Tips for laptop buying guide in hindi

TIPS FOR LAPTOP BUYING GUIDE IN HINDI – LAPTOP खरीदने के 8 TIPS HINDI में.

हेल्लो दोस्तों कैसे है ? नमस्कार. आज मैं कुछ अलग लेकर आया हु. जिसमे हमलोग जानेगे Tips for Laptop Buying Guide के बारे में.  की अगर किसी को new laptop लेना है, तो उसमे क्या क्या बातों का ध्यान देना है. जिससे की अपने जरूरत के हिसाब से Laptop Buying किया जा सके. कहने का मतलब है की, ऐसा न हो की काम कम है और heavy laptop खरीद लिए. इससे क्या होगा फिजूल का आपका पैसा बर्बाद होगा. क्यों न हम ऐसा laptop ले जिसका proper हमारे जीवन में use हो.

Image of  Laptop Buying Guide in Hindi

तो एक अच्छा laptop के लिए क्या क्या check point होना चाहिए, आइये देखते है. Tips for Laptop Buying Guide के बारे में.

किसी भी laptop में उसका performance इन 5 बातों पर निर्भर करता है जो नीचे दिया गया है.

Performance = CPU + RAM + Internal Storage + Graphics card + Battery

जरुर पढ़े : 

SOME POINTS FOR LAPTOP BUYING GUIDE

सबसे पहले तो हमें ये समझ होना चाहिए की laptop अच्छा है या desktop. वैसा दोनों अपने आप में अच्छा होते है. और दोनों की अपनी विशेषताएं होती है. तो अगर आपको लगता है की, आपके काम के हिसाब से कही भी ले जाने में laptop काफी अच्छा है तो बेशक आपको laptop लेना चाहिए. तो आइये देखते है कुछ main main points laptop लेने के लिए:

DISPLAY

बहुत से लोग लैपटॉप का चयन स्‍क्रीन साइज से करते हैं, लेकिन लैपटॉप का चयन स्‍क्रीन साइज को देखकर नहीं करनी चाहिए, क्योकि  एक तो स्‍क्रीन साइज बडा होने से लैपटॉप भारी हो सकता है, साथ ही अगर डिस्प्ले कम रेज्योलूशन वाला हुआ तो कंप्यूटिंग एक्सपीरिएंस खराब भी हो सकता है। इसलिये अच्‍छे रेज्योलूशन वाला स्‍क्रीन ही पसंद करें.

PROCESSOR AND RAM

Market में आजकल बहुत अच्छे किस्‍म के प्रोसेसर available है, जैसे Core i3, Core i5 और Core i7 अगर हम घरेलू यूजर हैं तो हमें इन प्रोसेसर की speed का difference पता भी नहीं चलेगा, क्योकि घर में use के लिए हम Core i3 या dual core प्रोसेसर का इस्तेमाल करते है. ये core i5 या core i7 के तुलना में सस्ते होते हैं. और अगर अच्छा speed चाहिए तो हमें RAM भी अच्छी चाहिए होता है, जैसे कम से कम 4GB RAM. और अभी नए में DDR3 और DDR4 RAM मार्किट में चल रहे है. इसमें कोशिस करिए की updated RAM ही ले.

Processor का performance :- Atom>Celeron>Pentium>Core i3>Core i5>Core i7(Fast processor)

GRAPHICS CARD

आजकल सभी laptop में graphic card साथ में ही आते है जो इनके अंदर ही inbult होते है. जिससे हम normal वेब ब्राउज़िंग, गेम या song चला सकते है. इसलिए अगर आपको MS Office के अलावा वेब ब्राउज़िंग, मूवीज या गेम जैसे uses है तो आपको अलग से graphic card के बारे में नहीं सोचना.

BATTERY

आपको जैसे पता होगा की अगर एक अच्छा laptop लेना है तो, उसके लिए सबसे important laptop की बैटरी होती है. जो की हमारे laptop की जान होती है. अगर बैटरी अच्छा न रहे तो फिर कितना भी महंगा laptop आपके किसी काम का नहीं रह जाता. क्योकि अगर बैटरी ही नहीं रहेगा तो हम अपना daily का काम कैसे करेंगे. इसलिए laptop खरीदते समय बैटरी का ध्यान जरुर दे. जिस laptop का बैटरी बैकअप अच्छा रहे वही laptop ले.

USB  

usb भी हमारे laptop का काफी खास हिस्सा होता है. जिससे हम अपने devices को जोड़ कर अपना काम कर पाते है. जैसे प्रिंटर, मॉडेम, pendrive या और भी बहुत सारे devices. जितना ज्यादा usb पोर्ट होगा उतना अच्छा रहता है. जिसमे की 1 या 2 right hand के तरफ हो तो काफी अच्छा रहता है.

KEYBOARD/ TOUCHPAD

अगर आप keyboard का ज्यादा use करते है तो, इसका भी अच्छे से ध्यान देना होगा की keyboard या touchpad smooth काम कर रहा है या नहीं. कही वो ज्यादा हार्ड तो नहीं है use करने में. और touchpad भी अगर smoothly काम नहीं करेगा तो हम आसानी से mouse का use नहीं कर पाएंगे.

WiFi CONNECTIVITY

wifi connectivity भी काफी important पार्ट है एक अच्छा laptop लेने के लिए. क्योकि wifi की हेल्प से इन्टरनेट share करना काफी आसान है. आजकल wifi router या wifi hotspot से काफी आसानी से इन्टरनेट share किया जा सकता है. आजकल तो wifi प्रिंटर भी आ गया है. wifi ब्लूटूथ की तुलना में काफी speed से डाटा transfer करता है, इसलिए wifi का uses बढ़ गए है. और यही reason है की एक अच्छा laptop लेते टाइम wifi connectivity जरुर check कर ले की, अच्छा काम करता है की नहीं.

INTERNAL STORAGE

Internal storage की बात करे तो इसमें अलग अलग प्रकार के storage devices आते है. जो की निम्न है :

  • HDD(Hard disk drive)
  • SSD(Solid state drive)
  • SSHD(Solid state hybrid drive)

speed की बात करे तो in तीनो में SSD काफी speedly काम करता है, और HDD सबसे slow काम करता है. इसलिए SSD काफी महंगी होती है. तो अगर आपको ज्यादा fast loading operating system चाहिए तो आपको SSD लेना चाहिए. और अगर नार्मल uses है तो फिर HDD के लिए जाये. वैसे नार्मल काम के लिए काफी अच्छा माना जाता है HDD को. HDD में भी 500 GB या 1TB आता है जो की काफी space होते है.

SSD (Fast but costly) > SSHD > HDD (Slow but Cheap)

OPERATING SYSTEM

Computer या laptop में तरह तरह के operating system आते है जैसे window xp ,window 7, window 8, window 8.1, window 10, Linux, MAC इत्यादि. इसमें मैं आपको सलाह दूंगा की अगर आप नए user है तो आप window 7 use करे. और अगर आपको इसपर काम करने अच्छे से आ जाये तो फिर उसके बाद आप window 10 के लिए जा सकते हैं. उसके बाद आपको ये use करने में काफी easy लगेगा.

CONCLUSION

यदि इस पोस्ट Tips for Laptop Buying Guide से कुछ सिखने को मिला तो कृप्या आप इस पोस्ट को फेसबुक और अपने friends तक share जरुर करे. जिससे बाकी सभी लोग भी इस पोस्ट का लाभ ले सके. और अपने सुझाव हमें जरुर बताये जिससे अपने ब्लॉग में और सुधार कर सकू और आपलोगों तक अच्छा से अच्छा पोस्ट ला सकू. Mail ID : technogyanin@gmail.com

Thanks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here