How to format hard disk drive using CMD
How to format hard disk drive using CMD

HOW TO FORMAT HARD DISK DRIVE USING CMD IN HINDI – HARD DISK DRIVE को CMD से कैसे FORMAT करेंगे

आज मै आपलोग को How to format hard disk drive using CMD के बारे में बताऊंगा. जिसमे मैं आपके लिए लाया हु की कैसे command का use करके अपने pendrive या hard drive को format कर सकते है. तो चलिये आगे बढ़ते है और देखते है की format कैसे किया जाता है.

वैसे format करने की जरुरत क्यों पड़ती है. क्या आप जानते है. इसके बारे में मैं आपको कुछ बताना चाहूँगा. जैसे वो problem virus का हो सकता है या फिर काफी बार direct computer बंद होने के कारण हमारा operating system currupt हो जाता है. जिससे formatting की जरुरत पर जाती है.

तो आगे  देखते है – How to format hard disk drive using CMD.

जरुर पढ़े : 

वैसे तो सभी लोग जानते होंगे की normally hard disk को format कैसे किया जाता है. लेकिन मैं आज आपलोगों को cmd के जरिये format करना बताऊंगा. जिससे आपलोग pendrive भी format कर पाएंगे काफी आसानी से.

HARD DISK को FORMAT करने के लिए कुछ STEPS को FOLLOW करेंगे:

  1. सबसे पहले command prompt को open करेंगे. “Win+R” button press करेंगे.
  2. फिर उसमे CMD type करेंगे और ok press करेंगे.
  3. जिससे उस computer के command prompt खुल जायेगा.
  4. उसके बाद एक बार check कर लेना है की कौन से drive को format करना है, या फिर pendrive को format करना है. इसको select करते टाइम एक बात का ध्यान जरुर रहे की उसका डाटा आप पहले से backup में ले ले. क्योकि format के बाद आपका पूरा डाटा delete हो जाने वाला है. ध्यान रहे की कही गलती से कोई और drive न select हो जाये.
  5. अब इसमें जिस drive का format करना है जैसे “D” drive हुआ. तो cmd में type करे D: और enter कर दे. इससे D drive select हो जायेगा. हमलोग सिख रहे है How to format hard disk drive using CMD.
  6. select करने के बाद अगला step है, format D: और enter कर देना है.

How to format hard disk drive using CMD

Image of How to format hard disk drive using CMD

7. उपर के फोटो में जिस तरह से दिखाया गया है, वैसे वैसे step को follow करेंगे फिर उसके बाद हमसे पूछेगा Y/N. अगर आगे process करना है तो Y press करेंगे और enter कर देंगे.

8. अब हमसे computer confirmation करेगा की सही में format करना है. अगर करना है तो Y नहीं तो N press करना है. इस तरह से हम अपने computer के hard drive को या pendrive को आसानी से format कर लेंगे.

वैसे तो normal सभी लोग जानते है की किस तरह से एक computer के drive को format किया जाता है. लेकिन ये भी एक तरीका है जिसमे हमलोग cmd के through भी काफी easily format कर सकते है. cmd से format करना काफी अच्छा माना जाता है. अगर किसी कारण normal तरीके से format करने में कोई परेशानी आती है तो ये तरीका उससे काफी अच्छा है.

Note :

आपलोग ऐसा हार्ड डिस्क ले सकते है जिसको न के बराबर format करने की जरुरत पड़ती है. ये मेरा पर्सनल experience रहा है. क्योकि जब से मै WD का external hard disk इस्तेमाल कर रहा हु तब से शायद ही मुझे उसको format करने की जरुरत पड़ा होगा.

आपलोग जानते ही होंगे की format करने से ज्यादा प्रॉब्लम होता है अपने डाटा को secure करना. जिससे डाटा डिलीट होने से बच सके. अगर आपलोग को WD EXTERNAL HARD DISK देखनी है तो Link पर क्लिक कर के देख सकते है.

CONCLUSION

आज हमलोग सीखे है की How to format hard disk drive using CMD. अब हमलोग काफी आसानी से हार्ड डिस्क को command का use कर के format कर सकते है. वो भी काफी आसानी से. आप जानते होंगे की जितना कठिन होता है command पर काम करना. उतना ही आसानी से कोई भी काम का output भी हमे मिल जाता है.

तो आशा करता हु आपको इस नए ब्लॉग से कुछ जानकारी हासिल हुई होगी. अगर अच्छा लगा हो तो इसे share करे. ताकि सभी तक ये ब्लॉग आसान भाषा में पहुच सके और इसका फायदा ले सके. और अगर इसमें कोई कमी लगे तो कृपया हमें comment box में करके बताये. या फिर मेरे mail id पर mail करे. Mail ID: technogyanin@gmail.com

Thank You!!!

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here