Home TECHNOLOGY HOW TO WORK INDUCTION COOKER IN HINDI | BEST GUIDE

HOW TO WORK INDUCTION COOKER IN HINDI | BEST GUIDE [2021]

1
1913
cooktop Works in Hindi

How Induction Cooker Works in Hindi. Hello Friends! Techno  Gyan में आपका स्वागत है एक और नए ब्लॉग  में  जिसमे मैं आपलोगो के लिए एक नया Topic लेकर आया हु जिसमे हमलोग आज जानेगे की Induction Cooker क्या होता है और ये(How Induction Cooker Works in Hindi) किस तरह से काम करता है, आजकल ये काफी use किया जा रहा है तो आइये चलते है और समझते है की ये क्या है और कैसे काम करता है.

WHAT IS INDUCTION COOKTOP? – इंडक्शन कुकर क्या होता है ?i

इंडक्शन कुकिंग एक Electric heating element से या Radiation या Thermal Conduction के बजाय Electromagnetism के द्वारा एक खाना पकाने के बर्तन को गर्म करता है। क्योंकि ये बर्तन को सीधे गर्म करता है, और इससे  तापमान में बहुत तेजी से वृद्धि हासिल की जा सकती है, और हीट सेटिंग में परिवर्तन तात्कालिक की जा सकती हैं.

इंडक्शन कुकटॉप्स इलेक्ट्रिक या गैस-हीटेड तत्व का उपयोग करने के बजाय सीधे हीट बर्तनों और पैन को गर्म करते हैं। यह गैस या बिजली की तुलना में 50 प्रतिशत तक तेजी से पानी उबालता है, और यह सटीक तापमान बनाए रखता है। हमारे बर्तन के निचे का भाग नहीं जलते और जिस कारण हमलोग आसानी से उस बर्तन को साफ कर सकते है. इंडक्शन कुकिंग काम करने में काफी Efficient होता  है. जिसका अर्थ है कि यह रसोई घर में कम waste heat उत्पन्न करता  है. इसे जल्दी से बंद किया जा सकता है, और गैस स्टोव की तुलना में काफी सुरक्षित होता हैं। कुकटॉप्स को आमतौर पर साफ करना भी आसान होता है, क्योंकि कुकटॉप खुद बहुत गर्म नहीं होता है।

HOW TO WORK INDUCTION COOKER? – इंडक्शन कुकर कैसे काम करता है?

cooktop work
Image Source – Google | Image By – inductiondirect

इंडक्शन कुकिंग इलेक्ट्रोमैग्नेटिक एनर्जी के द्वारा काम करता है। इस तरह की ऊर्जा AM और FM रेडियो, सेल फोन, वायरलेस लैपटॉप, माइक्रोवेव ओवन, इंफ्रारेड और Visible light के रूप में हर दिन हमारे आसपास होती है।

यह two part system पर काम करता है। सबसे पहले system है, खाना पकाने के उत्पाद की सिरेमिक सतह के नीचे एक तांबे का तार है। जब इस तार के माध्यम से एक विद्युत प्रवाह पारित किया जाता है तो यह ऊर्जा का विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र बनाता है।

दूसरा System है, एक लोहे की कोर पैन को कुकटॉप पर रखा गया है। इस बिंदु पर पैन के चारों ओर गर्मी सक्रिय होती है। इन दोनों चरणों के पूरा होने तक सतह शांत रहती है।

इंडक्शन हीट होने के लिए, पैन का निचला हिस्सा लोहे से बना होना चाहिए, जिससे पैन चुंबकीय हो जाए। आप यह देखने के लिए एक साधारण परीक्षण कर सकते हैं कि आपका पैन इंडक्शन कुकटॉप के साथ काम करेगा या नहीं।

मै पर्सनली इस एक Induction Cooktop का इस्तेमाल काफी दिनों से कर रहा हु. जो काफी अच्छा रहा है अभी तक में. अगर आपको भी ऐसा cooktop चाहिए तो Online जाकर चेक कर सकते है. और अच्छा लगे तो purchase कर सकते है. इसमें बिजली भी काफी कम use होता है.

यदि एक चुंबक नीचे की ओर चिपक जाता है, तो पैन एक इंडक्शन कुकटॉप पर काम करेगा। जब चुंबकीय पैन को खाना पकाने की सतह पर रखा जाता है, तो पैन में लोहे के अणु प्रति सेकंड 20,000-50,000 बार कंपन करना शुरू कर देते हैं। यह उन अणुओं के बीच का घर्षण है जो गर्मी पैदा करता है। सभी गर्मी पैन के तल में निहित हैं; यही कारण है कि सतह शांत रहती है जबकि आपका कुकवेयर गर्म रहता है।

REGULAR STOVETOPS AND INDUCTION COOKTOPS में अंतर

हम नियमित जो Stovetop इस्तेमाल करते है उसमे हमारे बर्तन direct contact के वजह से गरम होते हैं. नियमित Stovetop की लपटें या विद्युत ताप तत्व गर्मी उत्पन्न करते हैं, और उस ऊष्मा को थर्मल चालन के रूप में जाने वाली प्रक्रिया में बर्नर से बर्तन के base तक संपर्क के माध्यम से Transfer किया जाता है।

cooktop work

Image of how to work induction cooker in hindi

दूसरी ओर इंडक्शन कुकटॉप्स, गर्मी उत्पन्न नहीं करते हैं। Induction बर्नर में सिरेमिक सतह के ठीक नीचे एक coiled wire होता है, जो एक oscillating magnetic field उत्पन्न करता है।

इंडक्शन कुकटॉप्स आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले बर्तन और पैन इस system के साथ काम करने के लिए एक चुंबकीय सामग्री से बने होने चाहिए। इंडक्शन कुकटॉप एक चुंबकीय सामग्री में इलेक्ट्रॉनों को प्रेरित करेगा, जो विद्युत प्रवाह का निर्माण करके हमारे बर्तन तक गर्मी पहुचाने का काम करता है। जिससे हमारा बर्तन गरम होता है और हम उसको इस्तेमाल कर पाते हैं.

यदि आप अपने हाथ, या एक ग्लास पॉट को इंडक्शन कुकटॉप पर रखते हैं, तो हमें उसकी गर्मी महसुस नहीं होती क्योंकि वे चुंबकीय नहीं हैं और इसलिए इंडक्शन बर्नर के Alternating magnetic field से प्रभावित नहीं होता हैं।

किस TYPE का POT इंडक्शन के साथ काम करेगा

चुंबकीय सामग्री जो Induction कुकटॉप्स के साथ अच्छी तरह से काम करती है वो कुछ इस तरह से हैं,  कच्चा लोहा, स्टील और चुंबकीय स्टेनलेस स्टील है (स्टेनलेस स्टील में कुछ लोहा होना चाहिए)। सिरेमिक क्लैड और enameled pots और pans, जैसे कि Le Creuset cookware, इंडक्शन चूल्हों के साथ काम करते हैं क्योंकि सिरेमिक परत के भीतर छिपा एक लोहे का पैन होता है, जो चुंबकीय होता है।

किस TYPE का POT इंडक्शन पर काम नहीं करेगा

एल्युमिनियम, ग्लास और कॉपर पैन इंडक्शन स्टोव के साथ काम नहीं करते हैं, जब तक कि वे नीचे की तरफ चुंबकीय सामग्री की परत के साथ नहीं बने हों।

कैसे जाने की हमारा पैन या बर्तन इंडक्शन पर काम करेगा 

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पैन चुंबकीय हैं या नहीं, या आपके पैन किस सामग्री से बने हैं, तो यहां एक आसान ट्रिक है: एक चुंबक को लीजिये और पैन की निचली सतह के पास उस चुंबक को ले जाये। यदि पैन के आधार से चिपक जाता है, तो पॉट चुंबकीय है, और इसलिए एक इंडक्शन स्टोवटॉप के साथ काम करेगा।

हम इंडक्शन पर क्यों SWITCH करे

इंडक्शन बर्नर के बारे में महान बात यह है कि वे efficient हैं स्टोव पर केवल पॉट गर्म होता है। साथ ही बर्नर गर्म पैन के संपर्क के अलावा बहुत गर्म नहीं होता है, इसलिए यह हमारे  और हमारे बच्चे के लिए काफी सुरक्षित है, जो इधर-उधर भाग सकता है। हमारे द्वारा हाल ही में उपयोग किए गए इंडक्शन बर्नर पर गलती से प्लास्टिक की थैली को पिघलाने की संभावना कम है.

जरूर पढ़े: 

CONCLUSION

इस ब्लॉग में आपने सिखा की How Induction Cooker Works. अब आप समझ गए होंगे की ये किस तरह से वर्क करता है.

तो दोस्तों आपलोगो को ये ब्लॉग अच्छा लगा होगा अगर अच्छा लगा तो कृपया कमेंट करे और अगर कुछ कमी हो तो उसको भी बताये। इससे Related और कोई प्रश्न है तो हमें बताये मैं उसका Answer जरूर दूंगा जिससे आपलोग उसके बारे में गहराई तक जान सके।

आप को Tech से Related जो भी Questions है आप मुझसे पूछ सकते है या अपने बातो को हमारे ब्लॉग के जरिये दुसरे तक पहुंचा सकते है। तो कृपया कमेंट जरुर करे या mail करे technogyanin@gmail.com

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!