3

What is Internet Service Provider(ISP) in Hindi?

What is Internet Service Provider(ISP) in Hindi?

ISP(Internet Service Provider) क्या होता है और ये कैसे काम करता है। अगर देखा जाये तो दुनिया में इसके बिना Internet मिलना मुस्किल हो सकता है। अगर Internet Service  Provider न रहे तो, हम आसानी से internet इस्तेमाल नहीं कर सकते है।

मैं ISP के बारे में details में इस ब्लॉग में बताऊंगा की What is Internet Service Provider(ISP) in Hindi.  इसके साथ साथ और बहुत कुछ इसमें बताऊंगा। तो आप सभी इस article पर बने रहे।

किसी website या application तक पहुंचने पर, आपको स्पष्ट रूप से internet access की आवश्यकता होती है। internet तक पहुंचने के लिए एक internet service provider (ISP) की आवश्यकता होती है।

आपके द्वारा निवास किया जाने वाला देश या शहर यह तय करता है कि संभवतः आपका internet service provider कौन हो सकता है। यह आपके internet connection की quality और internet access की speed को भी तय करता है।

What is Internet Service Provider(ISP) in Hindi

Image of  Internet Service Provider(ISP) in Hindi

 

एक internet service provider (ISP) ऐसी company है। जो customer को Copper, fiber या यहां तक ​​कि satellite communication का उपयोग करके internet का उपयोग प्रदान करती है। सबसे आम ISP वह provider है जो अपने शुल्क के लिए आपके घर या व्यापार में internet सेवा प्रदान करता है। हालांकि, ISP के 3 Tier हैं। Tier 1, Tier 2, और Tier 3 provider. internet सेवा प्रदान करने में सभी 3 एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

एक ISP यह है कि हम internet का इस्तेमाल कैसे करते हैं, भले ही आप एक व्यवसाय या आवासीय ग्राहक हों। फोन कंपनियां, केबल कंपनियां, और उपग्रह कंपनियां internet access के लिए दिए गए क्षेत्रों की सेवा करने के लिए काम करती हैं।

जरूर पढ़े: What is MAC Address or Physical Address in Hindi?

आइए अब ISP को थोडा details में देखते है :

Tier 1 ISP

टियर 1 ISP एक net provider है, जो अन्य Tier 1 providers के साथ internet traffic का exchange करता है। ये ISP peering agreement के माध्यम से सख्ती से traffic का exchange करते हैं।

Tier 1  ऐसे नेटवर्क हैं जो internet की backbone हैं। हम उन्हें backbone internet provider भी कहते हैं। ये provider अटलांटिक internet समुद्री केबल्स जैसे बुनियादी ढांचे का निर्माण करते हैं।

वे सभी internet providers को traffic प्रदान करते हैं, न कि end user को। Tier 1 internet providers के बिना, महाद्वीपों और देशों के बीच internet traffic का exchange नहीं कर सकता है।

What is Internet Service Provider(ISP) in Hindi

Image of  Internet Service Provider(ISP) in Hindi

Tier 2 ISP

एक Tier 2 ISP एक service provider है जो Tier 1 और Tier 3 internet service provider के बीच जुड़ता है। Tier 2 और Tier 3 internet providers को कभी-कभी एक दूसरे के लिए उपयोग किया जाता है।

Tier 3 ISP

एक Tier 3 ISP एक provider है जो internet transit खरीदता है और Tier 3 provider last mile provider है जो आवासीय घरों और व्यवसायों तक इंटरनेट का उपयोग प्रदान करता है.

What is Internet Service Provider(ISP) in Hindi

Image of  Internet Service Provider(ISP) in Hindi

 

हालांकि Tier 3 ISP एक धुंधला परिभाषा बन रहा है, यह कहना सुरक्षित है कि वे खरीददारी मॉडल पर सख्ती से काम करते हैं।

Note:

ISP क्या है और ये कैसे काम करता है इसके बारे में अच्छे से समझ आ गया होगा. अगर आपके मन कोई भी doubt इस topic से related है तो आप हमें comment करके बता सकते है या कोई कमी लग रही हो तो उसे भी बताये जिससे हम अपने blog में और अच्छा कर सके और आप सभी तक बेहतर से बेहतर topic पहुंचा सके जिससे हमें काफी ख़ुशी होगी. अगर आपको लगता है की इससे आपको कुछ सिखने को मिल रहा है तो इसको ज्यादा से ज्यादा share करे अपने दोस्तों और परिवार के साथ, और अपना Feedback मेरे mail : [email protected] पर जरुर send करे.

 

Thank You.

122 total views, 1 views today

Manish Sharma

Hello Friends !! Welcome to TechnoGyan.मैं Blogging के जरिये आपलोगो तक पहुँचाऊ जिससे और भी लोगो तक ये सारी जानकारी पहुँच सके. Internet पर तो English से जुड़ी बहुत सारी जानकारी है पर उसका use सभीलोग आसानी से नहीं कर पाते क्योकि हमारे देश में हिंदी भासी लोगो की Population सबसे ज्यादा है जो हिंदी अच्छे से पढ़ और बोल सकते है . यही सब सोचते हुए मैं इस वेबसाइट को आपलोगो के लिए बनाया हु . जिससे आपलोग को ज्यादा से ज्यादा Technology के बारे जानकारी दे सकू जिसको आप पढ़ कर अपने आपको आजकल के समय के हिसाब से Update कर सके, क्योकि आजकल का समय नए ज़माने का है तरह तरह की Technology Daily दुनिया में Launch हो रही है जिससे आप सभी को रुबरु करना है. Techno Gyan आपलोगो से ये जानना चाहेगा की आपलोग को हमारा Blog कैसा लगा अपना विचार और सवाल हमें Email: [email protected] कर के बता सकते है जिससे पता चलेगा की आपलोग को क्या अच्छा लगा और क्या हमें Update करना है . अगर आपको किसी भी चीज की जानकारी चाहिए तो आप हमसे पूछ सकते है या कोई अपना Information हमसे Share करना चाहता है तो वो Share कर सकते है . मैं इस Blog में निचे दिए गए Topic को बताने की कोशिश करूँगा

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *