1

Why Use Computer Network System in Hindi

Why Use Computer Network System in Hindi

Hello Friends! Techno Gyan में आपका स्वागत है एक और नए टॉपिक Why Use Computer Network System in Hindi में. आज हम बात करेंगे Computer Network System के बारे, की Computer Network क्या होता है इसका use general life हमलोग किस  तरह से करते है. तो आइये आगे देखते है इसके बारे में और जानते है इस technology के  में. Why Use Computer Network System in Hindi

Why Use Computer Network System in Hindi

Why Use Computer Network System in Hindi

कंप्यूटर और अन्य उपकरणों का एक ऐसा Collection जो information और resources को share करने के लिए information channels द्वारा एक साथ जुड़े हुए हैं उन्हें कंप्यूटर नेटवर्क कहा जाता है। Resources  में प्रिंटर, स्कैनर और हार्ड डिस्क आदि शामिल हो सकते हैं। कंप्यूटर नेटवर्क को Information Network भी कहा जाता है। सबसे लोकप्रिय Information Network इंटरनेट है। एक कंप्यूटर नेटवर्क में, दो महत्वपूर्ण technologies: कंप्यूटिंग और दूरसंचार एक साथ काम करते हैं।

कंप्यूटर नेटवर्क के मुख्य लाभ या उपयोग निम्नलिखित हैं:

  • Internal Communications
  • File and Data Sharing
  • Resource Sharing
  • Printer sharing
  • Remote access
  • Data protection

Internal Communications

कंप्यूटर नेटवर्किंग organizations को Internal communication system को बनाए रखने की भी अनुमति देता है। नेटवर्क ईमेल को तुरंत सभी उपयोगकर्ताओं तक पहुंचाया जा सकता है, वॉयस मेल सिस्टम को नेटवर्क के माध्यम से होस्ट किया जा सकता है और उपलब्ध System wide और collaborative scheduling सॉफ़्टवेयर और प्रोग्राम प्रबंधन टूल कर्मचारियों को मीटिंग्स और कार्य गतिविधियों को समन्वित करने की अनुमति देता है जो प्रभावशीलता को अधिकतम करते हैं, जबकि प्रबंधकों और सहकर्मियों को भी सूचित करते हैं plans और progress की।

File and Data Sharing

एक समय में, file sharing में अधिकतर रखे गए files शामिल थे जो फ़्लॉपी डिस्क में physical रूप से हाथ से अन्य कंप्यूटरों में transfer किए जा सकते थे। जबकी नेटवर्किंग के साथ,  फ़ाइलों को नेटवर्क में तुरंत share किया जा सकता है, चाहे एक user के साथ या सैकड़ों user के साथ। Offices में कर्मचारी दस्तावेजों पर सहयोग कर सकते हैं, background materials का आदान-प्रदान कर सकते हैं, स्प्रैडशीट को संशोधित कर सकते हैं कहने का मतलब है की अब computer networking आने से हमलोग आसानी से ओफीस के database का कोई भी file को edit कर सकते है बिना database को नुकसान किये हुए.

Resource Sharing

कंप्यूटर नेटवर्किंग प्रिंटर, Dedicated server, बैकअप सिस्टम, इनपुट डिवाइस और इंटरनेट कनेक्शन जैसे नेटवर्क संसाधनों को share करने की भी अनुमति देता है। संसाधनों को share करके एक साथ सभी नेटवर्क उपयोगकर्ताओं को स्कैनर, कलर प्रिंटर या हाई-स्पीड कॉपियर जैसे उपकरण उपलब्ध कराए जा सकते हैं। जिससे offices में काम करना काफी आसान हो गया है.

Printer sharing

यदि आप कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो संभावना है कि आप एक प्रिंटर का भी उपयोग करते ही होंगे। नेटवर्क के साथ, कई कंप्यूटर एक ही प्रिंटर share कर सकते हैं। हालाँकि आपको अतिरिक्त वर्कलोड को संभालने के लिए अधिक महंगे प्रिंटर की आवश्यकता हो सकती है, फिर भी नेटवर्क प्रिंटर का उपयोग करना सस्ता है, जो आपके कार्यालय के प्रत्येक कंप्यूटर के लिए एक अलग प्रिंटर से कनेक्ट होता है।

जरूर पढ़े:

Remote access

अपने नेटवर्क होने से उत्पादकता के समान स्तर को बनाए रखते हुए अधिक गतिशीलता की अनुमति मिलती है। जब वे कार्यालय में नहीं होते हैं, तो दूरस्थ पहुँच के साथ, उपयोगकर्ता उन्हीं फ़ाइलों, डेटा, और संदेशों तक पहुँचने में सक्षम होते हैं। जिससे हमलोग कही भी बैठ कर आसानी से कोई भी file या folder का access ले सकते है. यह एक्सेस मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस को भी दिया जा सकता है।

Data protection

अब आपको पता होना चाहिए कि आपके कंप्यूटर डेटा का नियमित रूप से बैकअप लेना महत्वपूर्ण है। एक नेटवर्क आपकी कंपनी के सभी डेटा को ऑफ़साइट सर्वर, टेप, सीडी, या अन्य बैकअप सिस्टम पर सेट करना आसान बनाता है.

आपके पास एक नेटवर्क होने के बाद, आप शायद इसके लिए कई अन्य उपयोग पाएंगे। और एक बार जब आप किसी नेटवर्क के लाभ के लिए अभ्यस्त हो जाते हैं, तो आप अपने कंप्यूटर को फिर से कभी नहीं देखेंगे। जब आप अपने कंप्यूटर को नेटवर्क करने के लिए तैयार होते हैं, तो आपके सामने पहली पसंद में से एक कनेक्शन की गति होती है। जिससे की हमारी networking काफी fast हो.

Note: 

तो दोस्तों आपलोगो को ये ब्लॉग अच्छा लगा होगा अगर अच्छा लगा तो कृपया कमेंट करे और. अगर कुछ कमी हो तो उसको भी बताये. इससे Related और कोई प्रश्न है तो हमें बताये मैं उसका Answer जरूर दूंगा जिससे आपलोग उसके बारे में गहराई तक जान सके. आप को Tech से Related जो भी Questions है आप मुझसे पूछ सकते है या अपने बातो को हमारे ब्लॉग के जरिये शेयर कर सकते है.तो कृपया कमेंट जरुर करे या mail करे [email protected]

99 total views, 1 views today

Manish Sharma

Hello Friends !! Welcome to TechnoGyan.मैं Blogging के जरिये आपलोगो तक पहुँचाऊ जिससे और भी लोगो तक ये सारी जानकारी पहुँच सके. Internet पर तो English से जुड़ी बहुत सारी जानकारी है पर उसका use सभीलोग आसानी से नहीं कर पाते क्योकि हमारे देश में हिंदी भासी लोगो की Population सबसे ज्यादा है जो हिंदी अच्छे से पढ़ और बोल सकते है . यही सब सोचते हुए मैं इस वेबसाइट को आपलोगो के लिए बनाया हु . जिससे आपलोग को ज्यादा से ज्यादा Technology के बारे जानकारी दे सकू जिसको आप पढ़ कर अपने आपको आजकल के समय के हिसाब से Update कर सके, क्योकि आजकल का समय नए ज़माने का है तरह तरह की Technology Daily दुनिया में Launch हो रही है जिससे आप सभी को रुबरु करना है. Techno Gyan आपलोगो से ये जानना चाहेगा की आपलोग को हमारा Blog कैसा लगा अपना विचार और सवाल हमें Email: [email protected] कर के बता सकते है जिससे पता चलेगा की आपलोग को क्या अच्छा लगा और क्या हमें Update करना है . अगर आपको किसी भी चीज की जानकारी चाहिए तो आप हमसे पूछ सकते है या कोई अपना Information हमसे Share करना चाहता है तो वो Share कर सकते है . मैं इस Blog में निचे दिए गए Topic को बताने की कोशिश करूँगा

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *