use करे या न करे आपको पूरा का पैसा देना पड़ता है।

जिसके कारण ये costly होते है क्लाउड की तुलना में।

ये भी पढ़े:

क्लाउड होस्टिंग के नुकसान 

1# PRICE

जैसे की मैंने उपर में बताया है की ये ज्यादा costly नहीं होते है। लेकिन ये सही बात नहीं है क्योकि जब हम अपने वेबसाइट में धीरे धीरे न्यू update करते जाते है। तो वैसे में हमें अपने क्लाउड होस्टिंग को भी अपग्रेड करने पड़ते है। तभी हमलोग उस feature का use कर पाएंगे।

तो जब हम अपग्रेड करने जाते है तो उस समय हमें इसके लिए काफी ज्यादा pay करने पड़ जाते है। जिसके कारण ये काफी costly हो जाते है।

2# क्लाउड होस्टिंग ACCESS करना 

इसका सबसे बड़ा नुकसान ये है की जब हमें इसको access करना हो तो उस समय internet होना जरुरी है। क्योकि ये क्लाउड based hosting होते है। जिसके कारण नेट होना जरुरी होता है। नहीं तो फिर use करना काफी मुश्किल हो जाता है।

BEST CLOUD HOSTING PROVIDERS

what is cloud hosting
Image of what is cloud hosting in hindi

HOSTINGER

ये एक सस्ती क्लाउड होस्टिंग है। जिसमे में हमें अच्छी 24*7 कस्टमर सपोर्ट मिलता है। इसमें हमें खुद से server choose करने के आप्शन मिल जाता है जो की एक अच्छी बात है। इसमें हमें कॉल सपोर्ट नहीं मिलता है इसमें हमें chat support मिलता है। और वो भी इंग्लिश में रहता है।

इसका सबसे अच्छी बात ये है की इसमें हमें money back guaranty मिल जाती है। जिससे की अगर hosting अच्छी नहीं लगती तो आप अपने पैसे वापस पा सकते है। Hostinger का स्टार्टअप प्लान Rs.799/- per month में मिल जाता है। जो की काफी cheap price में मिल जाता है।

HOSTGATOR 

ये एक काफी Famous hosting provider है जिसको लगभग सबलोग जानते होंगे। इसमें भी हमें 24*7 कस्टमर सपोर्ट मिलता है। इसका uptime भी काफी अच्छा होता है। इसमें हमें काफी सस्ते में क्लाउड होस्टिंग मिल जाते है। इसका बेसिक क्लाउड होस्टिंग प्लान अगर आप 3 साल के लिए लेते है।

तो उसमे ये Rs.479/- per month में मिल जायेगा। और अगर 3 साल से कम का लेते है तो ऐसे में आपको इसका प्लान में कुछ changes मिल सकता है।

SITEGROUND

इस Hosting का use सबसे ज्यादा Digital Marketer लोग करते है। क्योकि ये काफी Fast hosting होता है। जिसके कारण ये लोग इसको use करना पसंद करते है। इसमें भी हमें 24*7 कस्टमर सपोर्ट मिल जाता है। इसमें हमें कॉल सपोर्ट भी मिलता है लेकिन ये इंटरनेशनल होता है। जिसके कारण इसका कॉल सपोर्ट सिर्फ इंग्लिश में रहता है। 

अगर आपलोग fast hosting चाहते है तो इसको ले सकते है। ये थोड़े costly आते है। 

ये भी पढ़े:

 FASTCOMET

इसमें हमें दो तरह के hosting मिलती है पहला cloud VPS hosting जिसमे हमें काफी सारे customization मिल जाते है। और दूसरी है शेयर्ड क्लाउड होस्टिंग जिसमे हमें shared की तरह ही लिमिटेड resource और customization मिलते है।

अगर आपलोग को काफी सस्ते में क्लाउड होस्टिंग चाहिए तो आपलोग Fastcomet के साथ जा सकते है। जिसमे हमें काफी सस्ती hosting मिल जाती है। साथ की काफी सारे feature के साथ में मिलती है। इसका कस्टमर सपोर्ट भी काफी बढ़िया है। 

CHEMICLOUD

ये एक नयी होस्टिंग है जो की मार्किट के लिए काफी नया है। इसमें भी हमें दो तरह के होस्टिंग मिलती है। पहला cloud VPS hosting और दूसरा शेयर्ड क्लाउड होस्टिंग। ये बाकी सब से काफी सस्ता प्लान देता है जिसमे शेयर्ड क्लाउड होस्टिंग काफी सस्ता पड़ता है।

इसकी एक अच्छी बात ये है की इसमें होस्टिंग के साथ हमें फ्री में डोमेन भी मिल जाता है। और इसमें अच्छी बात ये है की डोमेन को ये हर साल फ्री में renew भी कर देती है। तो अगर देखा जाये तो शेयर्ड क्लाउड होस्टिंग काफी सस्ता में हमें काफी सारे feature के साथ मिल जाता है। इसका सपोर्ट भी अच्छा मिल जाता है। तो अगर चाहते हो इसको लेना तो आप होस्टिंग ले सकते है।  

CONCLUSION

इसमें आपलोग ने सिखा की Cloud Hosting क्या है? ये किस तरह से काम करता है? और best Cloud Hosting कौन कौन से है? मैंने काफी डिटेल में ये सब के बारे में बताया है। जिससे आपलोग का सारा डाउट clear हो जाना चाहिए। लेकिन अगर इतने से भी clear नहीं है तो आपलोग हमे कमेंट कर सकते है।

मुझे आपलोग के कमेंट का जवाब देने में काफी ख़ुशी मिलेगी। इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे। जिससे और भी लोगों तक ये पोस्ट मिल सके। आपलोग हमें mail के जरिये भी कुछ पूछ सकते है। 

Thanks.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here