Home INTERNET COMPUTER NETWORK SYSTEM का इस्तेमाल क्यों होता है ?

COMPUTER NETWORK SYSTEM का इस्तेमाल क्यों होता है ?

0
384
Why Use Computer Network System in Hindi
Why Use Computer Network System in Hindi

Why Use Computer Network System in Hindi. Hello Friends! कैसे है आपलोग ? सभी को नमस्कार!! TechnoGyan में आप सभी का स्वागत है एक और नए टॉपिक Why Use Computer Network System in Hindi में.

आज हम बात करेंगे Computer Network System के बारे, की Computer Network क्या होता है इसका use general life हमलोग किस  तरह से करते है. तो आइये आगे देखते है इसके बारे में और जानते है इस technology के  में.

Why Use Computer Network System in Hindi

Image of why use computer network system

कंप्यूटर और अन्य उपकरणों का एक ऐसा समूह जो information और resource को एक जगह से दुसरे जगह share करने के लिए information channels के जरिये एक दुसरे जुड़े हैं उन्हें कंप्यूटर नेटवर्क कहा जाता है। Resources की बात की जाये तो उसम प्रिंटर, स्कैनर और हार्ड डिस्क आदि आ सकते हैं।

कंप्यूटर नेटवर्क को Information Network भी कहते है। आज के डेट में सबसे ज्यादा popular Information Network कोई है तो वो है इंटरनेट। एक कंप्यूटर नेटवर्क में, दो सबसे महत्वपूर्ण technologies का use किया जाता है.जो की कंप्यूटिंग और दूरसंचार एक साथ काम करते हैं।

COMPUTER NETWORK SYSTEM के कुछ लाभ 

  • Internal Communications
  • File and Data Sharing
  • Resource Sharing
  • Printer sharing
  • Remote access
  • Data protection

COMPUTER NETWORK SYSTEM का USE क्यों होता है ?

INTERNAL COMMUNICATION

कंप्यूटर नेटवर्किंग सभी organizations को Internal communication सिस्टम को बनाए रखने का भी आदेश देता है। Network email को तुरंत सभी users तक पहुंचाया जा सकता है. Voice mail सिस्टम को नेटवर्क के जरिये होस्ट किया जा सकता है और उपलब्ध System wide और collaborative scheduling सॉफ़्टवेयर और programme management टूल सभी कर्मचारियों को मीटिंग्स और कार्य गतिविधियों को समन्वित करने का आदेश देता है. जो प्रबंधकों और सहकर्मियों को भी सूचित करते हैं plans और progress की।

FILE AND DATA SHARING

एक समय था जब बहुत सारे फाइल्स को एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर तक ले जाने के लिए फ्लॉपी disk को फिजिकल रूप से ले जाया जाता था. और दुसरे कंप्यूटर में ट्रान्सफर कर किया जाता था. जहाँ आज की बात करे तो ऐसा नहीं है, फाइल्स को नेटवर्क में काफी आसानी से और तुरंत शेयर कर सकते है.

वो चाहे एक कंप्यूटर हो या एक से ज्यादा कंप्यूटर हो. अब offices में लोग फाइल्स या डाटा को काफी आसानी से send और receive कर सकते है. किसी भी एक्सेल शीट को मॉडिफाई कर सकते है. कहने का मतलब हुआ ये टेक्नोलॉजी आ जाने के वजह से offices का काम काफी और आसानी से होने लगा.

RESOURCE SHARING

Resource sharing में कंप्यूटर का नेटवर्किंग, printer, server, backup सिस्टम और internet connection जैसे network devices  को share करने की permission देता है। इन devices को share करके एक साथ सभी नेटवर्क users को स्कैनर, कलर प्रिंटर या हाई-स्पीड कॉपियर जैसे उपकरण available कराए जा सकते हैं। जिससे offices में काम करना और भी काफी आसान हो गया है.

PRINTER SHARING

जब हमलोग कंप्यूटर का use करते है तो हमलोग एक printer भी जरुर use करते ही है. इस network technology के कारण हमें ये बेनिफिट भी मिलता है, जिसके हेल्प से हमलोग कई सारे कंप्यूटर को एक printer से जोड़ सकते है. और इस काम को करने के लिए नेटवर्किंग का तकनीक इस्तेमाल किया जाता है.

इसके कारण हमारा printer सभी कंप्यूटर के साथ शेयर हो जाते है और किसी भी कंप्यूटर से प्रिंट दे सकते है. इसके network में use करने से हमारे बहुत से पैसा बच सकते है. इसका use ज्यादातर offices में होता है.

REMOTE ACCESS

अपने नेटवर्क होने से उत्पादकता के समान स्तर को बनाए रखते हुए अधिक गतिशीलता की अनुमति मिलती है। जब वे कार्यालय में नहीं होते हैं, तो दूरस्थ पहुँच के साथ, उपयोगकर्ता उन्हीं फ़ाइलों, डेटा, और संदेशों तक पहुँचने में सक्षम होते हैं। जिससे हमलोग कही भी बैठ कर आसानी से कोई भी file या folder का access ले सकते है. यह एक्सेस मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस को भी दिया जा सकता है।

DATA PROTECTION

आपलोग को पता होना चाहिए की कंप्यूटर में डाटा का रेगुलर backup लेना काफी important होता है. इस network के कारण हमारे सारे डाटा को offsite server, CD या अन्य backup सिस्टम पर सेट करना काफी आसान बना देता है.

आपके पास एक नेटवर्क होने के बाद, आप शायद इसके लिए कई अन्य उपयोग पाएंगे। और एक बार जब आप किसी नेटवर्क के लाभ के लिए अभ्यस्त हो जाते हैं, तो आप अपने कंप्यूटर को फिर से कभी नहीं देखेंगे। जब आप अपने कंप्यूटर को नेटवर्क करने के लिए तैयार होते हैं, तो आपके सामने पहली पसंद में से एक कनेक्शन की गति होती है। जिससे की हमारी networking काफी fast हो.

जरूर पढ़े:

CONCLUSION

इस ब्लॉग में आपने पढ़ा की Why Use Computer Network System. किस तरह से हमारे लाइफ में कंप्यूटर नेटवर्किंग का importance है. जिसके हेल्प से हमलोग काफी वर्क को और आसान बना सकते है. जैसे backup लेना हुआ या printer को शेयर करना हुआ या pc to pc नेटवर्किंग हुआ.

दोस्तों आपलोगो को ये ब्लॉग कैसा लगा अगर अच्छा लगा तो कृपया कमेंट करे और. अगर कुछ कमी हो तो उसको भी बताये. इससे Related और कोई प्रश्न है तो हमें बताये मैं उसका Answer जरूर दूंगा जिससे आपलोग उसके बारे में गहराई तक जान सके.

आप को Tech से Related जो भी Questions है आप मुझसे पूछ सकते है या अपने बातो को हमारे ब्लॉग के जरिये शेयर कर सकते है.तो कृपया कमेंट जरुर करे या mail करे technogyanin@gmail.com

Thank You

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!