Computer Virus kya hai aur uske types

COMPUTER VIRUS क्या है – WHAT IS  COMPUTER VIRUS IN HINDI

Computer Virus kya hai aur uske types

image of computer virus

हेल्लो दोस्तों नमस्कार कैसे है आपलोग ? आज मैं आपलोगों के लिए काफी ही interesting टॉपिक लेकर आया हु. जिसमे हमलोग जानेंगे computer virus के बारे में. ये क्या होता है और कैसे काम करता है और इससे computer को कैसे बचाया जा सकता है. तो आइये जानते है की computer virus क्या है – what is computer virus in hindi.

जो लोग computer का use करते होंगे उनको तो virus का नाम पता ही होगा. अगर नहीं पता तो आज आपके लिए इसी के बारे में इनफार्मेशन लेकर आया हूँ. की computer virus क्या होता है? ये virus computer और electronics gadgets के लिए काफी हानिकारक होते है. क्योकि ये आपके computer में घुस जाता है. तो हमारा computer ख़राब हो सकता है, या उसका डाटा delete हो सकता है. जिससे हमारे important डाटा जा सकते है.

जैसे कोई बीमारी हमारे शरीर को हो जाता है. और उसको धीरे धीरे कमजोर करने लगता है. और अगर ठीक से इलाज न हो तो मौत भी हो जाती है. ठीक उसी प्रकार ये virus होता है जिससे हमारा system ख़राब हो सकता है. इसलिए virus के बारे में अच्छे से जानकारी होना जरुरी है जिससे system को बचाया जा सके.

COMPUTER VIRUS

computer virus एक छोटा सा software प्रोग्राम होता है. जिसको हमारे computer के operation और उसके डाटा को हानि पहुचाने के लिए बनाया गया होता है. ये हमारे जानकारी के बिना system को ख़राब कर सकते है जिसको ठीक करना मुस्किल हो जाता है. हमारा computer बहुत सारे software प्रोग्राम से बनता है. ये प्रोग्राम computer को सही तरीके से काम करने के लिए बनाये जाते है. और कुछ प्रोग्राम computer को हानी पहुचाने के लिए बनाये जाते है.

ऐसे computer के virus को भी इन्सान ने ही बनाया है. जिससे जानबूझकर computer को ख़राब करने के लिए बनाया जाता है. या दुसरे शब्दों में कहे तो virus असल में computer programme ही होते है. जो computer के लिए काम न करके उसको नुकसान पहुचाने के लिए होते है.

जरूर पढ़े: 

COMPUTER VIRUS से क्या क्या हो सकता है ?

computer virus से हमारे software programme currupt हो सकते है. ये हमारे डाटा को permanently delete कर सकते है. हमारे हार्ड डिस्क के डाटा को हमेशा के लिए delete कर सकते है. ये email के जरिए दुसरे computer तक चले जाते है और दुसरे system को हानी पहुचाते है. virus हमारे computer के speed को slow कर देते है. जिससे हमारा system काफी hang होने लगता है.

जैसे मान लीजिये हमलोग कोई word का file रखे है जिसमे कुछ इनफार्मेशन लिखा हुआ. और उसमे virus लग गया तो, ऐसे में वो file तो रहता है उसमे का इनफार्मेशन delete हो जाता है. या file ही currupt हो जाता है. या वो file open ही नहीं हो पाता है.

या हो सके तो पूरा word को ही currupt कर दे. जिससे पूरा Microsoft office ही currupt हो जाता है और कुछ भी open नहीं हो पायेगा. और अगर इसको किसी दुसरे system में share करेंगे तो ये दुसरे system को भी virus affected कर देगा.

Best Computer Anti viruses:

MALWARE

malware का पूरा नाम होता है malicious software. ये भी एक प्रकार का software programme ही होता है जिससे computer ख़राब हो सकता है. इसका मतलब होता है ख़राब software जो की बिलकुल ख़राब है, और एक बार system में आ गया तो पुरे system को ख़राब कर सकता है.

इसके चलते हमारे computer के डाटा को ये धीरे धीरे खत्म करने लगता है.

malware ज्यदातर इन्टरनेट के जरिए computer में आते है. जैसे की अगर हम गलती से भी malicious website पर click करके enter हो जाते है तो उससे भी malware computer में आ जाते है. या फिर अगर हमलोग कोई pirated software, games या movies download करते है तो वहा से भी ये हमारे computer में online आ जाते है.

ये तो थी online की बात अब बात करते है offline ये कैसे आते है.

जब हमलोग कोई डाटा pendrive, CD या DVD के जरिए अपने computer में copy करते है तो, ये malware यहाँ से भी हमारे computer में आ जाते है. और ये हमारे डाटा को नुकसान पहुंचा सकते है.

MALWARE तिन प्रकार के होते है :- VIRUS , WORMS और TROJAN HORSE

इसमें से virus के बारे में हमलोग ने उपर में जानकारी ले ली है बाकि Worms और Trojon Horse के बारे में जानते है.

WORMS

worms भी एक प्रकार का virus का ही रूप है. लेकिन ये अपने आपको multiply करते है, और अपने आपको ज्यादा से ज्यादा फैलाने को कोशिश करता है. अगर हमारे computer में worms आ गए तो. वो हमारे computer में बहुत सारे worms files copy करने चालू कर देते है. जिससे की हमारा computer काफी slow काम करने लगता है. और अगर इसी files को हम copy करके दुसरे system में डालते है तो, ये worms वहा भी बहुत सारे copy बना लेते है, और उस system को भी slow करने लग जाते है.

TROJAN HORSE

ये भी एक प्रकार का malware ही है जो की अपने पहचान को छुपा कर system में आते है.

जैसे की मान लीजिये हम कोई site open किये है और वहां कोई add आया. तो हमलोग गलती से या जान भूझकर उस add पर click कर देते है. तो ये trojan वही से हमारे computer में enter कर जाते है. और इसकी हमें खबर भी नहीं लगती है और हमारा computer या system ख़राब हो जाता है.

ये बहुत सारे software के रूप में भी नेट पर available है. हमें लगता है की ये सही software है. और हमलोग उस पर click करके डाउनलोड करने की कोशिश करने लगते है. लेकिन असल में उसमे trojan छुपा होता है जो हमारे computer में enter कर जाते है. और हमारे computer को slow करने शुरू कर देते है. और हमारा computer ख़राब हो जाता है.

कैसे पता करेंगे की COMPUTER में VIRUS है या नहीं

हम कैसे पता करेंगे की हमारे computer में virus है या नहीं. इसको check करने के लिए मैं कुछ tips निचे देता हूँ. जिससे हम पता कर सकते है, की computer virus इन्फेक्टेड है या नहीं:-

  1. हमारे computer के performance का slow होना
  2. computer screen पर बार बार pop-up का आना
  3. किसी भी programme का अपने आप start हो जाना
  4. कोई भी files का copy अपने आप बन जाना
  5. किसी भी नया file या programme का अपने आप install हो जाना
  6. कोई भी files, folders या programme का अपने आप currupt होना

अगर इस तरह के problem हमारे computer में आने लगे. तो समझ लीजिये की computer virus इन्फेक्टेड हो चूका है. तो इससे बचने के लिए हमें कोई भी अच्छा वाला antivirus का use करना चाहिए. जिससे computer virus इन्फेक्टेड न हो पाए.

कैसे इस VIRUS या MALWARE से बचा जा सकता है

  1. virus से बचना है तो हमें सबसे पहले एक अच्छा antivirus install करना होगा. और उसको टाइम to टाइम update करते रहना होगा.
  2. कोई भी mail open न करे जिसके बारे जानकारी नहीं है की किसने mail सेंड किया है. क्योकि इसके attachment के through virus हमारे computer तक आ जाते है.
  3. कोई भी ऐसी वैसी unauthorised site से कुछ भी डाउनलोड होने से बचे.
  4. अगर कही से डाउनलोड करते भी है तो उसको अच्छे से स्कैन करके ही use करे.
  5. कोई भी pendrive या memory card का use बिना स्कैन किये अपने computer में न करे.
  6. किसी भी site पर अगर visit करते है तो ये ध्यान रहे की वो site authorised site हो.
  7. कोई भी अगर add आये. जिसमे बताया गया हो की आपको इसमें इतना prize जितने का मौका है, या और कुछ. तो ऐसे site से भी आप दूर ही रहे है. क्योकि ऐसे site से भी काफी virus आते है.

मैं आशा करता हु आपलोगों की इस पोस्ट में काफी इनफार्मेशन मिला होगा. की virus क्या है. अगर पोस्ट अच्छा लगे तो इसको आगे भी अपने दोस्तों तक share करे. और कुछ सुझाव है तो उसको मुझे comment करके या mail करके बताये. जिससे मैं आपके लिए और भी अच्छे से पोस्ट ला सकू.

Mail ID : technogyanin@gmail.com

Thanks !!!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here