What is Internet Service Provider(ISP) in Hindi

What is Internet Service Provider in hindi. हेल्लो दोस्तों कैसे है आपलोग? सभी को मेरे तरफ से नमस्कार. आज हमलोग एक नया टॉपिक के बारे में देखने वाले है. जिसमे जानेगे की Internet Service Provider क्या है और ये किस तरह से काम करता है. इसी के कारण हमें internet की सर्विस मिल पाती है और हमलोग internet use कर पाते है. अगर ये नहीं रहे तो हमें इसका सर्विस मिलना मुश्किल हो सकता है.

मैं इस ब्लॉग में आपलोग को ISP या Internet Service Provider के बारे में बताने वाला हूँ. तो बने रहिये हमारे साथ और नए नए जानकारी से अपने को update रखे.

हमें किसी वेबसाइट को या एप्लीकेशन को ओपन करने के लिए internet access करने जी जरुरत पड़ती है. और इसी के लिए हमलोग को ISP की जरुरत होती है क्योकि इन्ही की वजह से हम internet चला पाते है.

हम जिस देश या शहर में रहते है वही ये तय करता है की हमारा ISP कौन हो सकता है. जो की हमारे internet connectivity की quality और उसकी speed को भी तय करने में हेल्प करता है.

WHAT IS INTERNET SERVICE PROVIDER IN HINDI?

What is Internet Service Provider(ISP) in Hindi

 

Image of  Internet Service Provider in Hindi

internet service provider (ISP) एक ऐसी company है। जो अपने कस्टमर को कॉपर, फाइबर या satellite का use करके internet का सर्विस उन तक पंहुचा देती है. और कस्टमर बड़ी ही आसानी से internet access कर पाते है.

सबसे आम use होने वाले ISP सर्विस provider वो है जो अपने फीस के लिए हमारे घर या बिज़नस में internet सेवा provide करता है। हालांकि, ISP(Internet Service Provider) के 3 Tier होते हैं। Tier 1, Tier 2, और Tier 3 सर्विस provider. Internet सर्विस देने में ये सभी तीनो एक important role निभाते हैं।

अब आगे ISP के बारे में थोडा DETAILS में देखते है :

TIER 1 ISP

टियर 1 ISP एक प्रकार का internet प्रोवाइडर है, जो अन्य टियर 1 प्रोवाइडर के साथ इन्टरनेट ट्रैफिक को exchange करता है। ये ISP peering agreement के जरिये सख्ती से ट्रैफिक का exchange करते हैं।

टियर 1 एक ऐसा नेटवर्क हैं जो internet की backbone की तरह काम करता हैं। इसलिए हम इसको backbone internet provider भी कह सकते हैं। ये सारे इन्टरनेट provider अटलांटिक इन्टरनेट समुद्री cables जैसे बुनियादी structure का निर्माण करते हैं।

ये सभी इन्टरनेट प्रोवाइडर को ट्रैफिक देने का काम करते हैं, न कि end user को देते है। टियर 1 इन्टरनेट प्रोवाइडर के बगैर , महाद्वीप और देशों के बीच में इन्टरनेट ट्रैफिक का exchange नहीं कर सकता है।

 

What is Internet Service Provider(ISP) in Hindi

Image of  Internet Service Provider  in Hindi

TIER 2 ISP

एक टियर 2 ISP एक service provider होता है जो टियर 1 और टियर 3 ISP के बीच जोड़ने का काम करता है। Tier 2 और Tier 3 internet providers को कभी-कभी आपस में एक दूसरे के लिए भी उपयोग किया जाता है।

TIER 3 ISP

एक टियर 3 ISP एक प्रोवाइडर है जो internet transit खरीदता है और टियर 3 प्रोवाइडर last mile प्रोवाइडर है जो आवासीय घरों और व्यवसायों तक इंटरनेट का उपयोग प्रदान करता है.

What is Internet Service Provider(ISP) in Hindi

Image of  Internet Service Provider in Hindi

हालांकि टियर 3 ISP एक धुंधला परिभाषा बन रहा है, यह कहना सुरक्षित है कि वे खरीददारी मॉडल पर सख्ती से काम करते हैं।

जरूर पढ़े: 

CONCLUSION

आपने आज के ब्लॉग में पढ़ा की What is Internet Service Provider. और इनके types कौन कौन होते है. की किस तरह से अलग अलग ISP वाले अपने network को मैनेज करते है. आपके सारे doubt इस पोस्ट में clear हो गए होंगे.

अगर आपके मन कोई भी doubt इस topic से related है, तो आप हमें comment करके बता सकते है. या कोई कमी लग रही हो तो उसे भी बताये जिससे हम अपने blog में और अच्छा कर सके और आप सभी तक बेहतर से बेहतर topic पहुंचा सके जिससे हमें काफी ख़ुशी होगी.

अगर आपको लगता है की इससे आपको कुछ सिखने को मिल रहा है तो इसको ज्यादा से ज्यादा share करे अपने दोस्तों और परिवार के साथ, और अपना Feedback मेरे mail : technogyanin@gmail.com पर जरुर send करे.

 

Thank You.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here