Home TECHNOLOGY MAC ADDRESS या PHYSICAL ADDRESS क्या होते है जाने हिंदी में

MAC ADDRESS या PHYSICAL ADDRESS क्या होते है जाने हिंदी में

7
1159
What is MAC Address or Physical Address

WHAT IS MAC ADDRESS OR PHYSICAL ADDRESS IN HINDI – MAC ADDRESS क्या होता है?

Hello Friends! Techno Gyan में आपका  स्वागत है नए टॉपिक What is MAC Address or Physical Address in Hindi में. आज बात करेंगे किसी भी computer या Laptop का MAC address  हम आसानी से कैसे देख सकते है तो चलिए आगे के ब्लॉग में सिखते है की What is MAC Address or Physical Address.

What is MAC Address or Physical Address

Image of  MAC Address or Physical Address in Hindi

MAC Address जिसको Media Access Control Address भी कहा जाता है वह  unique 48 bit Hardware Address है जो Laptop, Desktop, Mobile इत्यादि जैसे उपकरणों को assign किया गया है।ये 48 bit address globally unique होता है. Networking में MAC Address OSI Model की Layer 2 पर काम करता है. Local Area Network में communication के लिए MAC Address का उपयोग किया जाता हैं।

MAC Address को NIC Card पर company द्वारा assign किया जाता है जो की इसके हार्डवेयर में assign किया जाता है.

MAC ADDRESS का पता COMPUTER में कैसे लगाये:

  • यदि आप Windows computer का इस्तेमाल कर रहे हैं तो command prompt पर जाएं और ‘getmac’ type करें जहां आप MAC Address पा सकते हैं।
  • आप command prompt में ipconfig /all type करके भी MAC Address को पता कर सकते हैं।
  • यदि आप एक Linux user हैं तो root पर जाएं और ifconfig -a कमांड टाइप करें

MAC Address 48 Bit का होता है और इसके दो भाग है, पहले में 24 Bits OUI (Organizational Unique Identifier) है और दुसरे में 24 bit को vendor के हिसाब से विभाजित किया गया है.

उदाहरण के लिए:

94:4B:5A:D8:R9:40 एक MAC Address है जिसमें 6 Blocks और कुल 48 Bits हैं जो पहले तीन block हैं जो IEEE द्वारा vendor को 24 bit assign किया गया है। एक vendor किसी भी PC के पहले 24bit को देख कर पहचान सकता है की वो computer HP का है या DELL का है या और किसी company का है.

यह मूल रूप से पहचानता है कि कौन सा Device आपके local network पर है। तो यहां यह कैसे काम करते हैं, जब डेटा आपके पास world wide इंटरनेट से home network में आता है तो आपके router को यह तय करने की आवश्यकता होती है कि कौन सा Device उस data को भेजने के लिए है.

यह इससे जुड़े सभी devices के MAC Address को track करता है। फिर एक IP address जिसे आमतौर पर 192.168… से प्रत्येक Device में शुरू किया जाता है उसे assign किया जाता है. यह Public IP से बहुत अलग है, जो बाकी Internet आपके पूरे home network के लिए आपका IP address है। आपका router सभी outbound  request का track रखता है.

ISP preplanned MAC address का भी इस्तेमाल करता है ताकि हम जिस सेवा के लिए भुगतान कर रहे हैं उसे प्रदान करना आसान हो और यदि आप बिल का भुगतान समय पर नहीं कर रहे हैं तो वे Internet को Block करने के लिए भी इसका उपयोग करते हैं। एक Mac address को धोखा देना संभव है.

MAC ADDRESS का USE कैसे करे:

  • अगर हमारा लैपटॉप या computer चोरी हो जाता है तो MAC Address के द्वारा हम computer के location को track कर सकते है.
  • अगर एक साथ किसी भी Networking devices को communicate करते है तो वो भी इसी MAC Address के कारण होता है.

CONCLUSION

आपने इसमें पढ़ा की What is MAC Address or Physical Address. ये क्या होता है और इसका use किसलिए होते है. साथ ही हम किसी भी pc या लैपटॉप में MAC address कैसे देख सकते है.

तो आपलोगों को ये ब्लॉग कैसा लगा अगर अच्छा लगा तो please कमेंट करे और. अगर कुछ खामी हो तो उसको भी बताये. इससे Related और कोई प्रश्न है तो हमें बताये मैं उसका Answer जरूर दूंगा जिससे आपलोग उसके बारे में गहराई तक जान सके. आप को Tech से Related जो भी Questions है आप मुझसे पूछ सकते है या अपने बातो को हमारे ब्लॉग के जरिये शेयर कर सकते है.तो कृपया कमेंट जरुर करे या mail करे technogyanin@gmail.com

Thank You

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!