0

Windows Command Prompt Trick in Hindi

Windows Command Prompt Trick in Hindi – Windows Command Prompt Tricks हिंदी में

Hello दोस्तों नमस्कार ! मै आज आपलोगों के काफी महत्वपूर्ण information window command prompt trick hindi में लेकर आया हु जिससे computer को काफी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है अपने life में या फिर offices में. आज हमलोग जानेगे command prompt के सभी short cut के बारे में जिसका इस्तेमाल के लिए शायद हमलोग थोडा लम्बा process करके अपना काम करते है. तो आइये आगे बढ़ते है और अपने daily life में use होने वाले  window command prompt के बारे में जानकर अपने computer को इस्तेमाल करने में और आसान बनाते है.

Windows Command Prompt Trick in Hindi

Image of Windows Command Prompt Trick

Command Prompt जिसको हमलोग MS DOS के नाम से भी जानते है. वैसे इसका इस्तेमाल आजकल बहुत कम होता है या कहे तो ना के बराबर होता है. लेकिन क्या आप जानते है ये बहुत ही काम का है. जिससे हम काफी आसानी से कोई भी प्रोग्राम open कर सकते है, और उसका इस्तेमाल कर सकते है. cmd के बारे में आज कल बहुत ही कम लोग जानते है, इसमें बहुत काफी command होते है. जिसका इस्तेमाल हमलोग generally कर सकते है, और औरों की नजर में अपना इम्प्रैशन जमा सकते है. तो चलिए देखते है इन सारी command के बारे में की ये किस तरह इस्तेमाल करते है.

  • सबसे पहले जानते है की cmd prompt खुलता कैसे है उसके लिए आप इस step को follow कर सकते है :- click start button + R > write cmd > enter इस तरह हमारे computer का cmd prompt खुल जायेगा. जैसा की picture में दिखाया गया है.

11

Image of Windows Command Prompt Trick

 

  • इसके बाद अगर हमें कोई site open करना है तो उसके लिए cmd prompt में start के बाद space देना है(जैसे start  www.technogyan.in) और फिर उसमे site का नाम type करना और फिर enter button click करना है इससे वो site open हो जायेगा.

Image of Windows Command Prompt Trick

 

  • उसी तरह हम कोई application भी open कर सकते है उसके लिए भी same तरीका है पहले start लिखना है फिर space उसके बाद(जैसे start photoshop) जो application खोलना है उसका नाम या command नाम type करे. इस तरह वो application open हो जायेगा. जैसा की फोटो में दिखाया गया है :

Image of Windows Command Prompt Trick

 

  • यहाँ मै कुछ खास खास window रन command की लिस्ट दे रहा हु जिसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, इसको हमलोग command prompt में आसानी से इस्तेमाल कर सकते है और उस खास प्रोग्राम को आसानी से open कर सकते है :

 

  1. word pad –  write
  2. window media player –wmplayer
  3. window explorer –explorer
  4. volume mixer –sndvol
  5. utility manager –utilman
  6. task manager –taskmgr
  7. system properties –cpl
  8. sticky note- stikynot
  9. sound recorder –soundrecorder
  10. snipping tool –snippingtool
  11. screen resolution –cpl
  12. remote destop connection –mstsc
  13. registry editor –regedit
  14. programme and features –cpl
  15. problem step recorder- psr
  16. print management –msc
  17. power option –cpl
  18. performance option –systempropertiesperformance
  19. paint –mspaint
  20. on screen keyboard- osk
  21. notepad –notepad
  22. network connection –cpl
  23. mouse control –cpl
  24. math input panel- mip
  25. magnifier –magnify
  26. internet option –cpl
  27. internet explorer –iexplore
  28. google chrome –chrome
  29. firefox –firefox
  30. font viewer –fontview
  31. event viewer –msc
  32. ease of access center –utilman
  33. disk management –msc
  34. disk defragmentor –dfrgui
  35. disk cleanup –cleanmgr
  36. device manager –cpl
  37. date and time –cpl
  38. control panel –control
  39. computer management –msc
  40. charector map – charmap
  41. calculater –calc
  42. add hardware wizard –hdwwiz
  43. open picture folder – pictures
  44. document folder –documents
  45. download folder –downloads
  46. shut down windows –shutdown
  47. restart windows –shutdown -r
  48. logoff  – logoff
  49. photoshop –Photoshop
  50. ms word –winword.exe
  51. ms excel –excel.exe
  52. ms power point –powerpnt.exe

इस तरह हमलोग काफी आसानी से अपने computer को हैंडल कर सकते है इस command शोर्ट कट के जरिए इसके बस हमें कुछ important command याद होने चाहिए और हम चुटकी में अपना काम निपटा सकते है. तो दोस्तों कैसा लगा ये ट्रिक हमें बताये comment कर के. अपने सुझाव हमें mail: [email protected]  भी कर

88 total views, 1 views today

Manish Sharma

Hello Friends !! Welcome to TechnoGyan.मैं Blogging के जरिये आपलोगो तक पहुँचाऊ जिससे और भी लोगो तक ये सारी जानकारी पहुँच सके. Internet पर तो English से जुड़ी बहुत सारी जानकारी है पर उसका use सभीलोग आसानी से नहीं कर पाते क्योकि हमारे देश में हिंदी भासी लोगो की Population सबसे ज्यादा है जो हिंदी अच्छे से पढ़ और बोल सकते है . यही सब सोचते हुए मैं इस वेबसाइट को आपलोगो के लिए बनाया हु . जिससे आपलोग को ज्यादा से ज्यादा Technology के बारे जानकारी दे सकू जिसको आप पढ़ कर अपने आपको आजकल के समय के हिसाब से Update कर सके, क्योकि आजकल का समय नए ज़माने का है तरह तरह की Technology Daily दुनिया में Launch हो रही है जिससे आप सभी को रुबरु करना है. Techno Gyan आपलोगो से ये जानना चाहेगा की आपलोग को हमारा Blog कैसा लगा अपना विचार और सवाल हमें Email: [email protected] कर के बता सकते है जिससे पता चलेगा की आपलोग को क्या अच्छा लगा और क्या हमें Update करना है . अगर आपको किसी भी चीज की जानकारी चाहिए तो आप हमसे पूछ सकते है या कोई अपना Information हमसे Share करना चाहता है तो वो Share कर सकते है . मैं इस Blog में निचे दिए गए Topic को बताने की कोशिश करूँगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *