What is Internet in Hindi

What is Internet इसके बारे आपने कभी सोचा है ? और ये  कैसे काम करता है। इसका इतिहास क्या है और कब ये शुरू किया गया था. अगर देखा जाये तो दुनिया में इसके बिना हर चीज मुस्किल होता जा रहा है.

मैं आपको इसके के बारे में विस्तार में इस ब्लॉग में हिंदी में और सरल भाषा में समझाऊंगा की What is Internet in Hindi.  इसके साथ साथ और बहुत कुछ इसमें बताऊंगा। तो आप सभी इस article पर बने रहे।

WHAT IS INTERNET IN HINDI – इन्टरनेट क्या है?

इन्टरनेट एक communication network है जो computer और अन्य उपकरणों को World Wide Web(WWW) से जोड़ने के लिए टेलीफोन लाइनों, केबल्स, उपग्रहों और वायरलेस कनेक्शन का उपयोग करता है। सभी latest computer इन्टरनेट से connect हो सकते हैं, जैसे कई मोबाइल फोन और कुछ टेलीविज़न, वीडियो गेम कंसोल और अन्य डिवाइस।

आसान शब्दों में कहे तो दुनिया में सारे computer को आपस में जुड़ना ही इन्टरनेट कहलाता है.और इसी के कारण हम कभी भी कही का Information आसानी से देख और share कर सकते है.

प्रत्येक network में लाखों computer, server और printer होते हैं। इन्टरनेट बनाने वाले network का स्वामित्व और रखरखाव अलग-अलग कंपनियों द्वारा किया जा सकता है लेकिन स्वामित्व के संबंध में संदेश और डेटा उन सभी में स्थानांतरित हो जाते हैं क्योंकि वे सभी एक ही Protocol या भाषा का Communication करने के लिए उपयोग करते हैं।

जो भी computer इन्टरनेट से जुड़े होते है वो सभी का एक अपना पहचान होता है और उसको हमलोग IP address के नाम से जानते है. बिना इसके कोई भी computer या मोबाइल इन्टरनेट से जुड़ कर काम नहीं कर सकते है.

जरूर पढ़े:

INTERNET कैसे काम करता है?

What is Internet in Hindi

Image of  What is Internet in Hindi

अब बात आती है की जब हमारा computer दुनिया से जुड़ कर सारा Information हमारे तक पहुंचा देता है तो आखिर ये Information हमारे तक कैसे आता है कहने का मतलब कैसे काम करता है Internet ?

तो चलिए समझते है कैसे काम करता है, सबसे पहले आता है Server जिसमे दुनिया की सारी Information save रहती है. दूसरा ISP(Jio, airtel etc) जो हमारे तक server से connect होकर सारी Information पहुंचाती है. इसके बाद आता है हमारा PC, laptop और mobile का browser जिसमे हम अपने हिसाब से  Information को search करते है.

जब हम net पर कुछ भी search करते है तो सबसे पहले Information ISP तक जाता है और फिर ये उस Information को server में check करता है और उसके बाद server उस Information को इन्टरनेट provider तक भेज देता है और उसके बाद net provider हमारे तक उस Information को भेजता है जिससे हमलोग जो भी internet पर search करते है वो हम तक आसानी से पहुँच जाता है.

इन्टरनेट का इतिहास क्या है और ये कब शुरू किया गया था?

इन्टरनेट के अविष्कार के पीछे कई लोगो का योगदान था. सबसे पहले Leonard Kleinrock ने इसके के बारे सोचा उसके बाद 1962 में J.C.R. Licklider ने Robert Taylor के साथ मिलकर एक network का बनाया  जिसका नाम ARPANET रखा गया जिसको TELNET के नाम से जाना गया.

पहले network को ARPANET (The Advanced Research Projects Agency Network ) के नाम से जाना जाता था। भारत में internet की शुरुआत 80 के दशक में हुआ था. Internet ने 1969 में रक्षा विभाग द्वारा शुरु किया गया था।

इन्टरनेट का उपयोग

  • आपस में communication के लिए
  • किसी भी फाइल और फोल्डर को कही भी कभी भी तुरंत ट्रान्सफर कर सकते है
  • Online study कर सकते है
  • घर बैठे online shopping कर सकते हैं.
  • Online news पढ़ सकते हैं.
  • Mobile और electric bill, train ticket online pay कर सकते है.

CONCLUSION

आज के टॉपिक में आपने सिखा की इन्टरनेट क्या है और इसका इस्तेमाल हमारे दैनिक जीवन में कितना खास बना दिया है. इसको जानकर आपको पूरा clear हो गया होगा इन्टरनेट के बारे में.

अगर आपके मन कोई भी doubt इस topic से related है तो आप हमें comment करके बता सकते है या कोई कमी लग रही हो तो उसे भी बताये जिससे हम अपने Blog में और अच्छा कर सके और आप सभी तक बेहतर से बेहतर Topic पहुंचा सके जिससे हमें काफी ख़ुशी होगी.

अगर आपको लगता है की इससे आपको कुछ सिखने को मिल रहा है तो इसको ज्यादा से ज्यादा share करे अपने दोस्तों और परिवार के साथ, और अपना Feedback मेरे mail ID : technogyanin@gmail.com पर send कर सकते है .

Thank You.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here