1

What is Technology in Hindi

What is Technology in Hindi – Technology की जानकारी हिंदी में

हेल्लो दोस्तों नमस्कार !! कैसे है आप सभी मै आज के इस नए टॉपिक में technology के बारे में थोडा बात करूँगा की कैसे इसका विस्तार हुआ और ये क्या होता है और इसका आगे क्या स्कोप है? मै ऐसे ही technology से जुड़े नए नए टॉपिक आपके लिए लाते रहूँगा जिससे आप सभी को नए नए gyan मिल सके और आप टाइम के हिसाब से अपने आप को अपडेट रख सके. तो चलिए आगे देखते है की What is Technology in Hindi.

Technology  आज हमलोग जानेंगे प्रौद्योगिकी के बारे में

धीरेधीरे विभिन्न चीजों का आविष्कार शुरू हुआ लेकिन प्रौद्योगिकी Technology  का आविष्कार 18वी शताब्दी में आया। जब औद्योगिक क्रांति शुरू हुई और मशीनों का आविष्कार हुआ, विभिन्न प्रकार के विकास और production शुरू हो गए। Great bretain में औद्योगिक क्रांति शुरू हुई, और कई तकनीकी नवाचार ब्रिटिश मूल के थे।

18वीं शताब्दी के मध्य तक ब्रिटेन दुनिया का leading commercial देश था। जो उत्तरी अमेरिका और अफ्रीका में उपनिवेशों के साथ वैश्विक व्यापार साम्राज्य को नियंत्रित करता था। भारतीय उपमहाद्वीप पर कुछ political effect के साथ, ईस्ट इंडिया कंपनी की गतिविधियों के माध्यम से। व्यापार का विकास और व्यापार के उदय औद्योगिक क्रांति के प्रमुख कारण थेWhat is Technology in Hindi

 

What is Technology in Hindi

image of Technology

प्रौद्योगिकी की जानकारी हिंदी में

नए ज्ञान ने लोगों को नई चीजें बनाने में काफी हेल्प किया हैऔर इसके विपरीत, Technology द्वारा कई वैज्ञानिक प्रयास किए जा सकते हैं। जो लोगों को उन जगहों पर यात्रा करने में सहायता करते हैं, जिन्हें वे पहले कभी नहीं पहुंच सकते थे, और वैज्ञानिक उपकरणों द्वारा हम प्राकृतिक प्रकृति से अधिक विस्तार से प्रकृति का अध्ययन करते हैं अनुमति देते हैं।

यदि हम 20 वीं शताब्दी के मध्य में देखते हैं, तो इंटरनेट का कोई उपयोग नहीं था। लोगों के लिए एक दूसरे के साथ बात करना मुश्किल था। उनके व्यवसायों में समस्या थीं लेकिन इंटरनेट के invention के साथ, लोगों को skype के जरिये आमनेसामने बातचीत हो सकती थी, फेसबुक, लाइव स्ट्रीमिंग इत्यादि। और अब लोगों के पास ऑनलाइन बैंकिंग हो सकती है जिसने व्यवसायी के लिए कई समस्याएं समाप्त कर दी हैं। और काफी हद तक काम को आसान बना दिया.

अधिक मौजूदा  Technology को एक दूसरे पर रखा गया है। कुछ अधिक विकसित किया गया है, उपभोक्ताओं और व्यवसायों को समान रूप से भविष्य की तकनीक के साथ और अधिक अवसर देखने की उम्मीद है। प्रौद्योगिकी तेज होगी, और अधिक हासिल करने की क्षमता होगी और काम पूरा करने के लिए सबकुछ अधिक सुव्यवस्थित या आसान हो जाएगा

Also Read:-

 

अब आप और भविष्य मेंचीजों के इंटरनेटके बारे में अधिक से अधिक सुनेंगे। जितना गहरा हम प्रौद्योगिकी में गोता लगाते हैं, उतना ही ऐसा लगता है कि हम भौतिक और आभासी दुनिया को एक साथ जोड़ने की कोशिश करते हैं। स्मार्ट स्पीकर, स्मार्ट होम और यहां तक ​​कि स्मार्ट कार भविष्य में सवारी करने के लिए तकनीकी लहर हैं, लेकिन यह सिर्फ शुरुआत है।

दूसरे शब्दों में, भविष्य हो रहा है अब। या कम से कम, यह आपके विचार से जल्द ही यहां होगा। प्रौद्योगिकी लगातार बदल रही है और कभीकभी इसे चलती लक्ष्य के साथ बनाए रखने के लिए बहुत अधिक प्रयास की तरह लगता है। बस याद रखेंप्रौद्योगिकी के साथ रहना आपके व्यापार में मूल्य जोड़ता है।

अद्यतित रहना सुनिश्चित करता है कि आप अवसरों को याद करें, अप्रासंगिक हो जाएं या अपने प्रतिस्पर्धियों के पीछे गिरें। कोडक याद है? उन्होंने हमें सभी अमूल्य सबक सिखाए: परिवर्तन को गले लगाने से डरो मत। तकनीकी इतिहास विज्ञान के इतिहास से जुड़ा हुआ है।

चूंकि तकनीक संसाधनों का उपयोग करती है, इसलिए तकनीकी इतिहास आर्थिक इतिहास से कड़े से जुड़ा हुआ है। उन संसाधनों से, प्रौद्योगिकी रोज़मर्रा की जिंदगी में उपयोग की जाने वाली technical arts सहित अन्य संसाधनों का उत्पादन करती है।

दोस्तों कैसा लगा ये टॉपिक हमें जरुर बताये और अपने दोस्तों तक इसे share जरुर करे. आगे आपलोग को और भी काफी informative टॉपिक आने वाले है बने रहिये हमारे साथ और नए technology से जुड़े gyan प्राप्त करते रहे hindi में . अपना सुझाव हमें जरुर mail करे [email protected]. और comment box में comment करना न भूले.

 

Thank You


 

41 total views, 1 views today

Manish Sharma

Hello Friends !! Welcome to TechnoGyan.मैं Blogging के जरिये आपलोगो तक पहुँचाऊ जिससे और भी लोगो तक ये सारी जानकारी पहुँच सके. Internet पर तो English से जुड़ी बहुत सारी जानकारी है पर उसका use सभीलोग आसानी से नहीं कर पाते क्योकि हमारे देश में हिंदी भासी लोगो की Population सबसे ज्यादा है जो हिंदी अच्छे से पढ़ और बोल सकते है . यही सब सोचते हुए मैं इस वेबसाइट को आपलोगो के लिए बनाया हु . जिससे आपलोग को ज्यादा से ज्यादा Technology के बारे जानकारी दे सकू जिसको आप पढ़ कर अपने आपको आजकल के समय के हिसाब से Update कर सके, क्योकि आजकल का समय नए ज़माने का है तरह तरह की Technology Daily दुनिया में Launch हो रही है जिससे आप सभी को रुबरु करना है. Techno Gyan आपलोगो से ये जानना चाहेगा की आपलोग को हमारा Blog कैसा लगा अपना विचार और सवाल हमें Email: [email protected] कर के बता सकते है जिससे पता चलेगा की आपलोग को क्या अच्छा लगा और क्या हमें Update करना है . अगर आपको किसी भी चीज की जानकारी चाहिए तो आप हमसे पूछ सकते है या कोई अपना Information हमसे Share करना चाहता है तो वो Share कर सकते है . मैं इस Blog में निचे दिए गए Topic को बताने की कोशिश करूँगा

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *