android root

ANDROID ROOT क्या है – जानिए इसके फायदे और नुकसान

आपलोग जानते है की Android Root क्या है और इसका क्या फायदा और नुकसान है? आज हमलोग इसी टॉपिक पर बात करने वाले है। जिसमे android root के बारे में जानने वाले है। आपलोग को पता होगा की android एक operating system है। जो की smartphone में सबसे ज्यादा use होने वाला OS है।

क्योकि android operating system सबसे ज्यादा user friendly OS है। इसलिए ये OS सबसे ज्यादा use भी किया जाता है। operating system का बेसिक काम होता है user और hardware के बीच intract करना। जिससे user क्या command दे रहा है उसका पता चलता है। जिसके बाद हमारे hardware सही से काम करते है। तो आज के इस टॉपिक में हमलोग Android Root क्या है  इसके बारे में जानेगे।

ANDROID ROOT क्या है?

जब हम नए मोबाइल लेते है तो उसमे काफी कुछ ब्लाक रहता है। जिसमे काफी सारे limitation होते है। जिसके बाहर हम कुछ भी नहीं कर सकते है। जैसे की मोबाइल के pre install app को हम चाह कर भी नहीं हटा पाते है। या और भी कई तरह के custom changes हम नहीं कर सकते है।

लेकिन वही अगर मोबाइल को root कर दिया जाता है तो उसमे काफी कुछ हम change कर सकते है। जैसे की pre install app को हटा सकते है। उसमे मोबाइल के OS के वर्शन को खुद से अपग्रेड किया जा सकता है। कहने का मतलब है root किया हुआ मोबाइल में हम काफी change कर सकते है। जिसके बाद मोबाइल में काफी power सी आ जाती है।

इसी प्रक्रिया को हम मोबाइल में root करना बोलते है। जिसके बाद हम जो चाहे वो मोबाइल में कर सकते है। android root करने से हम वो काम कर सकते है जो normal फ़ोन में नहीं कर सकते। इसमें हम मोबाइल के जड तक पहुच जाते है। क्योकि सबलोग जानते है की root का मतलब जड ही होता है। इसलिए इसको android root के नाम से जाना जाता है।

MOBILE ROOT करने के BENEFIT (मोबाइल रूट करने के फायदे)

मोबाइल रूट करने के कुछ फायदा है जो निम्न है :

  • PRE INSTALL APP को DELETE करना 

मोबाइल को root करने से हम pre install app को हटा सकते है। जब हम मोबाइल खरीदते है तो उसमे पहले से कुछ app इनस्टॉल रहते है। जो हमारे मोबाइल के momory को बढ़ा देती है। जिसको हम जितना भी चाह ले उसको uninstall नहीं कर सकते है। उसको हम rooting के जरिये हटा सकते है। ये सबसे बड़ा फायदा है mobile root करने का।

  • परफॉरमेंस को IMPROVE करना 

जब हमलोग मोबाइल use करते है और वो कुछ दिन बाद पुराना हो जाता है। तो ऐसे में वो बहुत सारे नए app को सपोर्ट नहीं कर पाता है। और हमारे मोबाइल का परफॉरमेंस down हो जाते है। तो ऐसे में android root का हेल्प ले कर हमलोग मोबाइल का परफॉरमेंस को improve कर सकते है।

  • VERSION को UPGRADE करना 

अभी जैसे की मैंने उपर में बताया की फ़ोन पुराने हो जाते है। तो ऐसे में काफी सारे app का सपोर्ट नहीं मिलता है। क्योकि OS वर्शन पुराने हो जाते है। तो ऐसे में हमलोग अपने पुराने वर्शन को नए वर्शन में बदल सकते है। जैसे की kit kat को उसके updated वर्शन के साथ change कर सकते है। और ये सब पॉसिबल है mobile root के वजह से। इसके वजह से मोबाइल के rom अपग्रेड कर दिया जाता है। जिससे वर्शन भी update हो जाते है।

  • SCREEN RECORDING करना 

अब स्क्रीन्न रिकॉर्ड करने के लिए बहुत सारे app आ चुके है। लेकिन पहले ऐसा करने के लिए हमें मोबाइल रूट का use करना पड़ता था। जिससे मोबाइल के स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते थे।

MOBILE ROOT करने के नुकशान(DISADVANTAGE)

जिस तरह से मोबाइल रूट करने के फायदे है वैसे ही इसका कुछ नुकसान भी है। जिसको अभी बताने वाला हूँ।

  • PHONE WARRANTY

Mobile Root करने का जहा फायदा है वही कुछ नुकसान भी है। जिसमे अगर मोबाइल रूट करते है तो हम अपने मोबाइल के वारंटी को खो देते है। मतलब की warranty valid नहीं रह जाती है। इसलिए अगर आप मोबाइल को रूट करते है तो याद रहे की warranty ख़तम हो जाएगी। तो जो भी करेंगे बिल्कुल अपने जिम्मेदारी पर करेंगे।

  • MOBILE का DEAD होना

जब भी हमलोग android root करते है तो काफी ध्यान से करे। क्योकि अगर सही से root नहीं हुआ तो आपका मोबाइल डेड भी हो सकता है। जिसके बाद आपका मोबाइल सिर्फ एक show piece रह जाता है।

  • PHONE SECURITY

जब तक Mobile Root नहीं होता है तब तक उसका security काफी स्ट्रोंग रहता है। क्योकि उसको google से security मिलती है। जिससे मोबाइल को hack होने के chance काफी कम होते है। लेकिन जैसे ही मोबाइल को रूट करते है तो उसको जैसा security होना चाहिए वो नहीं मिल पाता है। जिससे virus और hack होने के chance बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

HOW TO ROOT ANDROID MOBILE PHONE (ANDROID PHONE को कैसे ROOT करे)

Mobile root क्या है और इसका फायदा और नुकसान क्या है? ये जानने के बाद अब मन में आ रहा होगा की मोबाइल को रूट कैसे करते है? तो आइये अब इसके बारे में जानते है।

आपको बता दू की मोबाइल को रूट हम दो तरह से कर सकते है। एक कंप्यूटर के द्वारा और दूसरा app के द्वारा। तो मै आपलोग को app के द्वारा मोबाइल को कैसे रूट करते है (How to root mobile phone without computer) बताऊंगा। क्योकि कंप्यूटर सभी के पास तो नहीं रहते जिससे की वो मोबाइल को रूट कर सके।

मोबाइल को root करने के लिए हमें third party software का मदद लेना होगा। जिसका नाम है KingRoot एप्लीकेशन। इसके मदद से हम काफी आसानी के साथ अपने मोबाइल को रूट कर सकते है। ये app लगभग 104136 मॉडल के मोबाइल को रूट करने की capacity रखता है। जिसमे 98.2% success rate है। अब इससे आप अंदाजा लगा सकते है की KingRoot app कैसा है।

android root

Image of Android root kya hai

वैसे देखा जाये तो काफी app आपको मिल जायेगा जिससे मोबाइल को रूट कर सकते है। लेकिन इस app से रूट करना काफी आसान है। ये काफी user friendly aaplication है।

KINGROOT APP का USE कैसे करे

  • KingRoot app को डाउनलोड करने के बाद इनस्टॉल कर ले। उसके बाद सेटिंग में Accessibility में जाकर kingroot optimization को on कर ले।
  • अब app को ओपन करे। ओपन करते ही मोबाइल का मॉडल नंबर और एंड्राइड वर्शन दिखेगा। उसके बाद निचे में One Click Root आप्शन पर क्लिक करे।
  • One Click Root आप्शन पर क्लिक करते ही मोबाइल का रूट शुरू हो जायेगा। जिसमे कुछ समय लगेगा उसके बाद successfully होने का मेसेज show होगा। और इस तरह से हमारा मोबाइल पूरी तरह से रूट हो चुकी है।

मोबाइल रूट हुआ है कैसे चेक करे?

मोबाइल रूट हुआ है ये कैसे पता करेंगे। इसके लिए play store पर काफी app मिल जायेगे। लेकिन इसमें काफी फेमस app Root Checker है। जिससे हमें पता चल जायेगा की मोबाइल रूट हो गया है। इसको चेक करने के लिए इसको इनस्टॉल करे फिर ओपन करे। ओपन होने के बाद उसमे verify root का आप्शन पर क्लिक करे।

android root

Image of Android root kya hai

अगर मोबाइल root हो गया है तो मोबाइल में हरा रंग में root access लिखा हुआ आएगा। जिससे पता चल जाता है की मोबाइल अच्छे से रूट हो गया है।

मोबाइल को UNROOT कैसे करे?

मोबाइल रूट करने के बाद जब काम ख़तम हो जाये तो फिर से मोबाइल को आप Unroot कर सकते है। क्योकि अगर मोबाइल root ज्यादा समय तक होगा तो उससे मोबाइल पर नुकसान हो सकता है। जो हमारे मोबाइल के लिए सही नहीं है। तो इससे बचने के लिए मोबाइल को Unroot जरुर कर दे।

Unroot करने के लिए Kingroot app के सेटिंग में जाये। फिर उसमे Uninstall Kingroot पर क्लिक करे। जिससे मोबाइल फिर से Unroot हो जायेगा।

CONCLUSION

उपर में आपने सिखा की Android Root क्या है और इसका क्या फायदा और नुकसान है? जिसमे मैंने बताया है की मोबाइल को रूट कैसे करते है? साथ ही इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी बताया हूँ। और root हुए मोबाइल को कैसे unroot करते है? तो इसमें आपलोग को काफी कुछ सिखने को मिला है।

आप इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे। जिससे उन तक भी ये इनफार्मेशन पहुँच सके। और अपने जानकारी और भी update कर सके। अगर आपका कोई सुझाव है तो उसको हमें कमेंट कर के जरुर बताये। जिससे उसमे कोई सुधार की जरुरत हो तो मै कर सकू। आप हमारे लिए लिख भी सकते है।

जिससे आपकी जानकारी मै लोगो तक पंहुचा सकू। आपलोग को कोई भी जानकरी चाहिए तो मेरे mail id : technogyanin@gmail.com पर mail कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here