what is ZIP and rar file in hindi

What is ZIP and rar file in hindi. हेल्लो दोस्तों कैसे है आप सभी को मेरे तरफ से नमस्कार. आज मै बात करने वाला हूँ ZIP file के बारे में. इसमें हमलोग जानेंगे की ZIP file क्या होता है और इसको कैसे use किया जाता है ? तो आपलोग हमारे साथ बने रहिये और नए नए टेक्नोलॉजी से रिलेटेड ब्लॉग को एन्जॉय कीजिये. और अपने निजी दुनिया में इसको use करके अपने लाइफ को और भी आसान बनाइये.

यदि आपलोग कंप्यूटर use करते होंगे तो इस ZIP file का नाम जरुर सुने होंगे. अगर नहीं जानते तो हमारे साथ बने रहे. आज मै आपको बताऊंगा what is ZIP and rar file in hindi and how to open zip and rar file in computer.

What is ZIP and RAR file ZIP और RAR file क्या है ?

जिप या रार एक ही file का फॉर्मेट होता है जिसका काम लगभग एक सामान ही है. आपको ये तो पता ही होगा की कंप्यूटर में हर एक file का एक extension होता है. जैसे audio के लिए .mp3 तो video के लिए .MP4 . ठीक उसी तरह जिप या रार भी एक extension है. इस तरह के file जहा भी use किया जाता है वहां उसके last में .zip या .rar लगा होता है.

जब भी हमें किसी को एक या उससे ज्यादा कोई file send करना होता है तो, ऐसे में हमें इसका use करना पड़ता है. तभी हम एक जगह से दुसरे जगह पर कोई file आसानी से send कर पाते है. जैसे अगर किसी को 5 फोटो एक बार में mail करना है तो ऐसे में हम एक folder को कभी भी mail नहीं कर पाएंगे. इसको एक साथ mail करने के लिए इन 5 फोटो का पहले zip file बनाना होगा. फिर उसको mail में आसानी से attach कर के आप mail कर पाएंगे.

zip file बनाने के एक और फायदा है zip बनाने पर हमारे file का space थोडा कम हो जाता है. क्योकि हम जब भी zip file बनाते है तो ये फाइल्स को compress कर के उसके size को थोडा कम कर देता है.

कंप्यूटर में जिप या रार फाइल कैसे बनाते है?

सबसे पहले इस software को use करने के लिए इसको डाउनलोड करना होगा. जिसका नाम है winrar. इसका डाउनलोड लिंक मै निचे दिया हूँ.

Download Winrar https://www.win-rar.com/download.html?&L=0

अब step by step बताएँगे इसको इस्तेमाल कैसे करते है:

  1. सबसे पहले हमें जिस folder का जिप या रार file बनाना हो उसपर right माउस बटन क्लिक करना है. उसके बाद Add to archive पर क्लिक करना है. जैसा की फोटो में दिखाया गया है.

what is ZIP and rar file in hindi

what is ZIP and rar file in hindi
  1. Add to archive पर क्लिक करने के बाद अब न्यू window ओपन होगा. इसमें आप चाहे तो अपने file को rename कर सकते है ,या अपने file format को जिप या रार में select कर सकते है. अब आप compression method में जाकर अपने हिसाब से file को select कर सकते है. जैसे की इसमें normal select है .फिर उसके बाद ok button पर क्लिक कर दें.

what is ZIP and rar file in hindi 

Ok बटन पर क्लिक करते ही Process शुरू हो जायेगा जिसमे की थोडा टाइम लग सकता है. क्योकि ये file को compress करने में थोडा टाइम लेता है. निचे फोटो में देखिये. file compress होने के बाद ये file कुछ अलग तरह के folder में convert हो जाते है.

what is ZIP and rar file in hindi

what is ZIP and rar file in hindi 

Related Post:

जिप या रार फाइल कैसे ओपन करे ?

अब बात आती है की इस file को कंप्यूटर में ओपन कैसे करे. तो इसके लिए हम निम्न step को देखेंगे.

सबसे पहले जिस file को ओपन करना है उस पर right माउस बटन क्लिक करेंगे. उसके बाद Extract Here पर क्लिक करेंगे. इससे आपका file ओपन हो जायेगा उसके बाद आप आसानी से अपने file को देख पायेंगे. इसको चाहे तो हम destination path देकर भी वहां save कर सकते है.

what is ZIP and rar file in hindi

what is ZIP and rar file in hindi 

 

Note : इसमें ध्यान देने वाली एक बात है, और वो ये है की अगर ये file को हम ऐसे कंप्यूटर में ओपन करते है जिसमे winrar वाला software नहीं है. तो ऐसे में उस file को ओपन करना मुश्किल है. उसके लिए आपको सबसे पहले इस software को डाउनलोड करना होगा. उसके बाद हम उस file को ओपन कर पायेंगे.

पोस्ट अगर अच्छा लगा हो तो इसको जरुर शेयर कीजिये और अपने कमेंट हमें  बताये. जिससे मै और भी अपने ब्लॉग को improve  कर पाऊं और आपको और भी अच्छे ब्लॉग दे पाऊं.

 

Thanks !!!

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here