fix overheating

हेल्लो दोस्तों कैसे है ? आपलोगों को नमस्कार। आज हमलोग laptop overheating issue को repair कैसे करते है इसके बारे में सीखेंगे। आपलोग लैपटॉप use करते होंगे। तो आपको पता होगा की हमारा लैपटॉप कभी कभी ज्यादा overheat या जरुरत से ज्यादा गरम हो जाता है।

तो आज का मेरा टॉपिक इसी के उपर होने वाला है। जिसमे मै आपलोग को काफी डिटेल्स में बताने वाला हूँ। की जब new laptop overheat होने लगता है तो उसको कैसे रिपेयर करते है। ये प्रॉब्लम maximum user के साथ होते है। जिनका लैपटॉप ज्यादा heat के वजह से बंद होने लगते है या रीस्टार्ट का प्रॉब्लम देने लगते है।

LAPTOP के ज्यादा गरम होने पर उसे कैसे REPAIR करे – HOW TO REPAIR LAPTOP OVERHEATING ISSUE IN HINDI

मै आपलोग को इस पोस्ट में कुछ tips देने वाला हूँ। जिससे आपके laptop overheating का प्रॉब्लम देना बंद कर देंगे। मै इसको solve करने के तरीके बताऊंगा। अगर आप भी ऐसे प्रॉब्लम से परेशान है तो ये ब्लॉग पोस्ट आपके लिए सही होने वाला है। आप हमारे साथ बने रहे और नए नए जानकारी से अपने knowledge को बढ़ाये।

laptop overheating से बचने के लिए हमें सबसे पहले ये पता करना होगा की क्यों overheat हो रहा है। क्योकि ज्यादा गरम होने के कई कारण हो सकते है। जिसमे कुछ सही भी हो सकते है। जब भी हम अपने लैपटॉप पर काम कर रहे होते है और हमारा लैपटॉप अचानक से बंद हो जाये। जो कॉमन प्रोब्लेम होते है क्योकि कभी कभी ऐसा होता है।

हाँ अगर ये प्रॉब्लम बार बार होने लगे तो प्रॉब्लम सीरियस हो सकता है। जैसे काम करते करते ब्लू स्क्रीन आकर लैपटॉप बंद हो जाये तो समझ जाइये की ये laptop overheating का प्रॉब्लम है। आइये अब हम point wise देखते हैं  और एक एक कर के जानते है की क्यों ऐसा होता है।

HOW TO FIX OVERHEATING LAPTOP IN HINDI

लैपटॉप overheat होने के कई कारण है जो की निम्न है :

  • Dust
  • Heat sink
  • Cooling fan
  • Thermal Paste
  • Processor or CPU
  • Motherboard

ये जितने भी उपर में मै point दिया हु यही मेन कारण है लैपटॉप के overheat होने के लिए। आइये अब इन सब को एक एक कर डिटेल्स में जानते है।

DUST के कारण NEW LAPTOP OVERHEAT होना 

लैपटॉप के ज्यादा गरम होने के एक कारण है dust या धुल मिटटी। आइये देखते है की कैसे dust के कारण लैपटॉप गरम होते है। ये धुल हमारे cpu के cooling fan में धीरे धीरे जमा होते है। जिससे cooling fan के चलने की speed कम हो जाती है। जिससे हमारा लैपटॉप के cpu overheat होने स्टार्ट हो जाता है। और एक समय ऐसा आता है की लैपटॉप अपने आप से बंद हो जाता है।

ये प्रॉब्लम हमारे काम करने के बीच में कभी भी आ सकता है। जिससे हमारे important डाटा लूज़ हो सकते है। Laptop overheating के कारण cpu fan की RPM speed कम हो जाती है। जिससे जितना cooling करना चाहिए वो नहीं हो पाता है। जिससे लैपटॉप बीच में shut down होने लगता है।

Problem का Solution

अगर आप ऐसा जगह काम करते है जहा से रोड जाता है। तो ऐसे में dust आने के chances काफी रहता है। क्योकि रोड के किनारे काफी धुल उड़ता है जो cooling fan में जाकर बैठ जाते है। तो ऐसे में हमें अपने लैपटॉप को हरेक 3-4 महीने पर एक बार सर्विसिंग जरुरी है। जिससे आपके लैपटॉप में गरम होने वाले प्रॉब्लम सही हो जायेंगे।

वैसे अगर आपको थोडा भी जानकारी है तो आप खुद से लैपटॉप को ओपन करे। और उसके cpu fan को ब्रश से अच्छे से साफ कर के फिर से अस्सेम्ब्ल कर दे। जिससे आपको बाहर कुछ पैसा दिए बिना आपका काम हो जायेगा। हा इसमें आपको लैपटॉप Assemble और Deassemble करने आना चाहिए। जिससे आप बड़े ही आसानी के साथ ये काम कर सकते है।

HEAT SINK

Laptop overheating का एक कारण है उसका heat sink जिससे प्रॉब्लम होता है। क्योकि ये heat sink कॉपर का बना होता है। जो cpu fan के उपर में लगा होता है। जिससे cpu जब गरम होने लगता है तो उसके heat को heat sink अपने साथ लेकर बाहर तक पंहुचा देता है। जिससे लैपटॉप ज्यादा गरम नहीं हो पाता है। ये temprature को control करने का काम करता है।

Problem का Solution

heat sink के कारण ऐसा क्यों होता है ये जान लीजिये। कभी कभी heat sink में छेद हो जाता है। जिससे heat को बाहर नहीं ले जा पाता है। और लैपटॉप ज्यादा गरम होने लगता है। तो इसका एक ही solution है heat sink को change करना। क्योकि अगर change नहीं होगा तो प्रॉब्लम सही नहीं हो सकता।

COOLING FAN

जैसे की मै उपर में ही बता चूका हु की cooling fan के कारण भी overheat होता है। ये जरुरी नहीं की fan dust के कारण ही ख़राब होगा। इसका और भी कारण हो सकता है जैसे की fan का ख़राब हो जाना। fan को प्रॉपर वोल्टेज का न आना। या fan में शोर्ट होना जिससे fan वर्क नहीं करता है। इन सब कारण से लैपटॉप गरम होता है और बंद हो जाता है।

laptop overheating

Problem का Solution

अब इसको ठीक कैसे करे ? तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपना लैपटॉप को ओपन करना होगा। जिसके लिए आपके पास लैपटॉप ओपन करने वाले screw driver टूल होने चाहिए। जब खुल जाये तो अपने लैपटॉप के cpu fan को अच्छे से निकाले और अच्छे से साफ करे। अगर जाम होगा तो आपका प्रॉब्लम solve हो जायेगा। जाम हटाने के लिए मार्किट में WD40 नाम का स्प्रे आता है जिससे जाम हटा सकते है। और आपका fan पहले जैसा सही काम करने लगेगा।

बहुत लोग को पता नहीं होता है और वो वैसे ही काम करते रहते है। जब भी overheat होता है तो लैपटॉप या सिस्टम अपने आप बंद हो जाते है। अगर जाम सही करने के बाद भी fan सही से काम नहीं करे तो आपको fan change करना होगा। अगर टाइम पर fan नहीं बदलेंगे तो ऐसे में आपका CPU भी ख़राब हो सकते है। इस तरह से लैपटॉप का troubleshooting काफी आसानी से कर सकते है।

THERMAL PASTE के कारण LAPTOP OVERHEAT होना 

इस paste का use cpu को ज्यादा गरम होने से बचाने के लिए किया जाता है। क्योकि जब हम लैपटॉप use करते है तो cpu पर काफी लोड पड़ता है और वो काफी ज्यादा गरम होते है। थर्मल paste कभी कभी सुख जाता है। या इसका भी एक lifecycle होता है जिसके बाद सही से काम नहीं कर पाता है। कहने का मतलब है की expire हो जाते है।

laptop overheating

Problem का Solution

ऐसे में हमें पुराने paste को साफ कर के फिर से नए paste का use करना होता है। जिसके बाद से हमारा laptop overheating issue ख़तम हो जाता है। अगर ज्यादा गरम होंगे तो इससे cpu के आस पास के पार्ट भी ज्यादा गरम होंगे। जिससे motherboard के पार्ट भी डैमेज होने के chances रहते है।

PROCESSOR or CPU

किसी भी लैपटॉप या सिस्टम में heating होने का कारण cpu भी होता है। क्योकि ये ऐसा पार्ट होता है जो लैपटॉप में सबसे ज्यादा heat को generate करता है। और अगर ज्यादा heat होगा तो इससे cpu के आस पास के एरिया के पार्ट भी काफी गरम होने लगता है। जिससे लैपटॉप के अंदर और भी गर्मी पैदा होने लगता है और लैपटॉप ज्यादा गरम हो कर बंद हो जाता है।

laptop overheating issue

ऐसे में लैपटॉप के motherboard भी heat होना शुरू कर देता है। जिससे उसके भी पार्ट को डैमेज होने के chance बना रहता है।

Problem का Solution

laptop overheating से बचने के लिए सबसे पहले कोशिस करना है की cpu overheat न हो पाए। अगर फिर भी heat हो रहा है तो लास्ट में cpu को बदलना पड़ सकता है। जिससे प्रॉब्लम solve हो जायेगा।

MOTHERBOARD

अगर हमलोग उपर के सारे तरीका कर लिए। और फिर भी laptop overheating issue दे रहा है तो ऐसे में लास्ट में अपने motherboard को चेक करे। क्योकि लैपटॉप या किसी भी कंप्यूटर में सारा वोल्टेज का डिस्ट्रीब्यूशन motherboard के जरिये ही होता है। motherboard में वोल्टेज का डिस्ट्रीब्यूशन सही से नहीं हो पाता है जिससे overheat का प्रॉब्लम बना रहता है।

Problem का Solution

अगर लग रहा है की overheat का प्रॉब्लम motherboard से आ रही है। तो ऐसे में आप खुद से motherboard का रिपेयर न करे। हा अगर जानकारी है तो कर सकते है। नहीं तो किसी अच्छे चिप लेवल तकनीशियन के पास ले जाकर चेक कराये।

क्योकि motherboard में अलग अलग सेक्शन होते है। जिसके लिए प्रॉपर जानकारी जरुरी है नहीं तो आपका motherboard और भी डैमेज हो सकते है। जिससे आपको और भी ज्यादा पैसा का नुकसान हो सकता है।

लैपटॉप गरम होने के कारण और उसके कुछ टिप्स

वेंटीलेटर ग्रिल को चेक करे

लैपटॉप के वेंटीलेटर ग्रिल को चेक करे। की कही वो जाम तो नहीं है क्योकि धुल के कारण वो जाम हो जाते है। जिससे अन्दर के हवा बाहर अच्छे से flow नहीं हो पाते है। और हमारा लैपटॉप में heating issue आना शुरु हो जाते है। इसलिए जब भी वो जाम हो जाये तो उसको अच्छे से कुछ कुछ टाइम पर ब्रश से साफ करते रहे। जिससे आपका लैपटॉप सही काम करेगा।

AIRFLOW को चेक करे 

generally हमलोग जब लैपटॉप use करते है तो उसको अपने घुटने पर रख कर use करते है। या काफी लोग सोफे या गद्दे पर लैपटॉप रख कर use करते है। जिससे लैपटॉप के air cool वाला पार्ट निचे छुप जाता है। और अन्दर की हवा बाहर नहीं निकल पाता है। जिससे लैपटॉप में overheat का प्रॉब्लम आना शुरु हो जाता है।

इसी के वजह से लैपटॉप कितनी बार अचानक काम करते करते बंद हो जाता है। और हम सोचने लगते है की लैपटॉप में क्या हुआ है जो अचानक से बंद हो गया। तो लैपटॉप में ज्यदातर यही कारण होता है जिससे वो कभी कभी बंद होने लगते है। ऐसे में लैपटॉप इस तरह से use करे की उसके air cool वाला पार्ट निचे सोफे या गद्दे में छुप ना पाए।

अगर आपलोग लैपटॉप के real value heat चेक करना चाहते है तो उसके लिए एक software है। जो की बता देता है की लैपटॉप के कौन से पार्ट ज्यादा गरम हो रहे है। उस software का नाम है HWMonitor जिससे हम अपने लैपटॉप के temprature को माप सकते है।

COOLING PAD का USE करे 

अगर आपका लैपटॉप जरुरत से ज्यादा ही गरम होता है तो ऐसे में cooling pad का use करे। जो आपके लैपटॉप को extra cooling करने में मदद करता है। और आपका लैपटॉप एकदम सही से वर्क करता है। ऐसे में लैपटॉप overheat नहीं होता है और laptop overheating problem से बच जाता है।

मै अपने लैपटॉप में cooling pad use करता हु। जो मुझे मेरे लैपटॉप के लिए कुछ एक्स्ट्रा ही cooling प्रदान करता है। अब मेरे लैपटॉप में किसी भी तरह के overheat का प्रॉब्लम नहीं आता। और मै बिना रुके अपने सारे काम काफी आसानी से कर लेता हूँ। जबकि मै काफी heavy user हूँ लैपटॉप का फिर भी लैपटॉप एकदम नार्मल वर्क करते रहता है।

मै आपलोग को बोलना चाहूँगा अगर आपलोग को भी मेरे जैसा cooling pad चाहिए। तो निचे दिए लिंक पर जाये और चेक करे। और अगर अच्छा लगे तो जरुर अपने लैपटॉप के लिए एक अच्छे cooling pad ख़रीदे।

Zinq Technologies Cool Slate Dual Fan Cooling Pad

CONCLUSION

मैंने इस पोस्ट में आपको laptop overheating problem के बारे में बताया है। जिसमे बताया गया है की किस तरह से हमारा लैपटॉप जरुरत से ज्यादा गरम हो जाता है। और जब overheat हो जाता है तो उसको कैसे रिपेयर करेंगे। इसकी जानकारी आपलोग को डिटेल में देने की कोशिस किया गया है।

अगर आपलोग को कही कोई प्रॉब्लम है या कुछ पूछना चाहते है तो हमें कमेंट जरुर करे। जिससे आपलोग का डाउट मै clear कर सकू। जिससे आपलोग और भी अच्छे से इसके बारे में जान सके। वैसे तो मेरी पूरी कोशिस रहती है की आपलोग तक एक एक बारीकी को पंहुचा सकू।

जिससे एक बार में आपलोग के डाउट clear हो जाये। आपलोग इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे जिससे बाकी लोग तक भी ये जानकारी मिल सके। और अपने लैपटॉप और कंप्यूटर को अच्छे से use कर सके। और अपने पैसा बचा सके।

आप हमें मेरे mail id पर भी mail कर सकते है technogyanin@gmail.com

Thanks!!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here