1

Why use Ferrite choke or Ferrite Bead in laptop Charger in Hindi

Why use Ferrite choke or Ferrite Bead in laptop Charger in Hindi – Ferrite choke or Ferrite Bead क्या होता है ?

हेलो दोस्तों  Techno Gyan में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की Ferrite choke or Ferrite Bead क्या होता है. हम आपको इसके बारे में काफी आसान तरीके में बताएँगे जिसमे मुझे यकीन है की आपको हमारी यह नयी पोस्ट पसंद आयेगी।

अगर आप Laptop या Mobile charger use  करते होंगे तो आपने एक चीज शायद ध्यान दिया होगा की charger के wire  में एक cylinder नुमा लगा होता है . जिसको हमलोग Ferrite choke or Ferrite Bead कहते है.

जरूर पढ़े:

Why Pen drive size or Hard drive size shows less size?

What is Ferrite choke or Ferrite Bead?

Why use Ferrite choke or Ferrite Bead in laptop Charger in Hindi
Image of Ferrite Choke or Ferrite Bead

एक Ferrite Bead high frequency को खत्म करता है और इसे Laptop या mobile के इलेक्ट्रॉनिक सर्किट में प्रवेश करने से दूर करता है क्योंकि अधिकांश बिजली सर्किट बिजली आपूर्ति पिन पर शोर होने पर प्रदर्शन में गिरावट का सामना करते हैं। इसके अलावा यह Laptop के अंदर उत्पन्न उच्च आवृत्ति संकेतों के संचालन को रोकता है जो अन्य उपकरणों के लिए विद्युत चुम्बकीय को काफी कम करता है। Ferrite Bead Inductor हैं जिसके परिणामस्वरूप high  frequency संकेतों के लिए उच्च प्रतिबाधा होती है।

Ferrite Bead, EMI Filter मिश्रित लौह ऑक्साइड (जंग) से बना अर्द्ध चुंबकीय पदार्थ  होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयोग किया जाता है कि तार अनजाने में रेडियो में परिवर्तित तो  नहीं होता है। कोई भी लंबा तार प्रभावी रूप से एंटीना है। इसका मतलब है कि इसमें रेडियो तरंगों को Transmit  करने और Receive  करने की क्षमता है। यह दो कारणों से खराब हो सकता है:

  •     Unknown Transmitter

तार से जुड़े डिवाइस स्रोत तार के विद्युत प्रवाह में भिन्नता का कारण बन सकता है। ये भिन्नता तारों को रेडियो तरंगों को प्रसारित करने का reason बन सकती हैं और ये तरंगें नजदीकी उपकरणों में हस्तक्षेप कर सकती हैं।

  •     Unknown Receiver

इसके विपरीत, पास के डिवाइस रेडियो सिग्नल उत्पन्न करते हैं जो तार द्वारा उत्पन्न किये जाते हैं। ये सिग्नल तार में विद्युतीय प्रवाह को बदल सकते हैं जो बदले में जुड़े उपकरणों से हस्तक्षेप कर सकता है।

Ferrite Bead एक प्रेरक के रूप में काम करता है जिसका इस्तेमाल तार पर कम-पास Filter बनाने के लिए किया जाता है। Filter प्रभावी रूप से तार पर high frequency को खत्म करता है और इस प्रकार इसे रेडियो तरंगों को Transmit  / Receive करने से रोकता है।

Note:

दोस्तों मैं आशा करता हु मेरा ये ब्लॉग अच्छा लगा होगा अगर अच्छा लगा तो कृपया हमें कमेंट करे और. अगर कुछ कमी हो तो उसको भी बताये. इससे Related और कोई प्रश्न है तो हमें बताये मैं उसका Answer जरूर दूंगा जिससे आपलोग उसके बारे में गहराई तक जान सके. आप हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा share करे जिससे इसका फायदा और भी लोगो तक पहुंचे. किसी भी तरह का सुझाव या question के लिए हमें आप mail कर सकते है हमारा mail id है : [email protected]

 

134 total views, 1 views today

Manish Sharma

Hello Friends !! Welcome to TechnoGyan.मैं Blogging के जरिये आपलोगो तक पहुँचाऊ जिससे और भी लोगो तक ये सारी जानकारी पहुँच सके. Internet पर तो English से जुड़ी बहुत सारी जानकारी है पर उसका use सभीलोग आसानी से नहीं कर पाते क्योकि हमारे देश में हिंदी भासी लोगो की Population सबसे ज्यादा है जो हिंदी अच्छे से पढ़ और बोल सकते है . यही सब सोचते हुए मैं इस वेबसाइट को आपलोगो के लिए बनाया हु . जिससे आपलोग को ज्यादा से ज्यादा Technology के बारे जानकारी दे सकू जिसको आप पढ़ कर अपने आपको आजकल के समय के हिसाब से Update कर सके, क्योकि आजकल का समय नए ज़माने का है तरह तरह की Technology Daily दुनिया में Launch हो रही है जिससे आप सभी को रुबरु करना है. Techno Gyan आपलोगो से ये जानना चाहेगा की आपलोग को हमारा Blog कैसा लगा अपना विचार और सवाल हमें Email: [email protected] कर के बता सकते है जिससे पता चलेगा की आपलोग को क्या अच्छा लगा और क्या हमें Update करना है . अगर आपको किसी भी चीज की जानकारी चाहिए तो आप हमसे पूछ सकते है या कोई अपना Information हमसे Share करना चाहता है तो वो Share कर सकते है . मैं इस Blog में निचे दिए गए Topic को बताने की कोशिश करूँगा

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *