what is firewall

WHAT IS FIREWALL – FIREWALL क्या है?

Firewall का नाम आपने जरुर सुना होगा. अगर नहीं सुने है तो आज मैं आपलोगों के लिए इसी के बारे में आज जानकारी दूंगा. Firewall क्या है – What is Firewall in hindi ? ये काम कैसे करता है ? ये कितने प्रकार के होते है ? Firewall का मेन work होता है हमारे computer और बाहर के  network के बिच में security देना. ये इन  दोनों के बिच में दिवार के तरह खड़ा होता है और तरह तरह के virus और attack से  हमारे computer को बचाता है. तो आज हमलोग इसमें थोडा डिटेल में जानेंगे की Firewall क्या है – What is Firewall in hindi ?

what is firewall

Image of What is Firewall in Hindi

Firewall भी एक तरह का antivirus होता है. जो की computer में आने वाले बाहरी viruses से उनकी रक्षा करता है, जिससे की virus न आ सके. जब हमलोग इन्टरनेट पर कुछ search कर रहे होते है तब, उस टाइम गलती से कोई ऐसा link click हो जाता है या कोई ऐसा app install हो जाता है, जिसको click नहीं करना होता है. और उसी link के जरिए virus हमारे computer तक पहुँच जाता है.

तो वही अगर बात की जाये तो firewall ऐसे ही type के problem से बचने के लिए use किया जाता है. जिससे गलती से भी अगर कोई virus या file या software हमारे computer में आ गया हो, तो उसको आने से रोकता है. और हमारे द्वारा दिया गया command के आधार पर सभी सर्विसेज को computer में store करता है.

जब हमलोग इन्टरनेट use कर रहे होते है तो, उस टाइम firewall इन्टरनेट से मिलने वाला हरेक डाटा पैकेट को check करता है, जिससे की असुरक्षित डाटा पैकेट को block कर दिया जाये. जिससे हमारे computer में किसी भी तरह के virus न आ पाए.

FIREWALL का जरुरत क्यों पड़ता है ?

Firewall हमारे द्वारा use किये हुए files को ही enter करने देता है. और इन्टरनेट use करते टाइम unknown sources से डाउनलोड हुई file को install होने से रोकता है.

जब भी हमारा computer किसी network से जुड़ता है तो हमारे computer में किसी कारण से अगर virus या malware का attack हो जाता है. तो ऐसी condition में firewall उस network से जुड़े अन्य सभी computers को हमारे computer से होने वाले नुकसान से बचाता है. मतलब की virus को फैलने से रोकता है.

firewall जिस computer में चल रहा हो उस computer को hackers के attack से बचाया जा सकता है. क्योकि इसके बिना काफी आसानी से virus या malware attack कर सकता है.

अगर आप अपने pc में भी फ़ायरवॉल use करना चाहते है. तो अच्छे एंटीवायरस का use कर सकते है. जिससे आपको कुछ फ़ायरवॉल का service मिल जायेगा. हालाँकि ये hardware फ़ायरवॉल नहीं होगा. लेकिन अच्छी security provide करेगा आपके कंप्यूटर को.

मै खुद एक अच्छी quality का एंटीवायरस use करता हु. जिससे मेरा pc हर तरह से secure रहता है. जैसे online banking हुआ या और भी बहुत कुछ. अगर आप भी वो एंटीवायरस लेना चाहते है तो उसको आप निचे दिए लिंक पर जाकर देख सकते है. और अपने सिस्टम को secure बना सकते है. मै Quick Heal Total Security Antivirus का use करता हु. जो की काफी अच्छी परफोर्म करती है.

जरूर पढ़े: 

FIREWALL के TYPES

ये दो प्रकार के होते है

1. Hardware Firewall     2. Software Firewall

HARDWARE FIREWALL

आज के टाइम में router का use काफी होता है. जिससे की एक साथ बहुत सारे devices को इन्टरनेट से जोड़ सके. और इसी router में फ़ायरवॉल भी inbuilt होते है.

router से फ़ायरवॉल on करने पर ये इन्टरनेट से जुड़े सभी devices को या computers को security provide करता है. जब भी हम कोई website open करते है या search करते है तो उस टाइम उस proper दिए गए command पर router से request जाता है, तो computer में सेंड किये गए डाटा के पैकेट के साथ network ID जुडी होती है. इस टाइम firewall पता लगाता  है की रिसीव होने वाला डाटा पैकेट सही है या नहीं.

क्योकि उस पैकेट के साथ हमारी network की ID connected होती है. और इसके अलावे यदि कोई unknown पैकेट computer में enter करने की कोशिस करता है तो उसको फ़ायरवॉल के द्वारा block कर दिया जाता है.

SOFTWARE FIREWALL

आज के टाइम में बहुत से antivirus companies मार्किट में है जैसे avast, quick heal इत्यादि. ये सब भी फ़ायरवॉल को provide करती है. और ये सब बहुत से computer में पहले से पाया भी जाता है जो की free या trial के रूप में होता है. ये सब को हमलोग बाहर से भी खरीद सकते है. computer को secure रखने के लिए इसका use जरुर करना चाहिए.

हमारे windows computer में भी फ़ायरवॉल होते है. जो की हमारे द्वारा install किये गए files या app को install होने से पहले अच्छे से check करते है.

आज के समय में इन्टरनेट पर ऐसे ऐसे malicious website है, जिनपे अगर गलती से भी click हो जाता है तो, उससे हमारे computer में वो files install हो जाते है. जो की हमारे computer और डाटा के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकते है.

इसीलिए ऐसे problem से बचने के लिए फ़ायरवॉल काफी important होते है हमारे computer में. जिसके use से हमलोग अपने computer को malware, virus से बचा सकते है.

Notes :

आशा करता हु की ये पोस्ट आपको पसंद आएगा. क्योकि दैनीक जीवन में ऐसे problem आते रहते है, जिसकी हेल्प से आपको काफी मदद मिलेगा. इस पोस्ट को अपने दोस्त और फॅमिली तक जुरूर पहुचाये. जिससे उन्हें भी इसका फायदा मिल सके और इस्तेमाल कर सके. ये पोस्ट hindi में है. जिससे काफी लोगो को समझने में मदद मिलेगा. अगर आपको लगता है की इसमें कुछ और improvement चाहिए तो कृपया हमें जरुर comment या mail करके बताये. और अपना सुझाव जरुर share करे. जिससे मैं और नए नए topic आपलोगों के लिए ला सकू.

Mail ID: technogyanin@gmail.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here