Why computers understand only binary digits in hindi

Why computers understand only binary digits in hindi. Hello friends नमस्कार !! कैसे है आपलोग ? आज मैं एक नए टॉपिक पर बात करूँगा. आप सब लोग computer use करते है और चलाते है. जिससे हमारा daily का work होता है. इसमें क्या आपके मन में एक ख्याल आता है की आखिर हमारा computer या laptop बाइनरी नंबर या सिर्फ (0,1) को ही क्यों समझ पाता है? तो आइये आज मैं इसी के बारे में बात करने वाला हु. की हमारा computer Binary digit को ही क्यों समझता है? तो आइये आगे देखते है.

WHY COMPUTERS UNDERSTAND ONLY BINARY DIGITS IN HINDI

Why computers understand only binary digits in hindi

Image of Why computers understand only binary digits in hindi

सभी जानते है की computer एक electronic machine है जिसको चलने के लिए बिजली की जरुरत होती है. और ये बात सबको पता होना चाहिए या पता भी होगा की बिजली की supply सिर्फ दो part में होती है. या तो ON या दूसरी OFF. तो यहाँ पर ON का मतलब माना गया है “1” और OFF को माना गया है “0”.

computer के अंदर इलेक्ट्रॉनिक्स चिप्स या IC लगे होते है. जिसको की diode, transistor, capacitor या resistor जैसे electronic component के बनाये गया है. जो की सभी बिजली के साथ work कर पाती है. जिसका मतलब है बिजली की supply को ON या OFF स्थिति में काम कर पाना.

इसीलिए हमलोग बिजली की supply की स्थिति को indicate करने के लिए सिर्फ दो नंबर का use करते है, जो है 0 और 1. यही वजह है की उनके लिए दिया गया नांम है “Binary number”. जिन्हें हम बिट्स भी कहते है. Binary Digit को ही bits के नाम से जानते है.Why computers understand only binary digits in Hindi.

COMPUTERS सिर्फ BINARY DIGIT को ही क्यों समझता है ?

हमारे computer में सबसे important part होता है CPU. जिसमे लाखों component होते है जिन्हें transistor कहा जाता है. और हमारा digital electronics एक transistor amplifier के रूप में work करता है. CPU transistor का use micro switch के रूप में करता है. जब ये switch start होता है तो  यह binary 1 को represent करता है और जब switch ऑफ होता है तो binary 0 को represent करता है. और यही सबसे बड़ा reason है की हमारा computer सिर्फ बाइनरी digit या (0,1) को समझ पाता है.

जरूर पढ़े: 

CONCLUSION

तो दोस्तों मैं आशा करता हु की आपके सारे confusion दूर हो गए होंगे, की Why computers understand only binary digits in hindi. हमारा computer system सिर्फ और सिर्फ क्यो बाइनरी digit को ही समझ पाता है. अगर आपलोग को ये पोस्ट थोड़ी भी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे आप ज्यादा से ज्यादा share करे और comment करे. जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोग इसके बारे में जान सके, और समझ पाए. आप हमारे फेसबुक पेज पर भी जुड़ सकते है जो है https://www.facebook.com/technogyanin/

मेरा Mail ID: technogyanin@gmail.com

Thanks!!!

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here