Home TIPS & TRICKS WINDOWS 10 PASSWORD RESET KAISE KARE | स्टेप्स के साथ समझे

WINDOWS 10 PASSWORD RESET KAISE KARE | स्टेप्स के साथ समझे

0
54
reset

Windows 10 Password reset कैसे करे ? आज हमलोग इसके बारे में जानने वाले है। नमस्ते दोस्तों कैसे है आपलोग। आज के टॉपिक में मै आपलोग को कुछ और यूनिक टॉपिक लेकर आया हूँ। जिसमे हमलोग किसी भी windows computer के password reset करना सिखने वाले है।

WINDOWS 10 PASSWORD RESET KAISE KARE – किसी भी विंडोज 10 के पासवर्ड रिसेट कैसे करे 

अगर आपलोग किसी भी कंप्यूटर को access करना चाहते है। तो ये पोस्ट आपके लिए है। बने रहिये हमारे साथ ऐसे ही नए नए tips and tricks से संभंधित जानकारी प्राप्त करते रहे। अगर आप किसी भी कंप्यूटर, लैपटॉप या PC के password डालकर भूल गए है। और आपको याद नहीं आ रहे है तो आपको ये trick काफी काम आने वाला है।

क्योकि मै आपलोग को पूरा step by step बताने वाला हूँ। जिससे आपको प्रैक्टिकल करने में कही भी प्रॉब्लम नहीं आने वाला है। और आप आसानी से इस स्टेप्स के जरिये अपने कंप्यूटर के password को रिसेट कर लेंगे। Windows 7, 8, 8.1 और 10 के password रिसेट करने का पूरा गाइड यहाँ दिया गया है।

Windows password reset कैसे करे इसके बारे में अक्सर internet पर लोग search करते है। जिसमे की How to reset windows password, windows 10 password reset या How to bypass windows password इत्यादि होता है। मैं आपलोग को यहाँ दो ट्रिक लेकर आया हूँ।

जिसमे मै एक सॉफ्टवेयर के जरिये और दूसरा बिना सॉफ्टवेयर Windows password reset करना बताऊंगा।

SOFTWARE के जरिये PASSWORD RESET करना 

मै पहले आपलोग को software का use कर के password reset करना बताऊंगा। जिसमे मै आपको एक software के बारे में बताने वाला हूँ। जिसका नाम है UUkeys जिसके हेल्प से मै windows 10 password reset कर के बताऊंगा। बहुत बार ऐसा होता है की हम password भूल जाते है और हमें अपने कंप्यूटर को format करना पड़ जाता है।

लेकिन ये ऐसा software है जिसके हेल्प से आप अपने कंप्यूटर के password बड़े ही आसानी के साथ reset कर पाएंगे। और आपको अपने कंप्यूटर को format भी करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। जब format नहीं करेंगे तो फिर से software reinstall भी करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। जिसके वजह से आपके काफी टाइम की बचत होने वाली है।

UUkeys को सभी तरह के सिस्टम में चेक किया गया है। जहा इसका परफॉरमेंस काफी अच्छा रहा है। हालांकि मै windows 10 password reset कर के बताने वाला हूँ। वैसे इस software से आपलोग कोई भी windows के password को आसानी से रिसेट कर सकते है।

HOW TO BYPASS COMPUTER PASSWORD WINDOWS 10

विंडोज 10 के पासवर्ड reset या recover करने के लिए हमें निम्न steps को फॉलो करना होगा। जो कि निम्न है:

  • पहले UUkeys को किसी दुसरे computer में डाउनलोड कर ले।
  • उसके बाद उसी computer में software को install कर ले।
  • फिर computer में कोई भी pendrive लगाये
  • pendrive लागने के बाद software ओपन करना है। जो कि निम्न दिखेगा:

how to reset windows password

  • इसमें दो आप्शन दिख रहा है, जिसमे से हमें Burn USB को सेलेक्ट कर लेना है जिसके help से पासवर्ड reset करेंगे।
  • Burn USB करने के बाद प्रोसेस कम्पलीट हो जायेगा।
  • उसके बाद जिस computer के पासवर्ड reset करना है उसमे pendrive को लगा देना है।
  • pendrive लगाने के बाद computer के BIOS सेटिंग ओपन करना है। और उसमे अपने pendrive को first boot device सेलेक्ट कर देना है। जैसा कि निचे फोटो में दिखाया गया है। हमारे case में Sony Storage pendrive को use किया गया है। जो की 1st Drive में दिख रहा है।

Windows 10 Password reset

Image of Windows 10 Password reset
  • उसके बाद computer को रीस्टार्ट करना है। रीस्टार्ट होते ही computer pendrive के through ओपन होगा।
  • जिसके बाद UUkeys का पैनल ओपन होगा। जो कि निचे फोटो में दिख रहा है।

Windows 10 Password reset

Image of Windows 10 Password reset
  • अब हमें reset बटन पर क्लिक करना है। जैसा की उपर फोटो में step 3 में बताया गया है। जिसेक बाद उस computer का पासवर्ड हम reset कर पाएंगे।

इस तरह से हम Windows 10 Password reset(how to bypass computer password) कर सकते है। और अपने PC का पासवर्ड बड़े ही आसानी के साथ अनलॉक कर सकते है।

दूसरा तरीका: बिना SOFTWARE के WINDOWS PASSWORD RESET कैसे करे

computer password reset करने के लिए क्या चाहिए?

दुसरे तरीका से computer windows password reset करने के लिए हमारे पास एक pendrive होना चाहिए। क्योकि उस pendrive को विंडोज के लिए bootable करना होगा। जैसे अगर हमारा computer windows 10 है तो bootable भी windows 10 का ही होना चाहिए। वैसे ही अगर windows 7 है तो उसको reset करने के लिए pendrive को भी windows 7 के लिए bootable बनाना होगा।

ये भी पढ़े :

bootable करने के बाद computer में बायोस में जाकर pendrive को first boot device select कर लेना है। जैसे की उपर में पहला तरीका में बताया गया है। जिससे कि computer को जब स्टार्ट करे तो हमारे pendrive से होकर स्टार्ट हो। तब जाकर ही हम अपने computer password reset कर पाएंगे।

अब कुछ पॉइंट्स है जिसको फॉलो करना है वो निम्न है :

BYPASS FORGET COMPUTER PASSWORD

  • कंप्यूटर में pendrive लगा कर on करना है। कंप्यूटर on होते ही आपके pendrive से होकर ओपन होगा। उसमे हमें Repair your computer पर क्लिक् करना है।

Windows 10 Password reset

  • Repair पर क्लिक करते ही हमें एक नया window ओपने होगा। जिसमे हमें निम्न step को follow करना है जैसा की निचे फोटो में दिखाया गया है।

how to reset windows password

  • उसके बाद last step में command prompt खुलेगा जिसमे हमें निचे दिया हुआ command टाइप करना है। बस एक बात का ध्यान रहे की command गलत टाइप न होने पाए। नहीं तो ये सही से काम नहीं कर पायेगा।

c:
cd windows
cd system32
copy utilman.exe utilman1.exe
copy cmd.exe cmd1.exe
del utilman.exerename cmd.exe utilman.exe
exit

  • command prompt से exit होने के बाद कंप्यूटर को रीस्टार्ट कर ले। restart होने के बाद window में निचे एक यूटिलिटी बटन आएगा। अब उस पर क्लिक कर के फिर से command prompt को ओपन कर लेना है।
  • अब इस command prompt में हमें  Control userpasswords2 को टाइप कर के enter करना है। enter करते ही आपको एक न्यू window देखने को मिलेगा। जिसमे हम चाहे तो password को डिलीट कर सकते है या फिर से windows 10 password reset कर सकते है।

इस तरह से हम अपने कंप्यूटर के password को रिसेट कर सकते है।

CONCLUSION:

इस पोस्ट में आपने सिखा की windows 10 password reset कैसे किया जाता है? जिसमे की मैंने आपलोग को दो तरीका बताया है। जिसमे एक में software के हेल्प से password को रिसेट किया गया है। तो वही दुसरे में बिना किसी software के password को reset करना बताया गया है।

मैंने काफी सिंपल तरीका से समझाने की कोशिस किया है। जिसमे आपलोग को समझ आ सके। अगर आपलोग को मेरा ये पोस्ट how to bypass windows password अच्छा लगा हो। तो इसको ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे। जिससे ये जानकारी और भी जरुरत मंद लोगो तक जा सके। और अपने आपको और आगे की तरफ बढ़ा सके।

अगर आपलोग को कोई सुझाव है तो कृपया हमें जरुर बताये। जिससे मै आपलोग के लिए और भी अच्छा पोस्ट ला सक। आप हमें mail भी कर सकते है।मेरा mail id है – technogyanin@gmail.com

Thanks!!

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!